मुश्किल

स्कूलों में छुट्टियों के चलते प्रभावित होगी पढ़ाई

- डीआईओएस ने जारी कर दिया है छुट्टियों का कैलेंडर

- 21 मई से 30 जून तक रहेंगी गर्मियों की छुट्टियां

Meerut-माध्यमिक स्कूलों की छुट्टियों का कैलेंडर जारी हो चुका है। डीआईओएस ने यह कलेंडर सभी स्कूलों को जारी कर दिया है। अब स्कूलों को इन्हीं छुट्टियों के हिसाब से ही चलना होगा। विभाग के अनुसार इस बार माध्यमिक स्कूलों में 127 दिन की पढ़ाई नहीं होने वाली है।

239 दिन ही होगी पढ़ाई

वर्ष 2016 में माध्यमिक स्कूलों में 127 दिन की छुट्टियां होंगी। स्कूलों में 239 दिन पढ़ाई होगी। वैसे तो अक्सर साल में 365 ही दिन होते हैं। लेकिन बता दें कि इस बार फरवरी में 29 दिन की होने के कारण से साल में 366 दिन ही होंगे। डीआईओएस की ओर से सभी स्कूलों को 2016 की छुट्टियों का कैलेंडर जारी किया गया है।

नहीं मना पाएंगे बाल दिवस

14 नवंबर बाल दिवस के दिन गुरुनानक जयंती और कार्तिक पूर्णिमा का भी अवकाश रहेगा। जिसके चलते स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है। ऐसे में 14 नवंबर पर स्कूलों में कार्यक्रम नहीं हो पाएंगे। हालांकि इसके लिए अभी विचार चल रहा है कि शायद एक दिन पहले ही सभी माध्यमिक स्कूलों में 14 नवंबर बाल दिवस मनाने के आदेश दिए जाएंगे। लेकिन अभी इसके लिए कोई निर्देश नहीं हुए हैं।

तो ऐसे रहेंगी छुट्टियां

इस बार दशहरे पर तीन दिन और दिवाली पर अवकाश मिलेगा, जबकि नौ सरकारी अवकाश इस बार रविवार को पड़ रहे हैं। वहीं मई की बात करें तो आठ मई रविवार को परशुराम जयंती, नौ मई को लोकनायक महाराणा प्रताप जयंती, 21 मई की बुद्ध पूर्णिमा , 23 मई को शब-ए-बारात, 24 मई को ज्येष्ठ के बड़े मंगल का अवकाश रहेगा। इसी बीच 21 मई से 30 जून तक ग्रीष्मकाल अवकाश रहेगा। एक जुलाई को रमजान के आखिरी शुक्रवार का जुमा और छह जुलाई को ईद का अवकाश रहेगा। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस और 18 अगस्त को रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में सभी सरकारी संस्थानक बंद रहेंगे। वहीं इसबार नौ सरकारी छुट्टियां पड़ रही हैं। मुस्लिम त्योहारों की तारीख दी गई है, लेकिन यह चंद्र दर्शन के अनुसार बदल सकती है।

बाल दिवस मनाने के लिए विचार चल रहा है। इस बार बाल दिवस पर सरकारी अवकाश है। विचार बन रहा है कि स्कूलों एक दिन पहले ही कार्यक्रमों का आयोजन कराया जाएगा।

-श्रवण कुमार यादव, डीआईओएस