- प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दिए जाएंगे मकान, 10,000 केडीए और 10,000 प्राइवेट बिल्डर बनाएंगे

- 576 मकान शताब्दी नगर में बनकर मार्च में हो जाएंगे तैयार, महाबलीपुरम में 5040 मकान का कार्य मार्च में होगा शुरू

kanpur@inext.co.in

KANPUR : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहर में गरीबों के लिए बनाए जा रहे आवासों का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। जल्द ही लोगों को आवास आवंटित किया जाना शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए किए गए डिमांड सर्वे के सत्यापन को भी जल्द शुरू किया जाएगा। वहीं पहले चरण में घर देने के लिए केडीए 10,000 मकान बनाएगा और प्राइवेट बिल्डर भी 10,000 मकान बनाने के लिए तैयार है। केडीए ने शताब्दी नगर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फ्लैट बनाने का कार्य शुरू कर दिया है, जिसमें मार्च के लास्ट तक 576 मकान बनकर तैयार हो जाएंगे। वहीं महाबलीपुरम में मार्च से 5040 मकान बनना शुरू हो जाएंगे और निजी बिल्डर 5600 मकान बनाना शुरू कर देंगे।

यहां के लिए ज्यादा डिमांड

शहर में केडीए विभिन्न आवास योजनाओं के तहत मकान देने की तैयारी कर रहा है। डिमांड सर्वे के दौरान केडीए ने विभिन्न योजनाओं के लिए सर्वे किया था, जिसमें सबसे ज्यादा डिमांड 37,387 मकान महाबलीपुरम योजना, पनकी के लिए आई। इसके बाद जवाहरपुरम पनकी के लिए 37,218, रामगंगा इन्क्लेव, शताब्दी नगर के लिए 34,431 और रूमा में 36,694 मकानों के लिए डिमांड आई है। इसी के तहत अब केडीए योजनाओं में मकान बनाएगा। वहीं केडीए ने कुल 1,41,730 डिमांड सर्वे के सत्यापन का कार्य शुरू करने जा रहा है। इसमें लोगों के राशन कार्ड का भी सत्यापन किया जाएगा। डिमांड सर्वे में आवेदकों का सत्यापन डूडा के माध्यम से होगा और लोगों को लॉटरी के माध्यम से घर अलॉट किए जाएंगे।

----------------

गरीबों पर फोकस

केडीए ने अब यह फैसला किया है कि वह गरीबों के लिए आवास बनाने में ज्यादा फोकस करेगा। केडीए वीसी के विजयेंद्र पांडियन ने बताया कि बड़ी और महंगी योजनाओं में केडीए अब इन्वेस्ट नहीं करेगा। पहले से चल रही योजनाओं को अब पूरा कर उनमें बने फ्लैट और प्लॉट को बेचा जाएगा। इसके लिए प्लानिंग शुरू कर दी गई है।

-----------------

केडीए देगा कमीशन

केडीए ने 6 महीने में विभिन्न योजनाओं में बने फ्लैट को बेचने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। रेरा में रजिस्ट्रेशन कराने वाले रियल इस्टेट एजेंट केडीए के फ्लैट बेचने का कार्य कर सकते हैं। इसके लिए उनको .5 परसेंट तक केडीए कमीशन भी देगा।