बिना कोई कैच लिये सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट मैच खेलने का रिकॉर्ड है इनके नाम

By: Inextlive | Publish Date: Tue 06-Sep-2016 10:20:04   |  Modified Date: Tue 06-Sep-2016 10:29:20
A- A+
बिना कोई कैच लिये सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट मैच खेलने का रिकॉर्ड है इनके नाम
इंग्लैंड दौरे पर 2010 स्पॉट फिक्सिंग में फंस चुके पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। मोहम्‍मद आमिर भी हाल ही में उन खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं, जिनके नाम बिना कोई कैच लिये सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट मैच खेलने का रिकॉर्ड है। आइए जानें मोहम्‍मद आमिर समेत इन खिलाड़ियों के बारे में...



मोहम्‍मद आमिर में करियर के शुरूआती दौर में ही उन पर इंग्लैंड दौरे पर स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लग चुका है। हालांकि अब आमिर इस आरोप से पूरी तरह से बाहर निकल चुके हैं। आमिर ने अब तक 18 टेस्‍ट मैच खेले हैं। जिनमें इन्‍होंने एक भी कैच नहीं लिया है। इनके लिए कहा जाता है कि इन्‍होंने बिना कैच के लिए करियर शुरू किया है।



इसके पहले इस रिकॉर्ड में इंग्‍लैंड के ओपनर ज्योफ पुलर का नाम भी शामिल हो चुका है। ज्योफ पुलर ने वर्ष 1959 से करियर की शुरूआत के दौरान में उन्‍होंने करीब 16 टेस्‍ट मैच में कोई कैच नहीं लपका था।



वहीं इस सूची में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मुश्ताक मोहम्मद का नाम भी दर्ज है। उन्‍होंने 1961-62 तक लाहौर में काफी टेस्‍ट मैच खेले लेकिन इस दौरान इन्‍होंने कोई कैच नहीं लिया।
 


श्रीलंका के फेमस क्रिकेटर रंगना हेराथ भी इस सूची में शामिल हैं। इन्‍होंने बिना कैच के सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट मैच खेले हैं। इन्‍होंने जनवरी 2013 से सिडनी में टेस्‍ट मैच में कैच लिया है।



ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पीटर सिडल ने अपने करियर में करीब 24 टेस्‍ट मैच बिना कोई कैच लपके खेले हैं।



ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कैप्‍टन इयान जॉनसन ने भी अपने तीसरे टेस्‍ट में कैच लपका था। इसके बाद फिर करीब 5 सालों में 23 टेस्‍ट मैच में कोई कैच नहीं लिया था।



इसमें भारत के क्रिकेटर रमाकांत देसाई का नाम भी शामिल हैं। इन्‍होंने 1961-62 में मुंबई में कैच बस दिखाने के लिए लिया। हालांकि इस दौरान सेंकेड इनिंग में एक और कैच लिया। इतना ही नहीं इसके बाद दो और कैच उसके अगले गेम में लिए।



इसमें ऑस्‍ट्रेलिया के स्पिनर "चक" फ्लीटवुड स्मिथ भी हैं। इन्‍होंने अपने करियर में 10 टेस्‍ट मैच में कोई कैच नहीं लिया।



इस सूची में श्रीलंका के बॉलर जयनंदा वार्नावीरा और भारत के अभय कुरुविला का नमा भी इसमें शामिल है।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk