BAREILLY: यूपी बोर्ड की परीक्षा के दौरान इज्ज्तनगर के नगरिया परीक्षित स्थित कुंवर रंजीत सिंह इंटर कॉलेज में देरी परीक्षा देने पहुंचे इंटरमीडिएट के एक छात्र ने परीक्षा सेंटर में एंट्री न दिए जाने से नाराज होकर कॉपियों का बंडल लूटने का प्रयास किया। बंडल वाहक ने किसी तरह कॉपियां लुटने से बचा लीं। घटना की सूचना मिलते ही केंद्र व्यवस्थापक मौके पर पहुंचे तब तक छात्र मौके से फरार हो चुका था। केन्द्र व्यवस्थापक उदयराम तिवारी ने थाने में तहरीर दी है। वहीं ट्यूजडे को हुई कापी लूट के प्रयास के बाद भी विभाग ने सबक नहीं लिया। वेडनसडे को भी परीक्षा केन्द्र से कापी जीआईसी तक पहुंचाने के लिए अधिकतर शिक्षक बाइक से ही आते दिखे।

 

धमकी को नहीं लिया गंभीरता से

इज्जतनगर के नगरिया परीक्षित के कुंवर रंजीत सिंह इंटर कॉलेज में विशप मंडल इंटर कॉलेज के स्टूडेंटस का सेंटर है। ट्यूजडे को शाम की पाली में अंग्रेजी का पेपर था जिसमें विशप मंडल इंटर कॉलेज का छात्र प्रकाश ठाकुर डेढ़ घंटा देरी से परीक्षा केन्द्र पर पहुंचा। जिससे उसे परीक्षा केन्द्र में एंट्री नहीं दी गई। इससे छात्र देख लेने की धमकी देकर चला गया। लेकिन केन्द्र व्यवस्थापक व अन्य टीचर्स ने छात्र की धमकी को गंभीरता से नहीं लिया। परीक्षा खत्म होने के बाद कॉलेज के बंडल वाहक श्रीराम और सुंदर सिंह कॉपी का बंडल लेकर संकलन केंद्र में जमा करने के लिए बाइक से जा रहे थे। कुदेशिया ओवरब्रिज के ऊपर पहुंचते ही प्रकाश ठाकुर ने अपने तीन साथियों के साथ उन्हें घेर लिया और कॉपी का बंडल लूटने का प्रयास किया।

 

बाइक से लाते हैं कॉपियां

बोर्ड परीक्षा की कॉपी लूटने का मामला संज्ञान में आने के बाद भी प्रशासन और शिक्षा विभाग ने कोई सबक नहीं लिया। परीक्षा केन्द्र से जीआईसी तक कॉपी पहुंचाने के लिए कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए। वेडनसडे को भी शिक्षक बाइक से कॉपियों के बंडल लेकर आते दिखे। जिसमें कई शिक्षक तो अकेले ही बाइक के आगे कापी रखकर आ जाते हैं।

 

 

परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थी डेढ़ घंटे देरी से पहुंचा था। जिससे केन्द्र व्यवस्थापक ने उसे परीक्षा केन्द्र पर एंट्री नहीं दी। उसने तीन अन्य साथियों के साथ मिलकर कॉपी लूटने का प्रयास किया। आरोपियों के खिलाफ तहरीर दे दी गई है।

अचल कुमार मिश्रा डीआईओएस