-राशन कार्ड बनाने को लेकर बड़े पैमाने पर की गई थी धांधली

-सत्यापन में सामने आए फर्जी राशन कार्ड, पिछले 1 साल से की जा रही है जांच

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

यन्हृक्कक्त्र: राशन कार्डो के सत्यापन का काम पूरा होने के बाद विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 2 लाख 67 हजार से अधिक लोगों के राशन कार्ड कैंसिल कर दिए। ये वो कार्ड हैं, जिन्हें फर्जीवाड़ा करके बनवाया गया था। आपूर्ति विभाग ने बताया कि इन कार्डो का सत्यापन नहीं हो सका। इस कार्रवाई के बाद लोगों को राशन मिलना बंद हो गया है। जिसके बाद से वो कोटेदार और अधिकारियों के चक्कर लगा रहे हैं। वहीं विभागीय स्तर पर अभी कार्यवाही जारी है। राशन कार्ड कैंसिल होने वालों की संख्या अभी और बढ़ सकती है।

लोग राशन के लिए भटक रहे

शहर में अंत्योदय कार्ड होल्डर की संख्या 63,147 है और पात्र गृहस्थी के कार्ड होल्डर की संख्या 6 लाख 91 हजार तक है। इस मामले में जांच की गई तो फर्जी राशन कार्ड का खेल खुल गया। सूत्रों के हवाले से प्राप्त जानकारी के अनुसार जब राशन मैन्युली दिया जाता था तो कोटेदारों ने फर्जी तरीके से लोगों के नाम से राशन कार्ड बनवाए थे। इससे कोटेदार फर्जी राशन कार्ड के नाम पर पूरा राशन हजम कर जाते थे। यह मामला तब खुला था, जब एक कोटेदार यह 'खेल' करते हुए पकड़ा गया था। इसके बाद इस मामले में जांच बैठा दी गई थी।

----------------

पर्ची ज्यादा की, राशन कम

राशन कार्ड होल्डर्स ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट को शिकायत करते हुए बताया कि कोटेदार राशन की पर्ची ज्यादा की काटते हैं और राशन कम देते हैं। कुछ कहने पर धमकी देते हैं कि राशन कार्ड कैंसिल करा देंगे। इस मामले को अधिकारियों को बताने पर उन्होंने जांच की बात कही है। वहीं बताते चले कि गरीब आदमी की सुविधा के लिए सरकार 2 रुपए में गेहूं और 3 रुपए में एक किलो चावल देने की व्यवस्था की है। लेकिन कोटेदार गरीबों को राशन देने में जमकर धांधली कर रहे हैं।

----------------

शहर में इतने हैं राशन कार्ड होल्डर

अंत्योदय कार्ड होल्डर--- 63,147

अंत्योदय कार्ड में यूनिट की संख्या- 2,55,114

पात्र गृहस्थी के कार्ड होल्डर-- 6,91,033

टोटल कार्ड की संख्या--- 7,54,180

लिंक किए गए आधार---5,40,172

दर्ज किए गए बैंक अकाउंट---5,48,127

शहर में कोटेदारों की संख्या---910

-------------------

इस रेट पर दिया जाता है राशन

गेहूं------ 2 रुपए प्रति 1 किग्रा

चावल----3 रुपए प्रति 1 किग्रा

(यह रेट नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत तय किए गए हैं.)

----------------

सत्यापन के बाद एक साल में 2 लाख 67 हजार राशन कार्ड डिलीट किए गए हैं। अभी जांच चल रही है, यह संख्या और भी बढ़ सकती है।

-अभिनव सिंह, डीएसओ, कानपुर नगर