पार्टनर के साथ रोजाना संबंध बनाने की 12 वजहें

By: Inextlive | Publish Date: Tue 26-Jul-2016 03:02:00   |  Modified Date: Tue 26-Jul-2016 03:47:18
A- A+
पार्टनर के साथ रोजाना संबंध बनाने की 12 वजहें
प्‍यार की मौजूदगी आपकी जिंदगी को बेहद खूबसूरत बना देती है और ऐसे में अगर आपका प्‍यार शारीरिक रूप से भी आपके करीब हो तो दिल चाहेगा ही आप उससे नजदीकियां महसूस करें। इसके बावजूद कई कपल्‍स को लगता है कि रोज रोज संबंध बनाना कहीं ज्‍यादा तो नहीं हो जाता, या ठीक है या नहीं तो समझ लीजिए कि ये सबसे अच्‍छा और आसान तरीका है आपको कई बिमारियों और तनाव से दूर रखने का। यहां हम आपको एक दो नहीं बल्‍कि 12 ऐसी वजहें बता रहे हैं जो आपको प्रतिदिन अपने साथी से संबंध बनाने के प्रेरित करेंगी।

तनाव से दूर करता है प्‍यार
अगर आपको पूरा दिन तनाव भरा बीता है तो जरूरी है कि आप रात को रिलैक्‍स हो जायें, वरना नया दिन भी उसी तनाव के साथ शुरू होगा और आपके स्‍वास्‍थ्‍य और काम के स्‍तर पर बुरा असर डालेगा। इसका आसान तरीका है आप अपने तनाव को बेडरूम के बाहर अपनी मुश्‍किलों को छोड़ कर अपने साथी के साथ भरपूर नजदीकियों का आनंद लें। एक ऊर्जा से भरा भरपूर संबंध शरीर में ऑक्‍सीटॉसिन, डोपोमाइन और एंड्रोफिन का उत्‍पादन करता है जो तनाव को दूर करके आपको पूरी तरह रिलैक्‍स कर देते हैं।

शानदार व्‍यायाम
आप अपनी व्‍यस्‍तता और दैनिक जिम्‍मेदारियों के चलते रोज ब्‍यायाम नहीं कर सकते तो कोई बात नहीं। रोजाना संबंध बनाने के बाद आपको व्‍यायाम की कोई जरूरत ही नहीं है। संबंध बनाने के दौरान आपकी हार्ट बीट और सांस लेने की गति बढ़ती है और पसीना भी बहता है जिसके चलते आप हर बार करीब 7,500 कैलोरीज बर्न कर देते हैं। अब इससे अच्‍छी एक्‍सरसाइज आप ही बताइये कोई दूसरी हो सकती है क्‍या।

इम्‍यूनटी बढ़ाता है
एक रिसर्च में साबित हुआ है कि हफ्ते में दो बार संबंध बनाने वालों की प्रतिरोधक क्षमता हफ्ते में एक बार भी ऐसा ना करने वालों की तुलना में बहुत ज्‍यादा होती है। इससे वो सामान्‍य सर्दी जुकाम और यहां तक कि फ्लू जैसी बिमारीयों से भी सुरक्षित रहते हैं। ऐसे में प्रतिदिन संबंध बनाने वालों की रोगों से लड़ने की ताकत कितने गुना बढ़ जाती होगी इसका आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं।

ब्‍लडप्रेशर पर नियंत्रण
जी हां एक शोध के अनुसार प्रतिदिन संबंध बनाने वाले जोड़ों का रक्‍तचाप नियंत्रण में रहता है। ये संबंध ब्‍लड प्रेशर के उतार चढ़ाव पर पूरा काबू रखते हें क्‍योंकि इनसे होने वाली उत्‍तेजना सकारात्‍मक होती है।

दिल की बीमारियों पर काबू
जब आपकी कैलोरीज बर्न होंगी तो आपका दिल ज्‍यादा स्‍वस्‍थ रहेगा ये तो पूरी तरह स्‍वाभाविक है। इंग्‍लैंड में हुए एक शोध के अनुसार नियमित संबंध बनाने वाले 45 प्रतिशत जोड़ों को कार्डियो वेस्‍कुलर रोग नहीं होते हैं।

दर्द से निजात
अर्थराइटिस के विशेषज्ञों के अनुसार तुलनात्‍मक रूप से नियमित शारीरिक संबंधों का आनंद लेने वाले जोड़ों में जोड़ों के दर्द की शिकायत कम पायी जाती है। इसके अलावा बदन दर्द और माइग्रेन जैसी समस्‍या भी नियमित संबंध बनाने वालों में कम पायी जाती है।

महिलाओं को होता है फायदा
नियमित रूप से संबंध बनाने वाली महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान कम तकलीफ होती है और उनका मासिक चक्र भी नियमित रहता है।

महिलाओं का शरीर बनता है सुदृढ़
नियमित लव मेकिंग महिलाओं को एक और फायदा पहुचाती है, उनकी फिगर मेंटेन रह सकती है और यौनांगों से जुड़ी समस्‍यायें कम होती हैं। उनके जननांग भी मजबूत होते हैं।

कैंसर से बचाता है
सिर्फ महिलाओं को ही नहीं पुरुषों को भी नियमित संबंध बनाने के कई लाभ है। अमेरिकन मेडिकल जनरल में प्रकाशित एक ऑस्‍ट्रलियन रिसर्च के अनुसार जो पुरुष महीने में कम से कम 21 बार शारीरिक संबंध बनाते हें उनमें प्रोसटेट कैंसर की संभावना बहुत कम हो जाती है।

नींद अच्‍छी आती है
संबंध बनाने के बाद सबको बेहतर नींद आती है जिससे शरीर और दिमाग दोनों को आराम मिलता है। इसकी वजह से तनाव और थकान से होने वाली समस्‍याओं से छुटकारा मिलता है।

युवा रखता है
जो लोग हफ्ते में तीन बार संबंध बनाते हें वो अपनी वास्‍तविक उम्र से करीब 10 साल युवा नजर आते हैं। सीक्रेटस ऑफ सुपरयंग के लेखक और मशहूर न्‍यूरोसाइकलॉजिस्‍ट डेविड वीक्‍स का कहना है कि बेहतरीन और नियमित संबंध आपको युवा बनाये रखते हैं।

लंबा जीवन मिलता है
जाहिर है जब आप उर्जा से भरपूर, तनावरहित और रक्‍तचाप और दिल की बीमारियों जैसे खतरों से बचे रहते हैं तो आप आराम से एक लंबा जीवन जीने में सर्मथ होते हैं। तो लंबे जीवन का रहस्‍य आपके नियमित और अच्‍छे संबंधों में ही छुपा है।

Relationship News inextlive from Relationship Desk