- शहर की बाजारों के लिए 'अच्छे दिन' लेकर आया धनतेरस का शुभ त्योहार

- देर रात ढाई बजे तक बाजारों में छाई रही रौनक, 1728 करोड़ की खरीददारी

- पिछले साल की तुलना में सस्ता होने की वजह से ज्वेलरी मार्केट में दोगुना बिक्री

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : मंगलवार का दिन शहर की बाजारों के लिए 'मंगलमय' साबित हुआ। ज्वेलरी हो या मोबाइल मार्केट रेडीमेड गारमेंट हो या ऑटोमोबाइल सेक्टर, धनतेरस के शुभ अवसर पर हर तरफ जमकर धन की बारिश हुई। मॉल से लेकर बाजारों तक देर शाम तक खरीददारी होती रही। व्यापार मंडल के पदाधिकारियों के अनुसार नवरात्रि बीतने के बावजूद सुस्त चल रही मार्केट ने धनतेरस पर ऐसी रफ्तारी पकड़ी कि एक ही दिन में क्7ख्8 करोड़ की बिक्री हो गई। कानपुराइट्स के बीच धनतेरस पर पहली बार ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज भी दिखा।

ज्वेलरी मार्केट : सस्ते का 'डबल धमाका'

धनतेरस पर सर्राफा बाजार ने जमकर 'चांदी' काटी। पिछले साल की तुलना में सोने-चांदी की कीमतों में काफी कमी की वजह से लोगों ने जमकर खरीददारी की। कस्टमर्स में लाइट वेट और डिजाइनर गोल्ड ज्वेलरी में नेकलेस से लेकर ईयर रिंग्स और फिंगर रिंग्स की डिमांड रही। उत्तर प्रदेश सर्राफा एसोसिएशन के महामंत्री रामकिशोर मिश्रा ने बताया कि भाव कम होने की वजह से कानपुर-यूपी ही नहीं पूरे देश में हाईफाई सेल हुई है। पिछले साल की तुलना में यह करीब दोगुनी है। धनतेरस पर सोना ख्7,9भ्0 रूपए प्रति क्0 ग्राम और चांदी फ्9,क्00 रूपए किलो बिकी। चांदी का सिक्का 8भ्0 रूपए में खरीदा गया और री-सेल 8भ्0 में हुई। वहीं गिन्नी ख्क् हजार में बिकी और री-सेल वैल्यू ख्0,900 रूपए रही। लास्ट ईयर धनतेरस क्8 अक्टूबर को थी। तब सोना फ्0,भ्00 रूपए प्रति क्0 ग्राम और चांदी भ्क्,ख्00 किलो थी। चौक सर्राफा, बिरहाना रोड, गुमटी, पुराना कानपुर नवाबगंज, स्वरूप नगर आदि ज्वेलरी मार्केट्स में देर रात दो बजे तक खरीददारी होती रही। एक अनुमान के मुताबिक ज्वेलरी मर्केट में करीब भ्00 करोड़ के आसपास के गहने बिके।

ऑटोमोबाइल सेक्टर : क्भ्0 करोड़ की बिक गई गाडि़यां

कानपुर कार डीलर्स एसोसिएशन (काडा) और टू-व्हीलर्स एसोसिएशन के अनुसार सिटी में धनतेरस के इस शुभ मुहूर्त पर 80 करोड़ की गाडि़यां बिकने के साथ ही एडवांस बुकिंग भी हुई है। हालांकि, पिछले साल की तुलना में यहां भी ज्यादा तेजी नहीं दिखी। कानपुर में दो दर्जन से ज्यादा कार डीलर हैं। एक शोरूम से एवरेज ख्0-ख्भ् कारें बिकी हैं। इसी तरह सिटी के ख्ख् टू-व्हीलर शोरूम से धनतेरस पर अलग-अलग म्भ्0 से ज्यादा स्कूटी, बाइक और बुलेट बिकीं। शोरूम डीलर्स के मुताबिक गियर लेस स्कूटीज जहां ग‌र्ल्स की पहली पसंद रहीं। वहीं मेन्स में अबकी माइलेज वाली लो-पॉवर बाइक्स को लेकर ज्यादा प्रेफरेंस देखने को मिली। मिडिल एज सेगमेंट में सबसे ज्यादा स्कूटर खरीदने का क्रेज रहा। वहीं गाडि़यों की बुकिंग ब् गुना ज्यादा हुई। कानपुर में टू-व्हीलर के ख्ख् डीलर हैं। जहां पिछले साल की तुलना में डेढ़ गुना ज्यादा गाडि़यां बिकीं।

