अब पानी को नहीं तरसेंगे हरमू के लोग

By: Inextlive | Publish Date: Mon 17-Jul-2017 07:40:52
A- A+

RANCHI: हरमू में अब लोग बूंद- बूंद पानी के लिए तरसते हुए नहीं दिखेंगे। वहीं हर व्यक्ति को उसकी जरूरत का पानी भी मिलेगा। वह भी उनके घर के दरवाजे पर। इसके लिए हरमू में एक विशालकाय पानी की टंकी बनेगी। जगह का सेलेक्शन भी कर लिया गया है। इससेहरमू की लगभग चालीस हजार आबादी को पानी सप्लाई की जा सकेगी। साथ ही अमृत योजना के तहत पाइपलाइन का जाल भी बिछाया जाएगा, ताकि हर इलाके के लोगों को पानी उपलब्ध कराया जा सके। सरकार की अमृत योजना के तहत पूरी सिटी में पाइपलाइन का जाल बिछाने की रांची नगर निगम की योजना है।

क्0 करोड़ बढ़ा टंकी का बजट

पार्षद अरुण कुमार झा ने बताया कि पहले से पानी की टंकी के लिए क्फ्7 करोड़ का बजट पास किया गया था। टंकी बनाने के लिए जगह भी चिन्हित किया गया था। बाद में इसे अमृत योजना में शामिल करते हुए बजट को बढ़ाकर क्ब्7 करोड़ रुपए कर दिया गया है। इसमें टंकी बनाने के अलावा पाइपलाइन भी बिछाने का काम शामिल है.

सेपरेट कनेक्शन भी

पाइपलाइन बिछाने के बाद लोगों से पानी कनेक्शन के लिए आवेदन भी मांगे जाएंगे। इससे लोग अपने घर के लिए सेपरेट कनेक्शन ले सकेंगे। साथ ही जगह- जगह पर पब्लिक के लिए नल की भी व्यवस्था की जाएगी। यहां कनेक्शन नहीं लेने वाले भी सप्लाई का पानी ले सकेंगे।

ग्रुप बॉक्स

अभी क्0 हजार घरों में नहीं पहुंचता है पानी

गर्मी खत्म होने के बाद बरसात आ चुका है। इसके बावजूद लोग पानी के लिए तरस रहे हैं। कहीं पानी बेकार में बह रहा है तो कहीं पाइपलाइन होने के बावजूद पानी नहीं मिल रहा है। ऐसे में अब भी दस हजार घरों में पानी नहीं पहुंच रहा है। वहीं टैंकर से भी हर व्यक्ति को पानी नहीं मिल पा रहा है। इधर, इलीगल कनेक्शन के कारण पानी की चोरी हो रही है।

भ्0 साल पुरानी टंकी से चल रहा काम

भ्0 साल पहले पहाड़ी पर टंकी बनी थी। जिसकी क्षमता ढाई लाख लीटर है। जिससे कि हरमू और आसपास की बड़ी आबादी को पानी मिलता है। वहीं ब्0 साल पहले सेंट फ्रांसिस स्कूल के पास चार लाख लीटर कैपासिटी की पानी टंकी बनाई गई थी। पीएचइडी लोगों को पानी सप्लाई करता था। वहीं हाउसिंग बोर्ड वाटर चार्ज और मेंटेनेंस देखता था। लेकिन बाद में हाथ खड़े कर दिए। इसके बाद रांची नगर निगम ही पानी की सप्लाई का भी काम देख रहा है।

डिस्ट्रीब्यूशन पर आरएमसी की होगी नजर

पानी के इलीगल कनेक्शन पर नजर रखने के लिए नगर निगम की टीम तैयार होगी। जो पानी का इलीगल कनेक्शन लेने वालों पर नजर रखेगी। इसके साथ ही लोगों को पकड़कर उनसे जुर्माना भी वसूला जाएगा और कार्रवाई भी की जाएगी। इससे पानी की चोरी पर लगाम लग जाएगा और लोगों तक पानी पहुंच सकेगा.

.

वर्जन

अमृत योजना के तहत पानी की समस्या दूर करने की तैयारी है। पूरे शहर को हर हाल में पानी मिलेगा। इसके लिए लोगों को भी समझना होगा और अवैध कनेक्शन पर रोक लगाई जाएगी।

आशा लकड़ा, मेयर, रांची

inextlive from Ranchi News Desk