RANCHI: गुरुवार की शाम चुटिया के अयोध्यापुरी रोड नंबर भ् निवासी देवनंदन यादव के घर से क्ब्क् बोरा(भ्0-भ्0 किलो वाला) चावल पुलिस ने जब्त किया. एसडीओ भोर सिंह यादव के नेतृत्व में हुई इस छापेमारी में मौके पर मौजूद दो कर्मचारी भी पकड़े गए हैं. वहीं, घर के सामने जनवितरण प्रणाली की दो गाडि़यां भी खड़ी थी, जिसमें गोदाम से डीलर के घर तक चावल पहुंचाया जाता है. पुलिस ने इन गाडि़यों को भी जब्त कर लिया है.

डीलर की मिलीभगत

आसपास के लोगों ने बताया कि इस घर में हमेशा राशन ले जाने वाली गाडि़यां खड़ी रहती हैं. यहां से हमेशा गाडि़यों में बोरा चढ़ाया और उतारा जाता है. जैसे एक गिरोह की तरह यह काम हो रहा है, उससे यह तय है कि बिना डीलरों की मिलीभगत से यह संभव नहीं है. रांची शहर में ही कई डीलरों द्वारा चावल के अलावा भी कई सामानों को ब्लैक में बेचा जाता है. हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है. देखना यह है कि आखिर कहां तक कार्रवाई होती है.

बोरा बदलकर बेचने की थी तैयारी

जिस समय एसडीओ ने छापेमारी की उस समय उस घर में कई लोग थे, जो जन वितरण प्रणाली के गोदाम से जिस बोरा में चावल आया था उसे बदल कर नए फ्रेश बोरा में डाल रहे था. इसके बाद बाजार में ऊंचे दाम पर चावल बेचने की तैयारी थी. हालांकि एसडीओ के वहां पहुंचने के साथ ही सभी लोग भाग खड़े हुए. दो लोग ही पकड़ाए, जिन्हें पुलिस के हवाले कर दिया गया है. हालांकि इन लोगों ने खबर लिखे जाने तक जुबान नहीं खोली थी.

..........

वर्जन

हमलोगों को शाम छह बजे सूचना मिली कि लोअर चुटिया में एक घर में राशन दुकानों के चावल की बोरियां उतारी गई हैं. हमलोगों ने टीम बनाकर छापेमारी की. हालांकि, अधिकतर लोग भाग गए. दो ही पकड़ाए हैं. छापेमारी में भ्0-भ्0 केजी का क्ब्क् बोरा चावल जब्त किया गया है. घर के पास से गोदाम से राशन ढोने वाली जन वितरण प्रणाली की दो गाडि़यां भी जब्त की गई हैं.

भोर सिंह यादव, सिविल एसडीओ रांची