--लिट्टीपाड़ा में 20 को पेयजल आपूर्ति योजनाओं का शिलान्यास करेंगे सीएम

- कोल्हान के लिए विशेष योजना बनाने का दिया निर्देश, मुख्यमंत्री ने की पेयजलापूर्ति योजनाओं की समीक्षा

---------

रांची : राज्य के अपेक्षाकृत पिछड़े माने जाने वाले संताल और कोल्हान प्रमंडल पर फोकस करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इन प्रमंडलों में जलापूर्ति दुरुस्त करने का निर्देश दिया है। बुधवार को राज्य की पेयजल आपूर्ति योजनाओं की समीक्षा के दौरान सीएम ने घोषणा की है कि 20 अप्रैल को लिट्टीपाड़ा में संताल परगना प्रमंडल की जलापूर्ति योजनाओं का एक साथ शिलान्यास किया जाएगा। उन्होंने कोल्हान के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए विशेष रूप से पेयजलापूर्ति योजनाएं तैयार करने का निर्देश भी दिया। बैठक में विश्व बैंक से पेयजलापूर्ति के मद में मिलने वाली 1000 करोड़ रुपये की राशि से जलापूर्ति योजनाओं को जल्द शुरू करने की सहमति बनी। बैठक में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी भी उपस्थित थे।

पाइपलाइन से सप्लाई

जलापूर्ति योजनाओं की समीक्षा के क्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड की जनता को विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में पाइपलाइन के जरिए पानी की आपूर्ति समयबद्ध सुनिश्चित करें। साफ पानी मिलने से न केवल बीमारियों से बचाव होगा, बल्कि कुपोषण पर भी नियंत्रण पाया जा सकेगा। कहा, आजादी के 70 साल के बाद भी संताल परगना और कोल्हान के लोग पानी के लिए तरस रहे हैं। उन्हें जल्द से जल्द स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए। सीएम ने संताल के सभी प्रखंडों का सर्वे कर पाइपलाइन के जरिए शुद्ध पेयजल पहुंचाने की योजना तैयार करने का निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिया। कहा, जरूरत हो तो नदी से जल की आपूर्ति करें। 20 अप्रैल को लिट्टीपाड़ा में पेयजल आपूर्ति योजनाओं के शिलान्यास के बाद सारी औपचारिकता को पूरी करते हुए मई के प्रथम सप्ताह से काम की शुरुआत कर दें। कहा, कोल्हान में मुख्यमंत्री ग्रामीण जलापूर्ति योजना के तहत प्रोजेक्ट तैयार करें। सीएम ने ग्रामीण क्षेत्रों के लिए पेयजल की छोटी-छोटी योजनाओं पर काम शुरू करने का भी निर्देश दिया। कहा, राज्य में पेयजल आपूर्ति के लिए खर्च की चिंता न करें। लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता है।

----------

विलंब करनेवाले ठेकेदारों को काली सूची में डालें

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि जो ठेकेदार काम में देरी कर रहे हैं उन्हें तत्काल चिह्नित कर ब्लैकलिस्ट करें। इसके साथ ही नई कंपनी को काम का आवंटन भी कर दें। राज्य के सभी जलाशयों का गहरीकरण करने का निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि पानी का संग्रहण बढ़ेगा, तो आस-पास के गांवों में सिंचाई के लिए भी पानी की आपूर्ति की जा सकेगी। गहरीकरण के लिए दर तय करके काम का आवंटन करें, ताकि समय की बचत हो सके।

----------

रांची-धनबाद में पाइप लाइन बिछाने का काम दिसंबर तक करें पूरा

सीएम ने रांची और धनबाद में पाइपलाइन बिछाने का काम दिसंबर तक पूरा करने का निर्देश दिया। साथ ही रांची के लिए जरूरी 60 और पानी की टंकी के निर्माण का काम शीघ्र चालू करने को कहा। कहा, शहर में नई तकनीक से पाइपलाइन बिछाने का काम करें। बैठक में विभागीय मंत्रियों के अलावा मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, पेयजल स्वच्छता विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह, रांची नगर निगम से आयुक्त प्रशांत कुमार समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

---------------