जब आफरीदी ने कहा भारतीय छोटे दिल वाले, मिलिए किक्रेट के ऐसे ही 10 बड़बोलों से

By: Inextlive | Publish Date: Tue 21-Mar-2017 03:44:00
A- A+
जब आफरीदी ने कहा भारतीय छोटे दिल वाले, मिलिए किक्रेट के ऐसे ही 10 बड़बोलों से
बढ़ चढ़ कर बोलना और विवादास्‍पद बयान देना अक्‍सर लोगों की आदत होती है। ऐसे लोगों की क्रिकेट की दुनिया में भी कमी नहीं है। आपको याद होगा शोएब अख्‍तर की किताब में वो बयान जिसमें उन्‍होंने सचिन तेंदुलकर के डर से थर थर कांपने की बात कही थी। आइये आपको आज क्रिकेट की दुनिया के ऐसे ही कुछ विवादस्‍पद बयानों की याद दिलाते हैं।

जेम्‍स एंडरसन का विराट कोहली पर बयान
इंग्‍लैंड के खिलाफ भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के लगातार शानदार प्रदर्शन पर जब उनकी तकनीक के बारे में इंग्‍लैंड के पेस बॉलर जेम्‍स एंडरसन से पूछा गया तो उन्‍होंने अनोख बयान दिया था। उन्‍होंने कि उन्‍हें नहीं लगता कि विराट की तकनीक में कोई बदलाव आया है। सिर्फ इतना लगता है कि उनके अंदर जो तकनीकी खामियां हैं वह यहां नजर नहीं आ रही हैं। एंडरसन ने इसका कारण भारतीय विकेट के मददगार होना है जिसमें स्पीड और मूवमेंट की कमी है। कोहली इस तरह के हालात में खेलने का आदी हैं और मौकों का फायदा उठा रहे हैं। इसके बाद विश्‍व स्‍तर पर एंडरसन का मजाक उड़ा था।

सहवाग का धोनी पर बयान
विश्‍व कप 2011 में भारत की जीत के बाद विस्‍फोटक भारतीय बल्‍लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने उस समय के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के बारे में कहा था कि हम सिर्फ धोनी की अच्छी कप्तानी की वजह से ही विश्व कप नहीं जीते, बल्कि हमारी टीम बहुत अच्छी थी। हमने हाल के कुछ सालों में दो विश्व कप जीते हैं। दोनों में जीत की वजह अच्छी टीम थी। इस सलामी बल्लेबाज़ ने कहा था कि धोनी को बेहद मज़बूत टीम मिली और जब आपको मज़बूत टीम मिलती है तो अच्छा प्रदर्शन करना आसान होता है, जैसा कि ऑस्ट्रेलिया ने एक समय किया था।  

शाहिद आफरीदी का भारतीयों पर बयान
विश्व कप सेमीफाइनल में हारने के बाद अपने देश वापस पहुंच कर पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान शाहिद अफरीदी ने कहा था कि भारतीय, पाकिस्तानियों की तरह बड़े दिलवाले नहीं हैं। अफरीदी ने नकारात्मक रवैये के लिए भारतीय मीडिया को भी लताड़ा और कहा कि पाकिस्तान मीडिया उनसे सौ गुना बेहतर है। उन्‍होंने कहा कि अगर मुझे सच कहना है तो मेरे नजरिये में उनका दिल कभी मुस्लिमों और पाकिस्तानियों की तरह नहीं हो सकता। मुझे नहीं लगता कि उनके पास बड़े और साफ दिल हो सकते हैं जो अल्लाह ने हमें दिए हैं।
जानिए भारतीय टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में किसने बनाई पहली सेंचुरी, लगाया दोहरा व तिहरा शतक

सौरव गांगुली का रवि शास्‍त्री पर बयान
जब भारतीय टीम का वर्तमान कोच चुने जाने प्रक्रिया चल रही थी तो पूर्व भारतीय क्रिकेटर रवि शास्‍त्री ने अपने ना चुने जाने का आरोप उस समय सलेक्‍शन कमेटी के सदस्‍य रहे सौरव गांगुली पर लगाते हुए उन्‍हें असभ्‍य तक कह दिया था। रवि के बयान पर भड़के गांगुली ने इस व्यवहार पर निराशा जताते हुए कहा कि राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व निदेशक मूर्खो की दुनिया में रह रहे हैं। सौरव ने कहा कि “मैं काफी दुखी हूं और निराश हूं। उन्हें थोड़ी सी तो परिपक्वता दिखानी चाहिए थी। यह बयान काफी व्यक्तिगत हैं। अगर शास्त्री को लगता है कि मैं उन्हें मुख्य कोच पद के लिए न चुनने के लिए जिम्मेदार हूं, तो वह ‘बेवकूफों’ की दुनिया में रह रहे हैं।”

माइकल क्‍लार्क और जेम्‍स एंडरसन विवाद
ऑस्ट्रेलिया के कप्तान माइकल क्लार्क ने भी इंग्‍लैंड के पेसर जेम्स एंडरसन पर काफी असभ्‍य कमेंट किया है। इंग्‍लैंड के साथ मैच के दौरान उन्होंने एंडरसन को कहा, "Get ready for a f***ing broken arm"। क्‍लार्क का ये कमेंट माइक्रोफोन पर रिकॉर्ड हो गया। इसके लिए कप्तान क्लार्क पर 20 फीसदी मैच फीस का जुर्माना भी लगाया गया है। इसके बाद उन्‍होंने मीडिया में इस मामले के उछलने पर कमेंट किया कि "रिपोर्टर्स के कान बड़े ही तेज हो गए हैं।" उन्होंने अपने कमेंट को आम बात बताते हुए कहा कि मैदान पर अकसर खिलाड़ी आपस में उलझ जाते हैं, खासकर जब मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच हो। लेकिन उन्‍हें भरोसा है कि मैदान के बाहर वे एकदूसरे की इज्जत करते हैं।

