मुर्गी अंडे के आकार है ये अंडा
मुर्गी के सामान्य अंडे के आकार का करीब 2000 साल पुराना ये अंडा पुरातत्वविदों को 202 बीसी से 220 एडी तक चीन में राज करने वाले हॉन राजवंश के दौर के एक गुंबद की खुदाई के दौरान मिला था। Institute of Cultural Relics and Archaeology के पुरातत्वविदों को ये चमत्कारी उपलब्धि जीसुई कांउंटी में उस दौर के खंडहर हो चुके भवन के गुबंद से हुई जिसे 2009 में खेजा गया था। पुरातत्वविदों के दल का नेतृत्व कर रहे झांग गाइक ने बताया कि मुर्गी के अंडे जितने बड़े इस अंडे को जैसे साफ करने के लिए ब्रुश लगाया गया ये चटख गया और बिखरने लगा इसलिए वापस उसी तरह संभाल कर रख दिया गया है।

2000 year old egg

परंपरा के फर्क के चलते गुंबद में मिला अंडा
झांग ने बता या कि हॉन राजवंश और उससे पहले वाले राजवंशों शांग और झोहू में एक खास फर्क है। इन दोनों के दौर में गुबंदो के निर्माण के दौरान नाजुक और कांस्य से बने सामान रखने का प्रचलन थ पर हॉन के दौर में लोग रोजमर्रा के इस्तेमाल की चीजें गुबंदों में रखते थे। यही वजह है कि इस गुंबद में ये अंडा मिला है।

इतने सालों तक कैसे रहा सुरक्षित
अब पुरातत्ववेत्ता ये जानने का प्रयास कर रहे हैं कि ये अंडा किस प्राणीं का है और इतना नाजुक और जल्द खराब होने वाला मैटीरियल आखिर इतने वर्षों तक यहां सुरक्षित कैसे रह सका। करीब 40000 स्क्वॉयर फीट में फैला ये हॉनजीवान खंडहर चीन की चीसुई नदी के किनारे स्थित है और अब मिले हॉन वंश की सबसे बड़ी साइट है। यहां फिल्हाल अभी उत्खनन का कार्य पूर्ण नहीं हुआ है और ये अंडा वहीं गुंबद की चारहदीवारी में उसी धूल मिट्टी के बीच सुरक्षित करके रख दिया गया है। 

Hindi News from Bizarre News Desk

 

Weird News inextlive from Odd News Desk