कभी होटल में वेटरेस थी अपने भाषण से डोनाल्‍ड ट्रंप की नींद उड़ाने वाली यह हॉलीवुड अदाकारा

By: Inextlive | Publish Date: Tue 10-Jan-2017 04:40:05
A- A+
कभी होटल में वेटरेस थी अपने भाषण से डोनाल्‍ड ट्रंप की नींद उड़ाने वाली यह हॉलीवुड अदाकारा
अमरीका के ब्रेवर्ली हिल्स में आयोजित हुआ 74वां गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स इस बार काफी खास रहा। समारोह में उस समय लोग सन्न रह गए जब मशहूर हॉलीवुड अभिनेत्री मेरिल स्ट्रीप ने अपने भाषण में अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को खरी खोटी सुनाई। स्‍ट्रीप ने कहा, 'हॉलीवुड बाहरी लोगों से मिलकर बना हुआ है। यदि आप हम सभी को बाहर निकाल दोगे तो आपके पास फुटबॉल और मार्शल आर्ट के अलावा और कुछ नहीं बचेगा, जो आर्ट नहीं है। यही नहीं मेरिल ने ट्रंप द्वारा एक विकलांग रिपोर्टर का सार्वजनिक तौर पर मजाक उड़ाए जाने पर भी उनकी आलोचना की। तो आइए आप भी जान लें....राष्‍ट्रपति की सरेआम आलोचना करने वाली स्‍ट्रीप के बारे में...

1. वॉयलिन प्‍लेयर :
मेरिल स्‍ट्रीप हॉलीवुड की जानी-मानी एक्‍ट्रेस और सिंगर हैं। वह काफी प्रतिभाशाली हैं, इसका उदाहरण तब देखने को मिला जब स्‍ट्रीप ने एक फिल्‍म के लिए वॉयलिन बजाना सीखा। फिल्‍म “The Music of the Heart” में एक अच्‍छे वायलिन प्‍लेयर की जरूरत थी। इसके लिए स्‍ट्रीप ने 8 हफ्तों तक रोजाना 6 घंटे तक वॉयलिन की प्रैक्‍टिस की और सीख भी गईं।

2. तो आज वह वकील होती :
मेरिल स्‍ट्रीप ने एक लॉ स्‍कूल में भी एप्‍लाई किया था। लेकिन इंटरव्‍यू के वक्‍त वह समय से नहीं पहुंच सकीं और उनको यह मौका खोना पड़ा। हालांकि उन्‍होंने हार नहीं मानी और हॉलीवुड की ओर रुख कर लिया।


3. होटल में थी वेटर :

मेरिल स्‍ट्रीप ने येल यूनिवर्सिटी से ड्रामा की पढ़ाई की है। इस दौरान वह पार्ट टाइम जॉब भी करती थीं। न्‍यूजर्सी में मेरिल एक होटल में वेटर का भी काम करती थीं।

4. पहला ऑस्‍कर नॉमिनेशन :
साल 1977 में आई हॉलीवुड फिल्‍म 'जूलिया' से मेरिल स्‍ट्रीप को पहचान मिली। इस फिल्‍म के ठीक एक साल बाद The Deer Hunter आई, जो मेरिल की दूसरी फिल्‍म थी और इसके लिए उन्‍हें ऑस्‍कर में भी नॉमिनेट किया गया था।  


5. संगीत से है प्रेम :

मेरिल स्‍ट्रीप को म्‍यूजिक से बहुत प्‍यार है। खासतौर पर वो क्‍लॉसिकल संगीत सुनना पंसद करती हैं।

6. बॉथरूम में भूल गईं थी ऑस्‍कर

साल 1979 में एक ऐसा वाक्‍या हुआ जिसे मेरिल कभी नहीं भूल सकती। दरअसल मेरिल को फिल्‍म Kramer V.S. Kramer के लिए बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍ट्रेस का ऑस्‍कर अवार्ड मिला था। जिसे वह बॉथरूम में ही भूल आईं थीं।  


7. बेमन फिल्‍म करके जीता एक और ऑस्‍कर
मेरिल ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्‍में की हैं। एक बार डॉयरेक्‍टर फिलिडीया लॉयड ने मार्गेट थैचर पर बेस्‍ड फिल्‍म बनाने का प्‍लॉन बनाया था। उस समय फिल्‍म के मेन रोल के लिए मेरिल को अप्रोच किया गया था लेकिन मेरिल ने यह कहकर ठुकरा दिया कि, वह मार्गेट की जिदंगी से कनेक्‍ट नहीं करती लेकिन डॉयरेक्‍टर के बार-बार कहने पर उन्‍हें हां बोलना पड़ा। और इस फिल्‍म ने उन्‍हें एक और ऑस्‍कर दिला दिया था।

Hollywood News inextlive from Hollywood News Desk