मोदी सरकार के तीन साल: लाइफ स्टाइल तो नहीं बदली, महंगाई से जरूर राहत रही

ALLAHABAD: केंद्र में मोदी सरकार के तीन साल पूरे हो चुके हैं। भाजपा ने 2014 के लोकसभा चुनाव में वादे बहुत किए थे लेकिन उनमें से कई अभी तक पूरे नहीं हो सके हैं। पब्लिक भी मानती है कि उनके जीवन में पिछले तीन सालों में कोई खास बदलाव नहीं आया है। सरकार ने कुछ बड़े कदम उठाए जरूर लेकिन वैसा रिस्पांस नहीं मिला, जिसकी उम्मीद थी। कुल मिलाकर जनता को अभी केंद्र सरकार से काफी उम्मीदे हैं और लोग कुछ अच्छा होने की आस लगाए बैठे हैं।

आसान नहीं डिजिटल मनी

आठ नवंबर 2016 को केंद्र सरकार द्वारा लिया गया नोटबंदी का फैसला लोगों के लिए अभी पहेली ही है। सरकार चाहती थी जनता डिजिटल मनी यूज करे, लेकिन पब्लिक अभी इस पर विश्वास नहीं कर पा रही है। अब भी एटीएम और बैंकों में पैसे के लिए लंबी लाइन लग रही हैं। लेन-देन और व्यापार अधिकतर कैश में चल रहा है। इससे साफ पता चलता है कि डिजिटल मनी स्वीकार करने में अभी लोगों को समय लगेगा। ऐसे में कहा जा सकता है कि इससे लोगों की जिंदगी में बहुत बदलाव सामने नहीं आया है।

महंगाई कम नहीं तो बढ़ी भी नहीं

प्याज, दाल, चीनी जैसी रोजमर्रा के इस्तेमाल की वस्तुओं के दाम लंबे समय से उछले नही हैं। साग-सब्जी के दाम भी स्थिर बने हैं। ऐसे में लोगों का मानना है कि चीजें बहुत सस्ती नहीं हुई, लेकिन हकीकत ये है उनके दाम बहुत बढ़े भी नहीं। अक्सर प्याज और दाल आदि के दाम में उछाल आने से लोग परेशान हो जाते थे। इस सरकार में इस फैक्टर से जनता बची हुई है। लोग मानते हैं कि सरकार द्वारा बहुत अधिक निर्यात प्रणाली को अमल में नहीं लाने से ऐसा हुआ है।

बेरोजगारी अब भी समस्या

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट से बातचीत में युवाओं ने मोदी सरकार के तीन साल के कार्यकाल को लेकर निराशा जताई। उनका कहना था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर साल लाखों लोगों को रोजगार का वादा किया था, लेकिन मौजूदा हालात में जिनके पास नौकरी है, उनके सिर पर भी तलवार लटकी हुई है। सरकार आउट सोर्सिग पर अधिक ध्यान दे रही है। इससे भविष्य में युवाओं के लिए रोजगार का संकट अधिक गहराएगा।

तीन साल के बीजेपी के कार्यकाल में कोई खास बदलाव नहीं आया है। जैसे पहले चल रहा था, वैसा अब भी है। रोजगार के लिए नए विकल्प सामने नहीं आए हैं। युवाओं का एफर्ट जारी है।

जो सोचा था उतनी महंगाई कम नहीं हुई है। दाल, चीनी और प्याज जैसी चीजों में उछाल नहीं आया है। कुल मिलाकर कहें तो बस यही राहत की बात है। अब भी उम्मीद है कि महंगाई से राहत मिलेगी।

बचई केसरवानी

अभी तक कहते थे राज्य में भाजपा की सरकार नहीं है इसलिए केंद्र की योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। अब ये नहीं चलेगा, कुछ ऐसा करें जिससे लगे कि मोदी को पीएम बनाकर हमने सही किया।

आकाश

केंद्र सरकार अपने किए वादे पूरे कर रही है। कुछ समय तो लगता है। अभी दो साल बाकी हैं। इसलिए बहुत ज्यादा बदलाव की बात करना ठीक नहीं है। सरकार को कार्यकाल पूरा करने दें।

प्रेम पांडे

आम जनता के जीवन में बहुत अधिक बदलाव देखने को नहीं मिला है। महंगाई, क्राइम, रोजगार की स्थिति वैसी ही बनी हुई है। खैर अभी समय है, देखिए आगे क्या होता है, कुछ अच्छे की उम्मीद है।

एसके पांडे

उज्जवल योजना से ग्रामीण महिलाओं को लाभ मिला है। घर-घर गैस पाइप लाइन भी पहुंच रही है। बदलाव में थोड़ा समय लगता है, लेकिन केंद्र सरकार को अब रिजल्ट पर अधिक ध्यान देना होगा।

आनंद मिश्रा