फॉकनर और कोहली विवाद
वैसे तो भरतीय कप्‍तान विराट कोहली काफी अग्रेशन वाले खिलाड़ी के तौर पर जाने जाते हैं। पर जब ऑस्‍ट्रलियाई गेंदबाज जेम्‍स फॉकनर ने उनको चुनौती दी तो उन्‍होंने बड़ा कूल रिएक्‍शन दिया। दोनों के कमेंट को स्टंप माइक्रोफोन ने पकड़ लिया जिसमें फॉकनर ने कोहली को उनकी गेंदों पर बड़े शॉट खेलने की चुनौती दी, तो विराट ने जवाब दिया कि, ‘तुम अपनी ऊर्जा बेकार में खर्च कर रहे हो। इसका कोई मतलब नहीं है। मैं अपनी जिंदगी में कई बार तुम्हारी गेंदों की धुनाई कर चुका हूं। जाओ और बॉलिंग करो।’
OMG! जीत की खुशी में ये क्‍या बोल गए मनोज तिवारी धोनी के बारे में

क्रिस गेल का टीवी होस्‍ट पर कमेंट
आस्ट्रेलियाई बिग बैश टी20 लीग में मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए 15 गेंद में 41 रन बनाने के बाद टेन नेटवर्क की पत्रकार मेल मैकलाघलिन के साथ साक्षात्कार के सीधे प्रसारण के दौरान क्रिस गेल उनसे कहा कि 'मैं यहां आकर आपको साक्षात्कार देना चाहता था, यही कारण है कि मैं यहां हूं। पहली बार आपकी आंखें देखने आया हूं। उम्मीद करता हूं कि यह मैच जीतने के बाद हम ड्रिंक्स पिएंगे। शरमाओ मत बेबी।' मैकलाघलिन इससे प्रभावित नहीं दिखीं और उन्होंने कहा कि 'मैं शरमा नहीं रही हूं।' गेल ने इसके बाद हंसते हुए कहा 'सारी'। ये सारा मामला क्रिकेट आस्ट्रेलिया और बिग बैश लीग को बिलकुल मजाकिया नहीं लगा और उन्‍होंने कहा कि कोई भी ‘पूरी तरह से सीमा रेखा का उल्लंघन’ करने वाले इस तरह के बयानों को पसंद नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि गेल किसी नाइटक्लब में नहीं थे और उनका व्यवहार अच्छा नहीं था। मेलबर्न रेनेगेड्स ने तुरंत ही गेल पर जुर्माना लगाने की घोषणा कर दी थी।  

इयान चैपल का सचिन पर बयान
ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी इयान चैपल ने भी भारतीय क्रिकेट के लीजेंडरी खिलाड़ी और क्रिकेट के भगवान जाने वाले सचिन तेंदुलकर के बारे में विवादास्‍पद बयान दिया था। उन्‍होंने सचिन को का रिटायर होने की सलाह दे दी थी। इयान ने कहा कि वक्‍त आ गया है कि सचिन को पीछे मुड़ कर आईना देखना चाहिए और सोचना चाहिए कि अब वो क्‍या अचीव करना चाहते हैं। उन्‍होने कहा कि सचिन अपना समय नष्‍ट कर रहे हैं। अब वो खेल को नया कुछ नहीं दे सकते इसलिए उन्‍हें रिटायर हो जाना चाहिए।

डेविड बून और मैलकम मार्शल विवाद
तस्‍मानिया में डेब्‍यु मैच के दौरान मशहूर वेस्‍टइंडीज स्‍पीडस्‍टर मैल्‍कम मार्शल ने अपनी बालिंग के दौरान धूंआधार ऑस्‍ट्रेलियाई ओपनर डेविड बून से कहा था कि डेविड तुम पिच से जाओगे या मैं अराउंड द विकेट बॉलिंग करके तुम्‍हारी हत्‍या कर दूं।
ग्‍लेन मैक्‍सवेल ही नहीं इन पांच बल्‍लेबाजों के बल्‍ले भी टूट चुके हैं

केविन पीटरसन और मैट प्रायर विवाद
इंग्‍लैंड के जबरदस्‍त खिलाड़ी केविन पीटरसन ने अपनी ऑटोबॉयोग्राफी की लॉन्चिंग पर इंग्‍लैंड के कप्‍तान मैट प्रायर पर ड्रेसिंग रूम का माहौल खराब करने का आरोप लगाया था। पीटरसन ने कहा था कि इंग्लिश ड्रेसिंग रूम में माहौल बहुत खराब हो चुका है और इसके लिए प्रायर प्रमुख रूप से दोषी है। पीटरसन ने कहा कि प्रायर पीठ पीछे से वार करते हैं और टीम का माहौल खराब करते हैं। उन्होंने कहा था कि इंग्लिश टीम के ड्रेसिंग रूम में एंडी फ्लॉवर के निर्देशक रहते इस तरह का कल्चर पनपा। पीटरसन को इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने पिछली एशेज सीरीज के बाद विवादास्पद ढंग से टीम से बाहर कर दिया था। इस सीरीज में इंग्लैंड बुरी तरह से हार गया था। उन्होंने ये भी आरोप लगाया कि प्रायर और टीम के सीनियर गेंदबाजों ने टीम के अन्य खिलाड़ियों को धमकाया था।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk