समय:-रात्रि 7:30

स्थान:-दिल्ली रोड

होंडा एजेंसी के समीप स्थित एसबीआई के इस एटीएम के गेट पर ताला लगा मिला। टीम ने समीप स्थित बैंक से संपर्क किया तो मालूम चला कि एटीएम में कैश नहीं है।

समय:-रात्रि 7:35

स्थान:-दिल्ली रोड

एक्सिस बैंक के एटीएम में कैश नहीं मिला। कैश निकालने के लिए लोग आ रहे थे और परेशान हो रहे थे। एटीएम के डिस्प्ले पर 'सॉरी अनेबल टू डिस्पेंस अमाउंट' लिखकर आ रहा था।

समय:-रात्रि 7:40

स्थान:-मेवला फ्लाईओवर

फ्लाईओवर के नीचे स्थित पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम पर कैश निकालने वालों की लाइन लगी थी। वहां भी कैश नहीं था। तैनात चौकीदार ने बताया कि दोपहर तक 500-500 के नोट निकल रहे थे। एटीएम से 2 हजार के नोट लंबे समय से नहीं निकल रहे हैं।

समय:-रात्रि 7:35

स्थान:-मेवला फ्लाईओवर

सिंडीकेट बैंक के एटीएम के बाहर भी लंबी लाइन लगी थी और एटीएम की स्क्रीन पर 'अमाउंट रिक्एस्ट नॉट एवलेबल इन मशीन' लिखकर आ रहा था।

कैश निकालने के लिए एटीएम में परेशान हो रहे लोग

बैंक अधिकारियों का दावा, शहर में नहीं है कैश की किल्लत

Meerut। पीएनबी घोटाला अभी भूले नहीं होंगे आप। सोशल मीडिया पर चर्चाओं के चलते लोग बैंक में कैश रखने से कतरा रहे हैं। उधर आरबीआई से भी कैश कम मिल रहा है। नतीजा, कैश की किल्लत फिर दिखने लगी है। एटीएम खाली हैं और लोग नगदी के लिए भटक रहे हैं। यह दीगर है कि बैंक अधिकारी कैश की किल्लत से साफ इनकार कर रहे हैं।

ये है स्थिति

गौरतलब है कि बीते कई दिनों से देश के कुछ प्रदेशों में एटीएम में करेंसी का संकट चल रहा है, ऐसी ही कुछ स्थिति मेरठ में भी देखने को मिल रही है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने मंगलवार को शहर के कई एटीएम का जायजा लिया। हालत यह दिखे कि दिल्ली रोड पर आधा किलोमीटर की दूरी पर स्थित 4 एटीएम में से 3 एटीएम में कैश नहीं मिला।

2 हजार के नोट गायब

शहर में सोशल मीडिया से लेकर आम लोगों के बीच दो हजार के नोट गायब होने की चर्चा भी तेज है। हालांकि, बैंक अधिकारी ऐसी किसी भी खबर को सिरे से नकार रहे हैं, लेकिन यह बात जरूर कह रहे हैं कि मांग के मुताबिक आरबीआई से कैश नहीं आ रहा है।

सर्वर भी डाउन

गौरतलब है कि शहर में 400 से अधिक बैंक शाखाएं हैं। इसके अलावा शहरभर में 350 से अधिक एटीएम हैं। शहरवासियों की मानें तो बीते कुछ दिनों से शहरभर के कुछ एटीएम में कभी कैश का संकट तो कभी सर्वर डाउन जैसी समस्या देखी जा रही है। जिस कारण कैश की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। उधर कुछ प्राइवेट बैंकों के एटीएम में कैश का ट्रांजेक्शन हो रहा है, जहां से दो हजार और पांच सौ के नोट भी मिल रहे हैं।

बैंक में कैश पर्याप्त है, हालांकि, जितना हम कैश मंगा रहे हैं, उतना कैश नहीं आ रहा है। यह सिर्फ सोशल मीडिया पर चल रहा है कि कैश की किल्लत है। बैंक में जो भी जितना कैश मांग रहा है उसे दिया जा रहा है।

रविकांत, एसबीआई, मैनेजर गढ़ रोड

कैश की कोई किल्लत नहीं है। बैंकों के पास पर्याप्त कैश है। दो हजार के नोट भी बहुत हैं। यह सिर्फ सोशल मीडिया पर मैसेज चल रहा है कि दो हजार के नोट बाजार में नहीं है।

मुकेश निगम, रीजनल मैनेजर एसबीआई

बैंकों में कैश की कोई कमी नहीं है। वहां रोजाना की तरह लेन देन हो रहा है। कमी तो जब आएगी जब लेन देन में कमी आएगी। न तो दो हजार के नोट की कमी है और नही पांच सौ के नोट की कमी है।

अविनाश तांती, लीड बैंक मैनेजर