-फोर्थ ताइक्वांडो चैंपियनशिप में अफगानिस्तान ने जीते 17 गोल्ड मेडल

-चैंपियनशिप में 2 गोल्ड, 11 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इंडिया बना रनरअप

DEHRADUN : राजधानी के पेसलवीड कॉलेज में ऑर्गनाइज फोर्थ इंटरनेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप का संडे को समापन हुआ। क्7 गोल्ड मेडल जीतकर अफगानिस्तान ने ओवर ऑल चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया। वहीं ख् गोल्ड, क्क् सिल्वर और क्0 ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इंडिया सेकेंड और नेपाल थर्ड पोजिशन पर रहा।

हिमांशु ने जीता सिल्वर मेडल

अंतिम दिन चैंपियनशिप में मैन ग्रुप के सीनियर फ्लाई वेट में अफगानिस्तान के शैकेब ने गोल्ड, इंडिया के हिमांशु ने सिल्वर और नेपाल के बी तमंग ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। जूनियर ग्रुप के बैटम में अफगानिस्तान के मेंहदी ने गोल्ड मेडल, कजाकिस्तान के हेश्मतुल्ला ने सिल्वर और इंडिया के प्रदीव व नेपाल के मिलन गाने ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया।

ब्लैक बेल्ट में काजिम ने जीता गोल्ड

ब्लैक बेल्ट में अफगानिस्तान के काजिम ने गोल्ड, कजाकिस्तान के सोहराब याह्या ने सिल्वर और इंडिया के सुबोध व नेपाल के चंद्रा राणा ने ब्रॉन्ज मेडल से ही संतोष करना पड़ा। जूनियर ग्रुप के फिन वेट में इंडिया के मानव ने गोल्ड, नेपाल के नोराज बैस्नेट ने सिल्वर और अफगानिस्तान के अब्दुल हसीन ने ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया। जूनियर ग्रुप के लाइट वेट हैवी में अफगानिस्तान के मोहम्मद शरीक ने गोल्ड और इंडिया के नरेश ने सिल्वर मेडल जीता। लाइट वेट में तजाकिस्तान के बिलाल ने गोल्ड मेडल, अफगानिस्तान के नजीबुल्ला ने सिल्वर और इंडिया के संदीप राठी व नेपाल के नीरज देउबा ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया।

अहमदुल्ला ने जीता गोल्ड

लाइट मिडिल में अफगानिस्तान के अहमदुल्ला ने गोल्ड, नेपाल के विजय रुम्बा ने सिल्वर और इंडिया के रुपेंद्र श्रीवास्तव ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। जूनियर ग्रुप के वेल्टर में अफगानिस्तान के मोहम्मद अशरफ ने गोल्ड, कजाकिस्तान के सईद साकिब शाह ने सिल्वर और इंडिया के राहुल पालीवाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। जूनियर ग्रुप के मिडिल वेट में अफगानिस्तान के सफीउल्ला ने गोल्ड, भारत के अनिरुद्ध चौधरी ने सिल्वर, हैवी वेट में अफगानिस्तान के गाजी किफायतुल्लाह ने गोल्ड, इंडिया के पवन ने सिल्वर, फ्लाई वेट में अफगानिस्तान के जबीउल्लाह ने गोल्ड, इंडिया के शशि ने सिल्वर मेडल जीता।

इंडिया के कौशल ने जीता ब्रॉन्ज

ब्लैक बेल्ट के लाइट वेट में अफगानिस्तान के मोहम्मद नाजिम ने गोल्ड, नेपाल के भीम खड़का ने सिल्वर, और इंडिया के कौशल और कजाकिस्तान के मिलाद ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। मिडिल वेट में अफगानिस्तान के सईद मसूद करीमी ने गोल्ड, ईरान के असदुल्ला ने सिल्वर, इंडिया के अभिमन्यु और कजाकिस्तान के अबू सत्तार ने ब्रॉन्ज मेडल, बैटम वेट में कजाकिस्तान के फैज अहमद ने गोल्ड, अफगानिस्तान के तखरुलविग ने सिल्वर जीता।

वूमन ग्रुप में रंजू ने जीता गोल्ड

महिला वर्ग के जूनियर फिन वेट में रंजू तमंग ने गोल्ड, इंडिया की रीमा शर्मा ने सिल्वर मेडल जीता। फ्लाई वेट में नेपाल की अंजिला योनजोंग ने गोल्ड, इंडिया की मनप्रीत कौर ने सिल्वर, बैटम वेट में नेपाल की सुष्मिता थापा ने गोल्ड, तजाकिस्तान की जोहरा ने सिल्वर, इंडिया की शालिनी सिंह और अफगानिस्तान की फरहाना नाज ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। फेदर वेट में नेपाल की मुना तमंग ने गोल्ड, इंडिया की प्रतीक्षा पारखे ने सिल्वर, लाइट वेट में अफगानिस्तान की रवीना ने गोल्ड, तजाकिस्तान की मदीना ने सिल्वर और इंडिया की संगीता ने ब्रॉन्ज मेडल जीता।

परमजीत कौर ने जीता गोल्ड

वेल्टर वेट में अफगानिस्तान की रेहाना ने गोल्ड, नेपाल की वंदना तमंग ने सिल्वर, कजाकिस्तान की जाकिया और मनिंदर कौर ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। लाइट मिडिल में अफगानिस्तान की तमन्ना गोल्ड, इंडिया की पवनदीप कौर ने सिल्वर, मिडिल वेट में अफगानिस्तान की शफिरी ने गोल्ड मेडल, इंडिया की कृष्णामणि त्रिपाठी ने सिल्वर मेडल जीता। लाइट हैवी वेट में अफगानिस्तान की फरिश्ता ने गोल्ड, इंडिया की श्यामा शाह ने सिल्वर, जबकि हैवी वेट में इंडिया की परमजीत कौर ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया। समापन अवसर पर बतौर चीफ गेस्ट पहुंचे उत्तरांचल यूनिवर्सिटी के चांसलर जितेन्द्र जोशी ने विनर प्लेयर्स को प्राइज डिस्ट्रिब्यूट किया। इस मौके पर ऑर्गनाइजिंग वाइस चेयरमैन प्रेम कश्यप, टीएफआई के जनरल सेक्रेट्री जिम्मी आर। जगत्तैन, ऑर्गनाइजिंग सेक्रेट्री जावेद खान, हिना हबीब आदि शामिल रहे।