--केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल चैंबर की आमसभा में हुए शामिल

--कहा, जीएसटी से घबराएं नहीं, सरल होंगे नियम

रांची : केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि व्यवसायियों को जीएसटी से घबराने की जरूरत नहीं है। नियम सरल होंगे और कोई परेशानी नहीं होगी। व्यवसायियों पर किसी तरह के कर का अतिरिक्त बोझ नहीं डाला जाएगा। कई उत्पादों पर 0 जीएसटी का भी प्रावधान होगा। कपड़ा, फूड प्रोसेसिंग, एग्रो प्रोडक्ट्स पर जीएसटी में भी टैक्स नहीं लगेगा। पूरा सिस्टम व्यवसायियों के हित में होगा। छोटे व्यापारियों को राहत देने की भी तैयारी है। टैक्स से छूट के लिए सालाना 10 लाख के कारोबार की सीमा बढ़ाई जाएगी। इस बार में जल्द ही अंतिम फैसला लिया जाएगा। केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री शुक्रवार को रांची क्लब में आयोजित फेडरेशन ऑफ झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के वार्षिक आमसभा को संबोधित कर रहे थे।

ईज ऑफ डूइंग पर जोर

व्यवसायियों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, जीएसटी में किसी भी वस्तु पर वर्तमान से ज्यादा टैक्स नहीं लगेगा। साथ ही पूर्व की तरह इनपुट क्रेडिट की सुविधा भी दी जाएगी। इज ऑफ डूइंग बिजनेस का सपना पूरा होगा। उन्होंने कहा, जीएसटी पर भी स्लैब बनाने का कार्य चल रहा है। कुछ उत्पादों पर टैक्स बढ़ सकता है तो कुछ पर घट भी सकता है। आने वाले कुछ दिनों में स्थिति साफ हो जाएगी। हां, कर चोरी को बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ऐसे लोगों की पहचान की जाएगी। सिस्टम में व्याप्त समस्याओं को भी समय रहते दूर कर दिया जाएगा।

टाना भगतों के लिए बजट

वित्त राज्य मंत्री ने चेंबर की बैठक से पूर्व खादी बोर्ड के कार्यालय का दौरा किया। वहां उन्होंने टाना भगतों से मुलाकात की। चेंबर में अपने भाषण के दौरान उन्होंने कहा, गांधी जी के अनुयायियों की स्थिति बदतर है। इस दिशा में काम करने की जरूरत है। अगले बजट में इनके उत्थान के लिए अलग से प्रावधान होगा। सुनिश्चित किया जाएगा कि टाना भगतों का हर स्तर पर विकास हो। उन्होंने कहा कि पूरे सिस्टम को खराब करने का सिर्फ दो कारण होता है। एक भ्रष्टाचार और दूसरा सरकारी प्रक्रिया का जटिल होना। दोनों को जड़ से समाप्त करने की जरूरत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दोनों मुद्दे को समाप्त करने में जुटे हुए हैं। इस मौके पर चैंबर के अध्यक्ष पवन शर्मा, उद्यमी अजय भंडारी, आनंद गोयल, विनय अग्रवाल, आरडी सिंह सहित काफी संख्या में चैंबर के सदस्य मौजूद थे।

:::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

पेनाल्टी पर रोक की जरूरत: महेश पोद्दार

चेंबर की सभा में राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार ने कहा, व्यवसायी जगत परेशान है। बिना कारणों के भी उनके ऊपर पेनाल्टी लगता रहता है। इसपर रोक लगाने की जरूरत है। जीएसटी से काफी कुछ बदलेगा। पारदर्शिता आएगी। व्यवसाय जगत की अपनी मांगे है। उनकी मांगों का जवाब मिलना जरूरी है। जीएसटी को लेकर स्थिति स्पष्ट हो। व्यवसायियों को अपनी बातों को रखने का मौका मिले तो साथ में उनके सवालों का जवाब भी। अगर यह होता है तो राज्य का एक भी व्यवसायी किसी भी नए नियम को लेकर विरोध नहीं करेगा। अधिकारियों और व्यवसायियों की बैठक में व्यवसायी याचक बन जाते हैं। इस स्थिति को बदलने की जरूरत है।

:::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::