रेडीमेड गारमेंट : बम्पर सेल से गरमाया कपड़ा बाजार

मोदी स्टाइल सदरी और कुर्ते की काफी धूम रही। इंडो वेस्टर्न ड्रेसेज की भी काफी मांग रही। बच्चों में बाबा सूट और बड़ों के बीच पठानी सूट और चूड़ीदार पायजामा सबसे ज्यादा डिमांड में रहा। वहीं महिलाओं में वर्क और कट-पेस्ट साडि़यां खूब बिकी। साडि़यों के कपड़े में नेट और मेरोट के कपड़े काफी पसंद किये गये। ऑफिस गोइंग मेल-फीमेल्स के बीच कॉरपोरेट लुक की डिजाइन्स काफी पॉपुलर रही। कानपुर कपड़ा कमेटी के अध्यक्ष उमेश रस्तोगी अध्यक्ष ने बताया कि धनतेरस पर करीब क्00 करोड़ बिक्री की उम्मीद है। सर्दी की दस्तक के बीच कपड़ा बाजार में जमकर खरीददारी हुई। अच्छी बात यह है कि इन सबके बीच वूलेन आइटम्स की मार्केट ने भी रफ्तार पकड़ ली है। इससे कपड़ा व्यापारियों में काफी खुश हैं।

इलेक्ट्रॉनिक मार्केट : एश्योर्ड गिफ्ट का बड़ा धमाल

रोशनी के त्योहार में इलेक्ट्रिॉनिक मार्केट की रौनक कभी कम नहीं होती। इलेक्ट्रॉनिक गुड्स में एलईडी टीवी स्क्रीन, रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन के अलावा आरओ वॉटर प्यूरीफायर खूब बिके। बिरहाना रोड स्थित एक इलेक्ट्रॉनिक शोरूम के ओनर राम भाटिया ने बताया कि अबकी एलईडी टीवी खरीदने वालों की तादाद काफी ज्यादा है। दूसरे इलेक्ट्रॉनिक गुड्स के कम्पेरिजन में ब्भ्-भ्0 परसेंट बिक्री ज्यादा हुई। एलईडी टीवी के मद्देनजर डीटीएच कम्पनियों ने एचडी सॉकेट मुफ्त ऑफर किया है। साथ ही प्रति कनेक्शन कीमत में करीब क्000 रूपए का डिस्काउंट भी दिया है। हेल्थ कॉन्शियस लोगों ने आरओ भी खरीदा। इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट से जुड़े व्यापारियों ने धनतेरस पर ख्00 करोड़ की बिक्री का अनुमान बताया है।

बिजली मार्केट : मेक इन इंडिया एफेक्ट

घर को रोशनी से सराबोर करने के लिए मॉर्डन और डिजाइनर झालरे भी खूब बिकीं। चार तरह के रंग बदलने वाली एलईडी झालर, पीवीसी मेड डिजाइनर दीये, इलेक्ट्रिक लैम्प, रोटर बल्ब, कलर्ड सीएफएल, थर्माकोल लाइट्स सबसे ज्यादा बिके। खास बात यह कि चाइनीज आइटम्स की तुलना में 'मेक इन इंडिया' एफेक्ट ज्यादा दिखा। मतलब इस धनतेरस पर चाइनीज के बजाय लोगों ने लोकल मेड आइटम्स को ज्यादा तरजीह दी। मनीराम बगिया, जवाहर नगर, पीरोड, गुमटी नंबर-भ्, गोविंद नगर, किदवई नगर, लाल बंगला के व्यापारियों ने करीब म्भ् करोड़ बिक्री का आंकलन किया है।

बर्तन बाजार : 7क् करोड़ के बिक गये बर्तन

दीपावली-धनतेरस पर बर्तन खरीदने का विशेष महत्व है। इसीलिए बर्तन बाजार हमेशा ही गुलजार रहता है। आर्य नगर, नवाबगंज, कल्याणपुर, गुमटी नंबर-भ्, सीसामऊ, जवाहर नगर, किदवई नगर, गोविंद नगर, लालबंगला, हटिया की करीब म्फ्भ् दुकानों में शहर ही नहीं आसपास के जिलों से भी थोक में बर्तन की बिक्री हुई। कानपुर बर्तन बाजार कमेटी के अनुसार धनतेरस पर करीब 7क् करोड़ का कोराबार हुआ है। खास बात यह कि अबकी कटोरी-चम्मच, ग्लास, थाली, बाउल सेट के अलावा मॉड्युलर किचन के लिए भी खूब बर्तन बिके। सबसे ज्यादा इंडक्शन चूल्हा, इंडक्शन बर्तन खरीदने को लेकर क्रेज दिखा।

--------------------

शेयर बाजार : क्ख् करोड़ की ट्रेडिंग

सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट का असर शेयर बाजार पर देखने को मिला। पिछले कुछ सालों में सोने-चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से गोल्ड ईटीएफ में इनवेस्टमेंट को लेकर इनवेस्टर्स में ज्यादा क्रेज दिखाई देता है। पर अबकी साल सोने और चांदी दोनों की ही कीमतें काफी कम हैं। इसलिए गोल्ड ईटीएफ में इनवेस्टमेंट करने वालों की कमी रही। यूपीएसई मेम्बर रमाकांत अवस्थी ने बताया कि मंगलवार को गोल्ड प्राइस स्टेबल रहे। फिर भी लास्ट ईयर के कम्पेरिजन में ट्रेडिंग का वॉल्यूम कम रहा। सिर्फ बैंकिंग और फार्मा सेक्टर में ही तेजी दिखी। जबकि आईटी और एफएमसीजी सेक्टर काफी डाउन रहे।

