-15 से था धान खरीदने का निर्देश

PATNA: गुरुवार को विधानसभा में सहकारिता मंत्री आलोक मेहता ने कहा कि धान में नमी की मात्रा ख्0 परसेंट से अधिक होने से क्रय केंद्रों पर धान खरीदने में परेशानी हो रही है। धान में नमी की मात्रा क्7 परसेंट होने पर ही धान क्रय शुरू हो पाएगा। विस में सुदामा प्रसाद के ध्यानाकर्षण के जवाब में सहकारिता मंत्री ने यह बातें कही। सहकारिता मंत्री ने कहा कि कुछ जिलों में धान कटनी पहले हो जाने की सूचना पर क्भ् नवंबर से धान खरीदने का निर्देश दिया गया था। मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, वैशाली, पूर्णिया, कटिहार और किशनगंज में धान खरीदने का निर्देश दिया गया था। इन जिलों में धान में नमी की मात्रा ख्0 परसेंट से अधिक है। इस वजह से क्रय नहीं हो पा रहा है।

इस वर्ष धान किसानों को बोनस नहीं

धान के समर्थन मूल्य पर सहकारिता मंत्री ने कहा कि मूल्य का निर्धारण केंद्र सरकार द्वारा तय होता है। राज्य सरकार द्वारा धान खरीद पर बोनस को लेकर यह प्रावधान है कि असामान्य परिस्थिति, आपदा आदि के समय यह दिया जाता है। इस वर्ष धान की अच्छी पैदावार है। इस कारण बोनस दिए जाने का कोई निर्णय नहीं है।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि इस वर्ष धान क्रय को ले राज्य सरकार ने यह नीतिगत निर्णय लिया है दूसरे की जमीन पर खेती करने वाले छोटे एवं मंझोले किसानों उनके स्वघोषणा पत्र पर धान का क्रय किया जाएगा।