delete

बियर ग्रिल्‍स की 10 बातें: मौत के मुंह से बच निकलने की कला में माहिर

By: Inextlive | Publish Date: Wed 08-Jun-2016 01:50:00   |  Modified Date: Wed 08-Jun-2016 02:03:18
- +
बियर ग्रिल्‍स की 10 बातें: मौत के मुंह से बच निकलने की कला में माहिर
बियर ग्रिल्‍स एक ब्रिटिश एडवेंचरर, लेखक और टेलीविज़न प्रेजेंटर हैं। वे अपनी टेलीविज़न सीरीज बॉर्न सरवाइवर के लिए जाने जाते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में इस सीरीज का टेलिकास्‍ट मैन वर्सेज वाइल्‍ड के नाम से हुआ। आइये जाने ग्रिल्‍स के बारे में 10 अनजाने राज।

बियर ग्रिल्‍स का वास्‍तविक नाम एडवर्ड माइकल ग्रिल्स है। बियर उपनाम उनके जन्‍म के बाद उनकी बहन ने उन्‍हें दिया था।

बियर ग्रिल्‍स के साथ 'सरवाइवल रिऐलिटी शो' के एपिसोड ‘रनिंग वाइल्ड विद बियर ग्रिल्स इन अलास्कन वाइल्डरनेस’ में हिस्सा लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा किसी रियलटी शो में हिस्सा लेने वाले किसी भी देश के पहले राष्ट्रपति बने।

बियर माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले ब्रिटेन के सबसे युवा लोगों में से एक हैं। उन्होंने 23 साल की उम्र में एवेरेस्‍ट पर चढ़ने का रिकॉर्ड बना कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्डस में जगह बनाई।

हालाकि बाद में ऑस्ट्रेलियाई/ब्रिटिश पर्वतारोही जेम्स एलन ने 22 साल की उम्र में ही एवरेस्ट पर चढ़ कर इसे तोड़ दिया। इसके अलावा इस उपलब्धि को बाद में जेक मेयेर और केवल 19 साल की उम्र में रॉब गौंट्लेट ने मात दी। 2001 में नेपाली तेम्बा टशेरी भी 16 साल की उम्र में एवरेस्‍ट पर पहुंचे।।

एवरेस्‍ट पर चढ़ने के अभियान में शामिल होने से एक साल पहले 1996 में वे केन्या में एक पैराशूटिंग फ़्रीफ़ॉल दुर्घटना के शिकार हुए। उनकी छतरी 1,600 फीट पर फट गई, जिसके आंशिक रूप से खुलने की वजह से, वे पैराशूट पैक पर अपनी पीठ के बल पर नीचे गिरे, जिससे कारण उनकी रीढ़ की हड्डी तीन जगह से टूट गयी।

जुलाई 2009 में ग्रिल्स 35 साल की उम्र में चीफ़ स्काउट के पद पर नियुक्त होने वाले सबसे युवा व्यक्ति बने। ग्रिल्‍स तीन भाषायें अंग्रेज़ी, स्पेनिश और फ्रेंच बोल सकते हैं।

ग्रिल्‍स ने फुलाने वाली नाव से बिना सहायता के पहली बार उत्तरी अटलांटिक आर्कटिक महासागर पार करने वाले पांच सदस्यों के दल का नेतृत्व किया।

2000 में ग्रिल्स ने रॉयल नेशनल लाइफ़बोट इंस्टीट्यूशन हेतु पैसे जुटाने के लिए, निजी वाटरक्राफ़्ट या जेट स्की पर, ब्रिटेन के परिनौसंचालन के पहले दल का नेतृत्व किया, जिसमें लगभग 30 दिन लगे।

2007 में ग्रिल्स ने दावा किया कि उन्होंने हिमालय के ऊपर से, माउंट एवरेस्ट से भी अधिक ऊंचाई पर, पैराजेट पैरामोटर द्वारा उड़ान भर कर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है। उनका ये कारनामा डिस्कवरी चैनल और साथ ही, ब्रिटेन के चैनल 4 के लिए फ़िल्माया गया।

ग्रिल्स ने शुअर डिओडरेन्ट के विज्ञापन से टेलीविज़न में डेब्‍यु किया जो उनके माउंट एवरेस्ट अभियान से इंस्‍पायर था। उन्होंने शोटोकन कराटे में दूसरा डैन ब्लैक बेल्ट हासिल किया है।

International News inextlive from World News Desk