- बजट में पर्यटन की ओर से विशेष पैकेज

आगरा। सीएम योगी का पिटारा ब्रज तीर्थटन के लिए खोल दिया गया। बजट में पर्यटन की दृष्टि से खजाने से जमकर रुपये का प्रावधान किया गया। एक ओर तीर्थ विकास परिषद के लिए 100 करोड़ रुपये दिए गए हैं, वहीं बरसाने की होली जैसे कार्यक्रमों के लिए करोड़ों रुपये की बारिश की गई है।

बेहतर सुविधा देने की मंशा

सीएम योगी ने बजट भाषण के दौरान पर्यटन विभाग की योजनाओं पर पिटारा खोला। इसमें ब्रज परिक्षेत्र में तीर्थ पर्यटन को भी जोड़ा। उन्होंने तीर्थटन को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए ब्रज तीर्थ विकास परिषद पर विशेष बजट मुहैया कराने का ऐलान किया। इस मद में 100 करोड़ रुपए दिए गए। ये रुपया वृंदावन, बरसाना तीर्थ स्थलों की पौराणिक और पर्यटन की महत्ता को विकसित करने के लिए दिए हैं। सरकार की मंशा है कि ब्रजवासी के साथ पर्यटकों को कृष्णा जन्मभूमि और वृंदावन में राधा की नगरी में बेहतर सुविधा मिल सके।

10 करोड़ से होली

राज्य सरकार ने सांस्कृतिक धरोहर और धार्मिक स्थलों के कार्यक्रमों पर भी रुपया जमकर खर्च करने का प्रावधान रखा है। बरसाने की होली, आयोध्या के दीपोत्सव, नैमिषारण्य की वैचारिक चिंतन, काशी में देव-दीपावली और लखनऊ महोत्सव के लिए 10 करोड़ रुपये का बजट में प्रावधान किया है।