108 पर करें कॉल, 25 मिनट में एंबुलेंस हाजिर

By: Inextlive | Publish Date: Wed 15-Nov-2017 07:00:23
A- A+

स्लग: राजधानी रांची समेत चार जिलों में 108 एंबुलेंस सर्विस आज से शुरू

- रूरल एरिया में लगेगा 55 मिनट का समय

- एंबुलेंस में मौजूद रहेगी एक्सप‌र्ट्स की टीम

>ranchi@inext.co.in

RANCHI (14 Nov):: अगर आपके आसपास भी कोई बीमार है और उसे टाइम से एंबुलेंस नहीं मिल पाती है, तो अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। चूंकि झारखंड में रांची से क्08 एंबुलेंस सर्विस की शुरुआत हो रही है। इसमें कॉल करने के ख्भ् मिनट के अंदर ही एंबुलेंस आपके पास पहुंच जाएगी। वहीं, रूरल एरियाज में भ्भ् मिनट के अंदर एंबुलेंस के पहुंचने का टाइम तय किया गया है। इसके लिए एक सेंट्रल डेस्क काम करेगा, जहां से एंबुलेंस की मानिटरिंग की जाएगी। ये बातें हेल्थ डिपार्टमेंट के असिस्टेंट हेल्थ सेक्रेटरी सुधीर त्रिपाठी ने कहीं। उन्होंने कहा कि चिकित्सा केयर को इसके संचालन का जिम्मा दिया गया है।

फस्र्ट फेज में ब्0 एंबुलेंस

एसीएस ने कहा कि फ‌र्स्ट फेज में रांची समेत चार जिलों में क्08 एंबुलेंस सर्विस को शुरू किया जा रहा है। इसके बाद धीरे- धीरे प्राथमिकता के आधार पर अन्य जिलों में भी एंबुलेंस सर्विस चालू कर दी जाएगी। ऐसे में हर महीने झारखंड को तीस एंबुलेंस दिए जाएंगे। सर्विस प्रोवाइडर कंपनी को पीपीपी मोड के तहत हर एंबुलेंस पर एक लाख रुपए दिए जाएंगे। इसमें डॉक्टर, पारा मेडिकल स्टाफ, ड्राइवर सभी का पेमेंट होगा।

.बॉक्स

इमरजेंसी मेडिकल सपोर्ट सिस्टम से लैस होगी एंबुलेंस

एंबुलेंस इमरजेंसी मेडिकल सपोर्ट सिस्टम से लैस होगा। इससे मरीज को हास्पिटल पहुंचने तक जरूरी इलाज किया जाएगा। साथ ही मरीज को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जा सकेगी। उन्होंने कहा कि एंबुलेंस जीपीएस से लैस होगी, ताकि यह पता लगाया जा सकेगा कि सबसे नजदीक में एंबुलेंस कहां पर है। वहीं, एंबुलेंस में पारा मेडिकल स्टाफ के अलावा एक टीम भी होगी, जो मरीज को प्राइमरी ट्रीटमेंट देगी।

inextlive from Ranchi News Desk