--------------------------------------

पटाखा बाजार : भ् का दिखा दम

धनतेरस पर पटाखा बाजार की चाल में भी तेजी दिखी। डिस्ट्रिक्ट पटाखा एसोसिएशन के अध्यक्ष राजू सम्सी ने बताया कि धनतेरस पर कस्टमर्स की भीड़ एकाएक देखने को मिली। जो खरीददारी ऐन दीपावली वाले दिन होती थी। वो मंगलवार को देखने को मिली। शायद इसलिए क्योंकि भीड़भाड़ और रश में निकले कस्टमर्स दीपावली वाले दिन के लिए खरीददारी में टाइम वेस्ट नहीं करना चाहते। करीब भ्.भ् करोड़ के पटाखे एक दिन में बिके।

---------------------------------------------------

ऑनलाइन शॉपिंग : यहां भी बिका हर सामान

नेट यूजर्स के बीच फ्लिपकार्ट, अमेजन डॉट कॉम, स्नैप डील कम्पनी आदि वेबसाइट्स मंगलवार को काफी पॉपुलर रहीं। मोबाइल, होम अप्लायंसेज, गारमेंट, रिस्ट वॉच आदि आइटम्स भी खूब बिके। हाउसवाइफ प्रीति शुक्ला ने बताया कि मार्केट में जबर्दस्त रश की वजह से ही ऑनलाइन शॉपिंग की। उन्होंने एंड्रायड वन ऑपरेटिंग सिस्टम वाला स्मार्टफोन बाजार से कम कीमत में खरीदा। डाटा एक्सपर्ट के ओनर दीपक शुक्ला ने बताया कि एक ही समय में कई लोगों के शॉपिंग करने से बीच-बीच में साइट्स काफी हैंग भी हुई। इसीलिए परचेजिंग में काफी वक्त लगा। एक अनुमान के मुताबिक धनतेरस पर कानपुर में करीब म्0 करोड़ की खरीददारी की गई।

--------------------------------------------

हर बाजार हुआ गुलजार

आइटम कुल बिक्री

ज्वेलरी भ्00 करोड़

इलेक्ट्रॉनिक ख्00 करोड़

ऑटोमोबाइल क्भ्0 करोड़

रेडीमेड गारमेंट क्00 करोड

बर्तन-क्रॉकरी 7क् करोड़

इलेक्ट्रिक म्भ् करोड़

ऑनलाइन शॉपिंग म्0 करोड़

फर्नीचर फ्भ् करोड़

मिठाई, ड्राई फ्रूट्स फ्भ् करोड़

मोबाइल ब्भ् करोड़

शेयर बाजार क्ख् करोड़

पटाखा भ् करोड़

अन्य आइटम ब्भ्0 करोड़

-------------------------

टोटल क्7ख्8 करोड़

------------------------

(नोट : अन्य आइटम्स में फुटवियर, रिस्ट वॉच, सन ग्लासेज, वॉलेट्स, कार-बाइक एसेससरीज, इंटीरियर डेकोरेशन आदि शामिल हैं.)

--------------------------------------------------

बॉक्स-क्

एश्योर्ड गिफ्ट्स का दिखा क्रेज

मार्केट में ऑफर्स की भरमार है, लेकिन कस्टमर्स को एश्योर्ड गिफ्ट्स ने ज्यादा अट्रैक्ट किया। ज्वेलरी मार्केट, ऑटोमोबाइल सेक्टर समेत इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स, होम अप्लायेंसेज में ऐसी खरीददारों की भीड़ उमड़ती दिखी। इलेक्ट्रिकल शोरूम के ओनर पवन कुमार के अनुसार स्क्रैच कूपन और लकी ड्रॉ का जमाना खत्म सा हो गया है। इसीलिए कस्टमर्स को एश्योर्ड गिफ्ट्स ज्यादा लुभा रहे हैं।

बॉक्स-ख्

क्क् परसेंट तक बढ़े रेट

गोल्ड-सिल्वर को छोड़ दें तो डिफरेंट सेक्टर्स में प्रोडक्ट्स की कीमतों में इजाफा भी देखने को मिला। व्यापारियों के मुताबिक ऐसा पहली बार हुआ है जब सोने-चांदी की कीमत सस्ती है और एलईडी टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन, आरओ की कीमतों में म्-क्क् परसेंट तक इजाफा हुआ है। मोटरसाइकिल की कीमतों में नवरात्रि को ही ख्000-ख्भ्00 रूपए तक का इजाफा किया जा चुका है। एसयूवी सेगमेंट की कारों में भी ख्भ्00 रूपए से लेकर भ्,000 रूपए तक कीमतें बढ़ी हैं।

-------------------------------------