RANCHI : धनतेरस बाजार सज चुका है। ऑफर्स, छूट और नए आइटम्स से पटे बाजार जहां लोगों को लुभाने के लिए तैयार हैं, वहीं शहरवासी भी इस शुभ मुहूर्त में खरीदारी करने का मूड बना चुके हैं। सर्राफा, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक, गैजेट्स, कपड़ा और बर्तन बाजार में बंपर खरीदारी के आसार दिख रहे हैं। ऑटोमोबाइल में 300 करोड़, सोना-चांदी में 380 करोड़, बर्तन में 120 करोड़, इलेक्ट्रानिक आइटम्स पर 170 करोड़, प्रॉपर्टी में 200 करोड व अन्य सेक्टर में 10 करोड़ से ज्यादा बाजार पर बरसने के आसार हैं। कुल मिलाकर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए खरीदार बाजार पर एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की धनवर्षा करेंगे।

सुबह सात बजे खुल जाएंगी दुकानें

यूं तो बाजार में धनतेरस की रौनक पिछले कुछ दिनों से देखने को मिल रही है। बाजार कस्टमर्स के स्वागत के लिए हाथ फैला कर तैयार है। फुटपाथ से लेकर छोटी-बड़ी दुकानों, शोरूम व मॉल सजधज कर तैयार हैं, वहीं लेकिन, मंगलवार को इस खास मौके पर खरीदारी के लिए लोग खासे उत्साहित हैं। उम्मीद है कि सुबह सात बजे से ही दुकानें खुल जाएंगी, जबकि कारों की डिलीवरी सुबह 8 बजे से शुरू होगी, जबकि ज्वेलरी दुकानों में खरीदारी भी 9 बजे से होगी।

बंपर खरीदारी के आसार

इस धनतेरस बंपर खरीदारी के आसार अभी से दिख रहे हैं। सबसे ज्यादा उछाल ऑटोमोबाइल बाजार में दिखेगी.उसके बाद सर्राफा बाजार में भी चमक आएगी। हजारों की संख्या में गाडि़यां सड़क पर उतरेंगी। टीवी, मोबाइल और टैबलेट की भी बिक्री सबसे ज्यादा होगी। बर्तन बाजार पहले से ही चमक रहे हैं। झारखंड चैंबर के अनुसार पूरे झारखंड में एक हजार करोड़ से भी अधिक का व्यापार सिर्फ एक दिन में होगा। वहीं, रांची में यह आंकड़ा करीब 480 से 500 करोड़ तक का होगा।

रोड पर उतरेंगी हजारों गाडि़यां

मार्केट में सबसे ज्यादा कमाई का हिस्सा इस बार भी ऑटोमोबाइल सेक्टर का ही होगा। अब तक की बुकिंग के हिसाब से शहर दो और चार पहिया को मिलाकर एक हजार से ज्यादा नई गाड़ियां दिख सकती हैं । इससे करीब तीन सौ करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार होने की उम्मीद है। वैसे धनतेरस के को सिर्फ ग्राहकों को कार की चाबी सौंपी जाएगी। इस बाबत कार डीलरों ने पहले से ही पेपर तैयार कर दिए हैं। गाड़ी भी तैयार है।

जेवर महंगे, पर होगी बंपर खरीदारी

इस बार सोने-चांदी के रेट में काफी उछाल है, लेकिन फिर भी सर्राफा कारोबारियों को उनको अच्छे बिजनेस की उम्मीद है। इस बार तीन सौ तीन करोड़ के गहने का कारोबार होने की उम्मीद कारोबारी कर रहे हैं। 5 हजार से लेकर पांच लाख तक के आइटम्स की डिमांड जोरों पर है।

मोबाइल से बिजनेस में स्पीड

मोबाइल कंपनियों के 4 जी सिम पर ऑफर के कारण मोबाइल का बाजार भी गुलजार है। खासकर युवाओं में गैजेट्स का भी खासा क्रेज देखा जा रहा है। गैजेट्स की बुकिंग युवा कुछ दिन पहले से ही करा चुके हैं, जिसकी डिलीवरी वह धनतेरस के दिन करवाएंगे। मोबाइल व लैपटॉप पर कई आकर्षक ऑफर्स भी दिए जा रहे हैं, जो युवाओं को लुभाने का काम कर रहे हैं।

बर्तनों में इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स की है डिमांड

बर्तन बाजार में आम बर्तनों के बजाय इलेक्ट्रॉनिक आइटम की मांग ज्यादा है। बर्तन व्यापारियों ने बताया कि पिछले कुछ वषरें से तांबेए लोहे और पीतल के बर्तनों की डिमांड कम हुई है, इसकी जगह आधुनिक किचन में इस्तेमाल होने वाले सामान ज्यादा बिक रहे हैं। उम्मीद है कि इस बार बर्तन बाजार भी 120 करोड़ रुपये से ज्यादा का होगा बाजार में डिनर सेट 2 हजार से 8 हजार तक, शादी बर्तन सेट 4 हजार से 7 हजार तक, बर्तन स्टैंड : 160 रुपये किलो की दर पर और ड्रम 155 रुपये किलो के दर पर उपलब्ध है।

इलेक्ट्रानिक बाजार में दिख रही रौनक

टीवी और फ्रिज की भी अच्छी मांग है। इलेक्ट्रानिक बाजार में ओएलइडी टीवी की मांग सबसे ज्यादा है। वहीं, एलईडी और स्मार्ट टीवी की भी अच्छी बुकिंग हुई है। दुकानदारों के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स पर इस बार 170 करोड़ रुपए से ज्यादा की धनवर्षा होने की उम्मीद है। कई कस्टमर्स अपनी पसंद के आइटम्स की पहले ही बुकिंग करा चुके हैं। धनतेरस के मौके पर उन्हें डिलीवरी दी जाएगी।