-मेरठ में विभिन्न कारणों से नौ विद्यालयों को किया डिबार

-मेरठ परिक्षेत्र कार्यालय के तहत 531 स्कूल परीक्षा से हुए डिबार

मेरठ : बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन बनाए रखने के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने प्रदेश भर में मान्यता प्राप्त 16 सौ विद्यालयों को वर्ष 2015 की बोर्ड परीक्षा से डिबार करते हुए उनके नाम काली सूची में डाल दिए हैं। बोर्ड मुख्यालय की ओर से जारी की गई डिबार स्कूलों की सूची में मेरठ परिक्षेत्र कार्यालय के तहत 531 स्कूलों को डिबार किया गया है। इसके साथ ही वाराणसी परिक्षेत्र में 621, इलाहाबाद परिक्षेत्र में 393 व बरेली परिक्षेत्र में 55 स्कूलों को डिबार किया गया है। इन स्कूलों को परीक्षा से पहले पेपर खोलने, परीक्षा के दौरान गड़बड़ी की शिकायत मिलने अथवा खराब ख्याति के कारण शासन को मिली शिकायत के आधार पर बोर्ड परीक्षा से वंचित रखते हुए डिबार सूची में डाला गया है।

मेरठ परिक्षेत्र में 531

मेरठ परिक्षेत्र बोर्ड कार्यालय के अंतर्गत आने वाले चारों मंडलों के 13 जिलों में 531 स्कूलों को डिबार किया गया है। इनमें सबसे अधिक अलीगढ़ में 129, एटा में 98, मथुरा में 78, हाथरस में 69, आगरा में 61, कासगंज में 35, मैनपुरी में 25, फिरोजाबाद में 16, मेरठ में नौ, बुलंदशहर में छह, व बागपत, मुजफ्फरनगर व सहारनपुर में दो-दो स्कूल डिबार हुए हैं।

जारी होगी एक और सूची

वर्ष 2014 की बोर्ड परीक्षा में जिन परीक्षा केंद्रों पर दोबारा परीक्षा करानी पड़ी थी उन्हें भी डिबार सूची में शामिल किया जाएगा। ऐसे विद्यालयों की डिबार सूची बोर्ड मुख्यालय अलग से जारी करेगा।

जिले के ये स्कूल हुए डिबार

-नेहरू स्मारक इंटर कालेज गणेशपुरी, खत्तारोड।

-दिगंबर जैन कन्या इंटर कालेज, सदर।

-वीर स्मारक ग‌र्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल, उल्देपुर।

-एसएमपी हायर सेकेंडरी स्कूल, किशनपुरा।

-एसबीएम हायर सेकेंडरी स्कूल, रिठानी।

-एसडीआर हायर सेकेंडरी स्कूल, मलियाना।

-झुम्मन प्रसाद सोना प्रतिभा ज्ञान मंदिर हायर सेकेंडरी स्कूल, बड़कली।

-सेंट गिरी हायर सेकेंडरी स्कूल, अब्दुल्लापुर।

-शहीद भगत सिंह हायर सेकेंडरी स्कूल नौबस्ती, फाजहपुर।