शरीर से निकालना हो जहर तो ये 10 काम करें अक्‍सर

By: Inextlive | Publish Date: Thu 27-Apr-2017 04:54:05
A- A+
शरीर से निकालना हो जहर तो ये 10 काम करें अक्‍सर
बाजार में बिकने वाली कुछ चीजें सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हैं। ऐसे खाद्य पदार्थ शरीर में जहर की तरह काम करते हैं और आने वाले समय में सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। इसे कंट्रोल करने के लिए आपको एक महीने तक डाइट बदलनी होगी। इस जहर को बाहर निकालने के लिए आपको ये 10 काम करने होंगे।


1. दही :
दही खाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हमेशा फायदेमंद रहा है। जब शरीर से जहर को बाहर निकालना हो, तो दही से बेहतर कोई दूसरा ऑप्‍शन नहीं। यह पाचन क्रिया को भी दुरुस्‍त करता है।


2. फल :
चिकनाई और मसालेदार खाने को कुछ दिनों के लिए बॉय कह दीजिए। फलों को अपने आहार का हिस्‍सा बनाएं। फल खाने से शरीर के अंदर किसी प्रकार का डिटॉक्‍स (जहर) इकठ्ठा नहीं होगा। सुबह-शाम फल खाने से शरीर चुस्‍त्‍-दुरुस्‍त रहता है।


3. फाइबर युक्‍त भोजन :
पेट में मौजूद किसी भी प्रकार के डिटॉक्‍स या अन्‍य व्‍याधियों को दूर करने के लिए फाइबर युक्‍त भोजन करना चाहिए। आप दिन भर में जो कुछ खा रहे हैं, ध्‍यान रखें कि उसमें फाइबर हो। पिज्‍जा, बर्गर आदि को कुछ दिनों के लिए अवॉयड कर दें।


4. ग्रीन टी :
शरीर से जहर को बाहर निकालना है तो चाय-कॉफी से दूरी बना लें। इसकी जगह ग्रीन टी पिएं, इसमें कैफीन की मात्रा बहुत कम होती है।


5. चीनी कम :
ज्‍यादा शुगर भी शरीर के लिए फायदेमंद नहीं है। जितना हो सके मीठी चीजों को अवॉयड करें। इसकी जगह आप शहद खा सकते हैं, यह आपको नुकसान भी नहीं करेगा।


6. कोल्‍डड्रिंक को करें बॉय-बॉय :
शरीर से डिटॉक्‍स हटाने के लिए कोल्‍डड्रिंक से दूर बनानी पड़ेगी। करीब एक महीने तक कोल्‍डड्रिंक को बॉय-बॉय बोल दें। सॉफ्ट ड्रिंक का ज्‍यादा इस्‍तेमाल आपको काफी नुकसान पहुंचा सकता है।


7. शराब को कहिए न :
एल्‍कोहल का सेवन बंद कर दें। हालांकि कुछ लोग बेहतर सेहत के लिए एल्‍कोहल की कुछ मात्रा लेने की बात कहते हैं। लेकिन जब आप डिटॉक्‍स हटाने की प्रक्रिया में हों तो इसे न ही कहिए।


8. सिगरेट भी करेगी नुकसान :
चेनस्‍मोकर्स के लिए अचानक सिगरेट छोड़ना आसान नहीं होता। लेकिन यह भी सच है कि शरीर से जहर को बाहर निकालने के लिए निकोटीन का बॉय-बॉय बोलना पड़ेगा। निकोटीन काफी खतरनाक होता है।


9. पानी ज्‍यादा पीएं :

कुछ लोग दिनभर में मुश्‍किल से 2-4 गिलास पानी ही पीते हैं। हमारे शरीर को एनर्जी के लिए जितनी खाने की जरूरत है, उतनी ही पानी पीने के लिए। डिटॉक्‍स को बाहर करने के लिए पानी ज्‍यादा मात्रा में पीना चाहिए।


10. स्‍टीम बॉथ :

डिटॉक्‍स को हटाने के लिए स्‍टीम बॉथ भी काफी कारगर उपाय है। स्‍टीम बॉथ लेने से आपके शरीर से काफी पसीना निकलता है जिससे कि शरीर के अंदर मौजूद तमाम व्‍याधियां भी पसीने के रूप में बह जाती हैं।

Health News inextlive from Health Desk