- पहले दिन केमेस्ट्री, फिजिक्स, बॉटनी और कम्प्यूटर साइंस विभाग में होंगे एग्जाम

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम की प्रक्रिया मंडे से शुरू हो रही है। पहले दिन यूजी कोर्स के एलएलबी इंट्रीगेटेड कोर्स में एडमिशन के लिए एग्जाम आयोजित होगा। जिसमें 1910 स्टूडेंट्स एग्जाम में शामिल होंगे। एंट्रेंस एग्जाम पांच दिन तीन जून तक आयोजित किया जाएगा। एडमिशन कोऑर्डिनेटर प्रो। एके मिश्रा ने बताया कि पहले दिन की परीक्षा पांच ब्लॉक में आयोजित की जाएगी। यह सभी ब्लॉक केमेस्ट्री, फिजिक्स, बॉटनी और कम्प्यूटर साइंस विभाग में बनाए गए हैं। जिनका नाम ब्लॉक ए,बी,सी,डी और ई रखा गया है। वहीं 31 मई को यह एग्जाम मैथ्स व एमबीए डिपार्टमेंट में बने एफ ब्लॉक में आयोजित किया जाएगा। इससे पहले एग्जाम के दौरान क्वेश्चन पेपर कैसे खोले जाएं, परीक्षा के दौरान क्या-क्या सावधानियां बरतनी हैं, इसके बारे में जानकारी दी गई। इस अवसर पर वीसी प्रो। एसबी निमसे भी मौजूद थे।

बिना एडमिट कार्ड एग्जाम में नो एंट्री

प्रो। मिश्रा ने बताया कि एग्जाम देने के लिए आने वाले सभी स्टूडेंट्स गेट नंबर एक, दो और चार से प्रवेश करेंगे। सभी स्टूडेंट्स को हर हाल में सुबह साढ़े आठ बजे तक अपने निर्धारित ब्लॉक में पहुंचना होगा। साथ ही उन्हें एडमिट कार्ड और आईडी साथ लाना होगा। इसके बिना किसी भी स्टूडेंट्स एग्जाम रूम में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। प्रो। मिश्रा ने बताया कि अगर कोई स्टूडेंट्स आवेदन फॉर्म के साथ एग्जाम देने आता है तो उसे परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। उसे हर हाल में यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। एग्जाम देने वाले कैंडीडेट्स को एडमिट कार्ड के साथ गवर्नमेंट की ओर से जारी एक आई कार्ड या फिर स्कूल आईडी कार्ड लाना अनिवार्य होगा। इनकी जांच करने के बाद ही उनकों एग्जाम रूम में एंट्री दी जाएगी।

पांच जगहों पर होगा डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन

प्रो। मिश्रा ने बताया कि ऐसे स्टूडेंट्स जिन्हें स्पेशल कैटेगरी का लाभ लेना है। उनके डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन का काम भी इसी दिन किया जाएगा। कैम्पस में ही पांच स्थान बनाए गए हैं। स्पो‌र्ट्स कोटा से एडमिशन लेने वाले कैंडीडेट्स एथिलेटिक्स एसोसिएशन के ग्राउंड पर जाकर वेरीफिकेशन कराना होगा। एनसीसी बी सर्टिफिकेट धारक कैंडीडेट्स को सोशल वर्क विभाग में, स्वतंत्रता सेनानी कैटेगरी का लाभ लेने वाले कैंडीडेट्स को शिक्षाशास्त्र विभाग, डिफेंस कैटेगरी का लाभ लेने वाले कैंडीडेट्स को एपी सेन हाल व यूई और सीटी कैटेगरी के कैंडीडेट्स का डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन केमेस्ट्री विभाग में किया जाएगा। प्रो। मिश्रा ने बताया कि वेरीफिकेशन का काम दो पालियों में सुबह 11 बजे से 1 बजे तक और दोपहर दो बजे से चार बजे के बीच किया जाएगा।