-लंबे समय तक डैमेज ट्रांसफार्मर्स से चोरी होता रहा कीमती सामान

-केस्को की जांच में चीफ स्टोर इंचार्ज और एक्सईएन स्टोर निकले दोषी

-यूपीपीसीएल की जांच टीम ने लगाई मुहर

-रिटायर हो चुके चीफ स्टोर इंचार्ज की पेंशन से 2 परसेंट धनराशि आजीवन काटने की सिफारिश

KANPUR : केस्को के खलासी लाइन से बिजलीघर परेड लाते समय फ्7 डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर से करीब ख्भ् लाख का सामान चोरी कर लिया गया। केस्को और यूपीपीसीएल ने इस मामले की जांच की। जिसमें तत्कालीन चीफ स्टोर इंचार्ज को दोषी पाया गया है। उनकी पेंशन से ख् परसेंट आजीवन कटौती की सिफारिश की गई है। इससे केस्को के गलियारे में हड़कम्प मचा हुआ है। शायद केस्को के हिस्ट्री में यह पहला केस है, जब किसी की पेंशन से कटौती की जाएगी।

रास्ते में गायब हुआ लाखों का सामान

दरअसल बिजलीघर परेड में केस्को की डैमेज ट्रांसफॉर्मर रिपेयर करने की एक वर्कशॉप है। मार्च, ख्0क्क् में खलासी लाइन से यहां फ्7 डैमेज ट्रांसफॉर्मर लाए गए थे। डैमेज ट्रांसफॉर्मर रिपेयर करने के लिए खोले गए थे तो बिजलीघर परेड में अफरातफरी का माहौल हो गया था। लगभग सभी ट्रांसफार्मर्स से कीमती सामान गायब था। उस समय एक्सईएन स्टोर एके शर्मा थे और चीफ स्टोर इंचार्ज सावलियां राय थे। क्ब् मार्च को इसकी सूचना केस्को ऑफिसर सीपी यादव ने सीनियर ऑफिसर्स को दी। क्7 मार्च को केस्को ने तत्कालीन अधीक्षण अभियन्ता पीके गुप्ता, एक्सईएन एकेएस चौहान और सीनियर एकाउंटेंट केके गुप्ता को जांच सौंपी। जांच समिति की रिपोर्ट के मुताबिक डैमेज ट्रांसफॉर्मर से कीमती सामान खलासी लाइन से बिजलीघर लाने के बीच गायब किए

यूपीपीसीएल ने भी की जांच

केस्को की जांच में एक्सईएन स्टोर एके शर्मा और चीफ स्टोर इंचार्ज सावलिया राय दोषी पाए। मामला कर्मचारी के साथ ऑफिसर से जुड़े होने के कारण ये जांच यूपीपीसीएल को सौंप दी गई। यूपीपीसीएल ने जांच में चीफ स्टोर इंचार्ज सावलिया राय को दोषी ठहराया है। सावलिया राय के रिटायर हो जाने के कारण उनकी पेंशन से ख् परसेंट धनराशि आजीवन कटौती किए जाने की सिफारिश की है।

ट्रांसफॉर्मर से सामान चोरी के मामले की जांच कर रहे यूपीपीसीएल की टीम ने तत्कालीन चीफ स्टोर इंचार्ज सावलिया राय की सैलरी से ख् परसेंट धनराशि आजीवन कटौती की सिफारिश की गई है। एक्सईएन स्टोर एके शर्मा के खिलाफ यूपीपीसीएल की कार्रवाई की जानकारी नहीं है।

- एसएन बाजपेई, सलाहकार, केस्को