RANCHI : लातेहार जिले में नक्सलियों के सुरक्षा बलों को उड़ाने की साजिश नाकाम हो गई है। जिले के हेरहंज थाना एरिया के सिकिद-मटलौंग रोड में बिछाए गए 25 सीरीज आईडी बम को पुलिस ने बरामद कर को डिफ्यूज कर दिया। शनिवार को एसडीपीओ पुरुषोत्तम कुमार ने बताया कि नक्सलियों की तलाश में पुलिस संभावित ठिकानों पर सर्च ऑपरेशन चला रही है। इसमें सीआरपीएफ और जिला पुलिस के अधिकारी और जवान शामिल हैं।

बम प्लांट की मिली थी सूचना

एसपी अनुप बिरथरे को गुप्त सूचना मिली थी कि हेरहंज के सिकिद -मटलौंग रोड में नक्सलियों ने जवानों निशाना बनाने के लिए कई बम प्लांट कर रखा है। इसके बाद एसडीपीओ पुरुषोत्तम कुमार, हेरहंज के थानेदार सनोज चौधरी और सीआरपीएफ के डिप्टी कमांडेंट कमांडेंट के नेतृत्व में टीम का गठन किया। यह टीम जब नक्सलियों के सर्च ऑपरेशन के लिए निकली तो रास्ते में एक तार पर नजर पड़ी। इसके बाद इस तार के जरिए उस जगह पहुंची, जहां बम बिछाए गए थे। इसके बाद पुलिस टीम ने त्वरित कार्रवाई करते हुए बमों को अपने कब्जे में किया और फिर एक्सपर्ट की मौजूदगी में सभी बम को डिफ्यूज कर दिया।

20 किमी तक धमाके की आवाज

जब पुलिस आईडी बमों को डिफ्यूज कर रही थी तो धमाके की आवाज 20 किमी दूर तक सुनाई दे रही थी। इन धमाकों को सुनकर ग्रामीण दहशत में आ गए। अनहोनी की आशंका को लेकर वे अपनी घरों में घुस गए। जब उन्हें पता चला कि नक्सलियों द्वारा बिछाए गए बमों को पुलिस ने डिफ्यूज किया है, तो उन्होंने राहत की सांस ली। गौरतलब है इक इलाके में पिछले दो महीने के दौरान पुलिस ने अभियान चलाकर दो बार नक्सलियों द्वारा रखे गए बमों व अन्य सामानों को बरामद किया है।