RANCHI: रांची के करीब ख्900 लोगों को मिलने वाला प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) का लाभ खटाई में पड़ सकता है। इन्हें रांची नगर निगम की ओर से नोटिस भेजा गया है, जिन्होंने चार महीने पहले निगम से एग्रीमेंट करा लिया है, लेकिन अब तक कंस्ट्रक्शन का काम स्टार्ट नहीं किया है। नगर विकास विभाग की ओर से रांची नगर निगम को आदेश दिया गया है कि जिन लोगों ने एग्रीमेंट कराकर काम शुरू नहीं किया है, उनको फ्0 अप्रैल तक अल्टीमेटम दिया जाए। वो काम शुरू करके निगम को तुरंत सुचित करें। अन्यथा उनका एग्रीमेंट रद्द कर दिया जाएगा।

म्000 लोग बना रहे घर

रांची नगर निगम द्वारा ख्0क्म्-क्7 में करीब 9700 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए सेलेक्ट किया गया था। इन सभी लोगों के साथ नगर निगम ने जनवरी महीने में ही एग्रीमेंट किया है। लेकिन इनमें से मात्र छह हजार लोगों ने ही घर निर्माण का काम शुरू करवाया है और पहली किस्त भी ले ली है। वहीं, करीब क्भ्00 लोगों ने दूसरी किस्त का पैसा भी उठा लिया है। लेकिन करीब फ् हजार लोग ऐसे हैं, जिन्होंने एग्रीमेंट करके निगम को कुछ कोई सूचना देना भी मुनासिब नहीं समझा। अब निगम ने आदेश दिया है कि जो लोग अभी तक खुद से घर बनाना शुरू नहीं किए हैं, उनका एग्रीमेंट रद्द किया जाएगा। इनके पास एक हफ्ते का समय है।

काम शुरु कराने पर पहली किस्त

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हर एक लाभूक को खुद से अपना घर बनाने के लिए सरकार की ओर से ख् लाख ख्भ् हजार रुपए की सहायता की जा रही है। इसके लिए घर निर्माण शुरू करने के बाद उसका फोटो के साथ डिटेल्स देने के बाद पहला किस्त जारी की जाएगी। इसी तरह जैसे-जैसे काम होगा, चार किस्त में पूरी राशि का भुगतान कर दिया जाएगा।

.बॉक्स।

बाकी ख्800 के साथ इस साल एग्रीमेंट

साल ख्0क्7-क्8 में भी रांची से हजारों लोगों ने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेकर घर बनाने के लिए आवेदन दिया है, लेकिन पिछले साल के बचे हुए करीब ख्800 लोगों को इस साल प्राथमिकता दी जाएगी। अब इस नए फाइनेंशियल ईयर में नए लोगों के आवेदनों की स्क्रूटनी की जाएगी और जो सही पाए जाएंगे, उनके साथ एग्रीमेंट किया जाएगा।

रांची में क्म् हजार आवास का लक्ष्य

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत रांची नगर निगम के क्षेत्र में करीब क्म् हजार लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देने का टार्गेट है। इसमें पहले साल के करीब दस हजार लोगों को इसका लाभ दिया गया, अब दूसरे साल में तीन हजार लोगों को इसका लाभ मिलने वाला है। बाकी के आवेदनों पर इस साल विचार होगा।

वर्जन

चार महीने पहले प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए लाभुकों ने निगम के साथ एग्रीमेंट किया है। इनमें से तीन हजार लोगों ने निर्माण शुरू नहीं किया है। इन लोगों को फ्0 अप्रैल तक का समय दिया गया है, वो काम शुरू करके निगम को फोटो के साथ सूचित करें। अन्यथा एग्रीमेंट कैंसिल कर दिया जाएगा।

-रंजय कुमार, टीम लीडर, पीएमएवाई, आरएमसी