17 वर्षीय चेतन्य आज एमएनएनआईटी में भावी टेक्नोक्रेट्स को बताएंगे बिजनेस का सीक्रेट

ALLAHABAD: कहते हैं दुनिया में एक से बढ़कर एक नगीने हैं। लेकिन जब तक कोई अनमोल नगीना आंख के सामने न आ जाए तब तक आश्चर्य प्रकट नहीं होता। ऐसी ही एक पर्सनैलिटी इन दिनो मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में भी पहुंची है। जिनकी उम्र महज 17 साल है और वे 12वीं कक्षा के छात्र हैं। लेकिन अपने जुनून और मेहनत के दम पर आज वो उस मुकाम पर हैं। जहां पहुंचना हर किसी का सपना होता है। 12वीं कक्षा का यह छात्र रविवार को एमएनएनआईटी के भावी टेक्नोक्रेट्स से बिजनेस के आईडियाज शेयर करता भी नजर आयेगा।

हाईस्कूल से शुरू कर दिया बिजनेस

जयपुर के रहने वाले चेतन्य गोलेछा शनिवार से एमएनएनआईटी में शुरू हुए रेनेसांस एन्टरप्रोन्योरशिप ई समिट 2018 में प्रतिभाग करने आये हैं। इस लड़के ने 30 करोड़ वैल्यूएशन की खुद की कंपनी खड़ी कर दी है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट को चेतन्य ने बताया कि उनका कारोबार सोडा ड्रिंक का है। इसका बिजनेस हाईस्कूल में पढ़ाई के दौरान वर्ष 2016 में शुरू किया था। नीरजा मोदी स्कूल के छात्र चेतन्य को पढ़ाई के दौरान काम्पिटीशन में प्रतिभाग करने का बहुत शौक था। काम्पिटीशन में वे खुद की बनाई फ्लेवर्ड ड्रिक को पेश करते थे। जिसकी तारीफ होने के बाद यहीं से उन्हें इसके बिजनेस को डेवलप करने का आईडिया मिला। इसके लिए उन्हें कई अवार्ड भी मिल चुके हैं।

यूपी में भी लांचिंग की तैयारी

चेतन्य ने बताया कि करेंट में उनका बिजनेस कर्नाटका, तमिलनाडु और केरल तक फैला है। प्रतिदिन वो 18 हजार बोतल सप्लाई करते हैं। ड्रिंक की खासियत यह है कि इसमें कोई फैट नहीं है और यह सुगर फ्री है और किसी भी ड्रिंक से दोगुना मीठा है। यही कारण है कि लोगों ने इसे हाथो हाथ लिया। उनकी कंपनी का नाम इन्फ्यूजन बेवरेजेस है। जिसके वे सीईओ हैं। करेंट में उनके कंपनी की मार्केट वैल्यू 30 करोड़ रुपए तक पहुंच चुकी है। चेतन्य बताते हैं कि उनकी योजना है कि सितम्बर के बाद यूपी में भी कंपनी को लांच कर दिया जाये।

सातवीं में हो गए थे फेल

चेतन्य बताते हैं कि सातवीं क्लास में फेल होने के कारण मुझे स्कूल से ये कहकर निकाल दिया गया था कि मैं कुछ नहीं कर सकता। इसके बाद मैने नीरजा मोदी स्कूल में एडमिशन लिया था। वह पढ़ाई के साथ ही कंपनी के सारे काम करते हैं। इसमें लोगों से मीटिंग के साथ ही ब्रांड प्रमोशन भी शामिल है। पढ़ाई में उनका फेवरेट सब्जेक्ट बिजनेस मैनेजमेंट है।

हम जॉइंट फैमिली में रहते हैं और अपनी फैमिली के सबसे बड़े बच्चे है तो शुरुआत में पढ़ाई का प्रेशर ज्यादा था। मेरे चाचा का बेटा टॉपर है तो मेरे घर वाले बोलते थे देखो उसको, लेकिन मेरे पापा और मम्मी ने मेरा हमेशा से सपोर्ट किया। पापा ने शुरुआती दौर में मेरे इस आइडिया पर पैसे भी लगाए और खुद माइनिंग के बिजनेस में होने के बाद भी काफी सपोर्ट किया।

चेतन्य गोलेछा,

सीईओ इन्फ्यूजन बेवरेजेस

न्यू स्टार्टअप गेटवर्क को किया लांच

उधर, एमएनएनआईटी मेंडिजाइन एण्ड इनोवेशन सेंटर द्वारा प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना से युवाओं को जोड़ने के लिए आयोजित रेनेसान्स इन्टरप्रन्योरषिप ई-समिट 2018 का शुभारम्भ संस्थान के निदेशक प्रो। राजीव त्रिपाठी ने दीप प्रज्जवलित करके किया। सेन्टर के उप समन्वयक डॉ। मयंक पाण्डेय ने कहा कि युवाओं की सोच में बदलाव आया है। अब इनका मकसद लोगों को नौकरी देना है।

पांच कैटेगरी में जुड़ सकेंगे

इसके बाद संस्थान के प्रतिभाशाली पुरा छात्र राहुल वीरवाल (बीटेक 2017 पासआउट) ने नए स्टार्टअप गेटवर्क को निदेशक प्रो। राजीव ने लांच किया। राहुल ने बताया कि अगले सप्ताह वे गेटवर्क नाम से वेबसाइट को ओपन करने जा रहे हैं। जिसमें युवाओं के पास अवसर होगा कि वे अपने किसी नए क्रिएशन को वेबसाइट के माध्यम से प्रजेंट कर सकें। जिससे डिफरेंट कंपनीज उनके क्रिएशन को जान सकें और प्रोमोट कर सकें। उन्होंने कहा कि न्यू स्टार्टअप को प्रोमोट करने का काम पांच कैटेगरी में होगा। जिसमें कंटेंट राइटिंग, फोटोग्राफी, वीडियो एडिटिंग, ग्राफिक्स डिजाइनिंग, वेबसाइट डेवपलमेंट और सोशल मीडिया मार्केटिंग शामिल है।

टेक्नोक्रेट्स द्वारा स्टार्टअप की प्रदर्शनी भी लगायी गयी। जिसे देखकर स्टूडेंट्स में जिज्ञासा की लहर दौड़ गयी। इसके अलावा एक कार्यशाला भी आयोजित की गयी। अंत में मनोरंजन हेतु मैजिक शो का आयोजन किया गया। जिसमें अक्षय सिंह जादूगर ने एक से बढ़कर एक जादू दिखाये।

डॉ। शिवेश शर्मा, उप समन्वयक