- न तो मेटल डिटेक्टर और न ही कर्मचारियों के पास आई कार्ड

- जिला प्रशासन और पुलिस की संयुक्त टीम कभी झांकने तक नहीं गई

LUCKNOW :

गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में हुई छात्र प्रद्युम्न की हत्या के बाद यूपी पुलिस द्वारा जारी गाइड लाइन की ब्राइटलैंड स्कूल में धज्जियां उड़ाई जा रही थी। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम जब स्कूल कैंपस पहुंची तो उसे वहां कई खामियां नजर आई। स्कूल में 70 सीसीटीवी कैमरे लगे होने का दावा किया था। जबकि स्कूल में मात्र 62 कैमरे लगे हैं, जिसमें सीनियर सेक्शन की बिल्डिंग में लगे 18 से ज्यादा कैमरे खराब हैं। इसके अलावा बाथरूम के लॉबी एरिया में भी कोई सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा था। वहीं पुलिस ने अपने निर्देश में कहा था कि स्कूल में तैनात तैनात कर्मचारियों और टीचर्स का पुलिस वेरीफिकेशन कराया जाये। लेकिन स्कूल किसी भी नियम कायदे कानून का पालन नहीं कर रहा था। वहीं गेट पर मौजूद कर्मचारियों के पास न तो मेटल मेटल डिटेक्टर दिखाई पड़े और न ही किसी के पास आई ही दिखा।

मासिक सुरक्षा समीक्षा भी नजर अंदाज

स्कूल में बच्चों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए मजिस्ट्रेट और सीओ, स्थानी प्रभारी निरीक्षक, बीट इंचार्ज संयुक्त रूप से अपने क्षेत्र में आने वाले सभी स्कूल की नियमित मासिक सुरक्षा समीक्षा के लिए टीम बनाई गई थी। गुरुग्राम की घटना के बाद यह टीम केवल एक बार ही स्कूलों में जांच करने पहुंची थी। जबकि उसके बाद न तो स्कूल झांकने पहुंची और न ही खानापूर्ति की गई। जिला प्रशासन और पुलिस इसके पीछे स्कूल ज्यादा और मैन पॉवर कम होने का हवाला देती है।

इन निर्देशों का करना था पालन

- स्कूल, कॉलेज परिसर ऊंची चारदीवारी से घिरा हो। जिसके ऊपर कंटीले तार लगे हों।

- स्कूल के इंट्री और निकास की सुरक्षा पर मान्यता प्राप्त सुरक्षा एजेंसी से सिक्योरिटी गार्ड की ड्यूटी लगाई जाये।

- स्कूल में आने वाले विजिटर रजिस्टर में उसी पूरी डिटेल की इंट्री कराई जाए, जिस पर नाम, पता, टेलीफोन नंबर आने का उद्देश्य, जिस व्यक्ति से मिलना हो उसका नाम, इंट्री का टाइम और हस्ताक्षर आदि हो।

-स्कूल में विजिटर रजिस्टर में इंट्री के बाद ही कैंपस में इंट्री दी जाए। हर 2 घंटे के अंतराल में यह चेक किया जाये कि विजिटर स्कूल के भीतर न रूका हो।

- सीसीटीवी कैमरा स्कूलों में ऐसे सभी स्थानों विशेषकर इंट्री और निकास गेट, कारीडोर, स्वीमिंग पूल, वॉशरूम के इंट्री और निकासी गेट के साथ लाइब्रेरी, स्पोट्स ग्राउंड आदि पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जायें। जहां से अधिक से अधिक क्षेत्र कवर हो सके।

- स्कूल परिसर में किसी भी प्रकार के शस्त्र और अनधिकृत वस्तुओं के ले जाने पर पूर्णतय प्रतिबंध लगाया जाये.टायलेट, वॉशरूम की सुरक्षा। छात्र, छात्राओें और कर्मचारियों के लिये अलग अलग टायलेट और वाशरूम की व्यवस्था की जाए।

- स्कूल में आने वाले विजिटर के लिये भी अलग से टायलेट व वॉशरूम के व्यवस्था की जाये। साथ ही टायलेट, वॉशरूम मे खिड़की व जाली लगाई जाये।

- स्कूल में इंट्री करते समय सभी शिक्षकों और कर्मचारियों को अधिकृत पहचान पत्र दिया जाए। कोई प्लम्बर, कारपेंटर, इलेक्ट्रीशियन आदि स्कूल में किसी आवश्यक काम से आता है तो उसे भी अस्थायी पहचान पत्र दिया जाये।