व्‍हाट्सएप के 10 नये फीचर जो बनायेंगे आपका काम आसान

By: Inextlive | Publish Date: Tue 26-Jul-2016 02:42:02   |  Modified Date: Tue 26-Jul-2016 02:46:15
A- A+
व्‍हाट्सएप के 10 नये फीचर जो बनायेंगे आपका काम आसान
व्‍हाट्सएप समय-समय पर अपने को अपडेट करता रहता है। वह अक्‍सर ही अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर एड करता है। ऐसे में वह अपनी इसी प्रक्रिया एक बार फिर करीब 10 नए फीचर्स अपडेट करने वाला है। जिनमें कॉल बैक व वीडियो कॉलिंग जैसे कई जबर्दस्‍त फीचर्स शामिल हैं, जो आपके कामों को और आसान बनाएंगे। ऐसे में आइए जानें इन 10 नये फीचर्स के बारे में...



कॉल बैक:

व्‍हाट्सएप पर जल्‍द ही कॉल बैक का ऑप्‍शन भी मिलेगा। अभी कंपनी ने एंड्रॉयड बीटा वर्जन पर ही ये फीचर रोलआउट किया गया है लेकिन जल्द ही यह गूगल प्ले स्टोर पर रोल आउट हो जाएगा।



वॉयसमेल:
यह फीचर तब और ज्‍यादा हेल्‍पफुल होगा जब कोई आपकी कॉल पिक करने के बाद काट दे। इस दौरान आप उसे वाइसमेल सेंड करके अपना रीजन बता सकते हैं कि आपने कॉल क्‍यों की थी।



कोटेशन:
व्‍हाट्एऐप के नए फीचर्स में कोटेशन वाला फीचर भी शामिल होगा। अपडेट करने के बाद जब यूजर्स किसी को सेलेक्‍टेड वर्ड में रिप्‍लाई करना चाहेगा तब इन कोटेशन को यूज कर सकता है।



न्‍यू फॉन्‍ट:
नए फॉन्‍ट का नाम फिक्स्डसिस रखा गया है। यह पहले वाले फॉन्‍ट से थोड़ा पतला है। फिक्स्डसिस फॉन्ट पाने के लिए किसी भी फॉट में मौजूद कंटेंट के स्टार्ट और एंड में तीन कोट्स लगाने होंगे।



इंड इंक्रिप्‍शन:
व्‍हाट्सऐप अब सेंडर-रिसीवर दोनों के बीच से कॉल्‍स व मैसेज से इंक्रिप्‍शन फीचर्स को समाप्‍त कर रहा है। जिससे इसका मतलब है कि अब कोई भी थर्ड पर्सन किसी के मैसेज नहीं पढ सकेगा।



म्यूजिक शेयरिंग:
व्‍हाट्सऐप में जल्‍द ही यूजर्स को म्यूजिक शेयरिंग फीचर भी मिल जाएगा। यूजर्स इस फीचर से एप्पल म्यूजिक स्टोर और इसकी डिवाइस में स्टोर्ड म्यूजिक को आसानी से शेयर कर सकेंगे।



मेंशन एंड ग्रुप इनवाइट:
मेंशन यानी कि टैग फीचर फेसबुक जैसा काम करेगा। मेंशन यूजर का नाम कलर्ड टेक्स्ट में होगा। इससे एक यूजर दूसरे को लिंक भेज कर ग्रुप ज्वॉइन ज्‍वॉइन के लिए इनवाइट कर सकेगा।



जिफ सपोर्ट:
व्‍हाट्सऐप जल्द ही जिफ सपोर्ट फीचर एड करेगा। इसके ऐड हो जाने पर यूजर्स को काफी अच्‍छा फील होगा। अभी कंपनी इसे iOS बीटा वर्जन 2.16.7.1 पर टेस्ट कर रही है।



बिग इमोजीस:
अभी भी व्‍हाट्सऐप में इमोजीस है। यूजर्स इनका भरपूर इस्‍तेमाल भी करते हैं लेकिन जल्‍द ही इनमें बड़ा बदलाव होगा। नए फीचर्स अपडेट होने के बाद यूजर्स को बड़ी साइज वाले इमोजीस मिलेंगे।



वीडियो कॉलिंग:
अब जल्‍द ही व्‍हाट्सऐप में वीडियो कॉलिंग ऐप भी शामिल होगा। वीडियो कॉलिंग फीचर गूगल प्ले बीटा टेस्टिंग प्रोग्राम के अंडर टेस्ट हुआ है। अब ये बहुत जल्‍द एंडॉयड यूजर्स को मिलने वाला है।

Technology News inextlive from Technology News Desk