- शासन ने खोला डोमिसाइल का रास्ता

- दूसरे राज्यों के कैंडीडेट्स को मिलेगा यूपीटीयू के कॉलेजों में एडमिशन

- प्राविधिक शिक्षा मंत्री ने लगाई मुहर

- मई के थर्ड वीक में हो सकता है इन सीटों पर एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम

LUCKNOW: उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी यूपीटीयू के लिए मंगलवार को दिन काफी ऐतिहासिक रहा। प्रदेश सरकार ने यूपीटीयू के बदलाव की प्रक्रिया पर अपनी मुहर लगा दिया है। इस बार स्टेट से बाहर के कैंडीडेट्स को भी यूपीटीयू से जुड़े 700 इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों में एडमिशन का रास्ता खुल गया है। प्रदेश सरकार में प्राविधिक शिक्षा मंत्री प्रो। शिवाकांत ओझा ने यूपीटीयू की कैब की बैठक में मंजूरी ख्भ् प्रतिशत सीटों पर डोमिसाइल का समाप्त कर दूसरे स्टेट के स्टूडेंट्स को एडमिशन के लिए अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। शासन के इस ऑर्डर के बाद अब यूपीटीयू के कॉलेजों की सीटें भरने की उम्मीद काफी बढ़ गई है। अभी तक यूपीटीयू में केवल यहीं के स्टूडेंट्स को एडमिशन देने की प्रावधान था।

लम्बे समय से कॉलेज कर रहें थे मांग

गौरतलब है कि स्टेट के इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों में हमेशा से सीटें बड़ी तदाद में खाली रहती थी। प्राइवेट कॉलेज हमेशा से मांग उठाते रहे थे दूसरे प्रदेश के कैंडीडेट्स को भी यूपीटीयू के कॉलेजों में एडमिशन के लिए अनुमति दी जाएं। लेकिन किन्हीं कारणों से अब तक यह प्रस्ताव पास नहीं हो सका था। यूपीटीयू के मौजूदा वीसी प्रो। आरके खांडल के प्रयास के कारण ही यह प्रस्ताव पास हो सका है। अब क्भ् प्रतिशत मैनजमेंट कोटे सहित दस प्रतिशत अतिरिक्त सीटों पर दूसरे स्टेट के कैंडीडेट्स को एडमिशन दिया जाएगा। इसके लिए अलग से ऑल इंडिया लेवल पर एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाएगा।

इस बार बढ़ा था आवेदन प्रक्रिया

मौजूदा समय में यूपीएसईई में इस बार करीब ढ़ाई लाख कैंडीडेट्स ने एग्जाम में शामिल होने के लिए फीस जमा की है। जो पिछले साल की तुलना में अधिक है। हालांकि यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता था यदि दूसरे स्टेट के कैंडीडेट्स को एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होने की अनुमति मिल जाती। एसईई का एंट्रेंस एग्जाम क्8 व क्9 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। डोमिसाइल पर शासन की हरी झंडी मिलने पर अब ऑल इंडिया लेवल पर यूपी के सात सौ इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया जाएगा। जिसकी डेट की जल्द ही घोषित की जाएगी।

अगल-अगल होगा एंट्रेंस

मंडे को आयोजित हुई कैब की बैठक में यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। आरके खांडल और एसईई के को-ऑडिनेटर प्रो। जेपी मिश्रा के अलावा प्रमुख सचिव न्याय अनिरुद्ध सिंह व शासन के दूसरे अधिकारी ने ख्भ् परसेंट डोमिसाइल के प्रस्ताव को पास किया था। जिसके बाद मंगलवार को शासन ने इस पर अपनी सहमति प्रदान कर दी। अब इसके बाद यूपीटीयू इन सीटों पर एडमिशन के लिए दोबारा से आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगा। यूपीटीयू के अधिकारियों का कहना है कि इन सीटों पर एडमिशन के लिए मई के थर्ड वीक में ऑल इंडिया लेवल पर एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाएगा।

यूपीटीयू की ओर से भेजे गए ख्भ् प्रतिशत डोमेसाइल के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। अब यूपीटीयू अपने ख्भ् प्रतिशत सीटों पर दूसरे स्टेट के स्टूडेंट्स को एडमिशन दे सकता है।

प्रो। शिवाकांत ओझा, प्राविधिक शिक्षा मंत्री, उत्तर प्रदेश