दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

-- जवाहरपुरम् हाउसिंग स्कीम के हजारों प्लॉट व फ्लैट को रोशन करने का मामला सुलझा

- एक वर्ष से भी अधिक समय से सिंगल व मल्टीप्वाइंट कनेक्शन में फंसी थी हाउसिंग स्कीम

--केस्को व केडीए के कई आला ऑफिसर बदले लेकिन नहीं विवादों का नहीं हो सका था हल

KANPUR: एक वर्ष से भी ज्यादा समय से लटके केडीए की जवाहरपुरम हाउसिंग सहित उसके हजारों फ्लैट्स को बिजली देकर रोशन करने का रास्ता साफ हो गया है। केडीए और केस्को ऑफिसर्स की मिलीजुली कमेटी ने इसके लिए ग्रीन सिग्नल दे दिया है। अब आने वाले समय में एलॉटी रजिस्ट्री कराकर तुरंत बिजली का कनेक्शन ले सकेंगे।

फंस गया पेंच

केडीए ने ख्007 में जवाहरपुरम हाउसिंग स्कीम डेवलप करनी शुरू की थी। जैसे-जैसे उसे जमीन मिलती गई। उसने डेवलप करता गया। सेक्टर क् से लेकर क्फ् तक में फ्0 हजार से अधिक फ्लैट व प्लॉट हैं। इस बीच केस्को ने मल्टीस्टोरी, टाउनशिप में सिंगल प्वाइंट बल्क लोड कनेक्शन का नियम सख्ती से लागू कर दिया। इसकी वजह से जवाहरपुरम सेक्टर भ् व म् को छोड़कर ज्यादातर अन्य सेक्टर्स के रोशन होने का मामला फंस गया। तत्कालीन केस्को ने ऑफिसर्स ने स्कीम पास न होने की वजह बताई। हालांकि केडीए ने हजारों की संख्या में प्लॉट, फ्लैट होने की वजह से जवाहरपुरम क्फ्ख् केवी प्राइमरी सबस्टेशन, फ्फ् केवी सबस्टेशन, इलेक्ट्रिसिटी लाइन आदि पहले ही बना दी।

ऑफिसर बदले नहीं हुआ रोशन

जवाहरपुरम को रोशन करने का मामला केस्को एमडी सेल्वा कुमारी जे के समय से लटका हुआ है। सिंगल प्वाइंट व मल्टीप्वाइंट आदि के चलते केडीए को केस्को से हाउसिंग स्कीम व प्रोजेक्ट पास कराने में सफलता नहीं मिली है। सेल्वा कुमारी जे। के बाद केस्को एमडी के पद पर रणवीर प्रसाद की तैनाती हुई। फिर भी यह मामला नहीं सुलझा। इस बीच केडीए वीसी जयश्री भोज का तबादला हो गया।

कमेटी ने दिया ग्रीन सिग्नल

एक साल से अधिक समय से लटके इस मामले को सुलझाने के लिए केडीए व केस्को ऑफिसर्स की कमेटी बनाई गई। इसमें केडीए से वीसी के। विजयेन्द्र पाण्डियन, सेक्रेटरी केपी सिंह, चीफ इंजीनियर इंदुशेखर सिंह आदि शामिल हैं। वहीं केस्को से एमडी आशुतोष निरंजन, डायरेक्टर टेक्निकल आरएस यादव, चीफ इंजीनियर योगेश हजेला आदि हैं। केस्को ऑफिसर्स ने जवाहरपुरम व इसके आसपास की हाउसिंग स्कीम व ग्रुप हाउसिंग आदि प्रोजेक्ट रोशन करने के लिए कुछ शर्ते रखी है। जिन्हें केडीए ऑफिसर्स ने मान लिया। कुल मिलाकर जवाहरपुरम हाउसिंग स्कीम, ग्रुप हाउसिंग व अन्य प्रोजेक्ट रोशन होने का रास्ता साफ हो गया है।

-- जवाहरपुरम हाउसिंग स्कीम, ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट आदि में सिंगल व मल्टी प्वाइंट कनेक्शन का मामला सुलझा लिया गया है। केस्को ने कुछ शर्तो के साथ मल्टी कनेक्शन जारी करने की सहमति दे दी है। -- के.विजयेन्द्र पाण्डियन, वीसी केडीए

स्कीम का नाम--- --- कवर्ड एरिया

- जवाहरपुरम सेक्टर (क्)-- 8ख्क्क्फ्.म्8 स्क्वॉयर मीटर

- जवाहरपुरम सेक्टर (क्ए)--- क्फ्70ख्.ब्8 स्क्वॉयर मीटर

- जवाहरपुरम सेक्टर(ख्)-- म्87फ्भ् स्क्वॉयर मीटर

- जवाहरपुरम सेक्टर (ख्ए)-- फ्फ्भ्98 स्क्वॉयर मीटर

- जवाहरपुरम सेक्टर(फ्)-- ब्7भ्0भ् स्क्वॉयर मीटर

- जवाहरपुरम सेक्टर(ब्)-- ख्0क्भ्भ् स्क्वॉयर मीटर

- जवाहरपुरम सेक्टर (7)-- क्ख्भ्भ्भ्0 स्क्वॉयर मीटर

- जवाहरपुर सेक्टर (8 व क्ख्) -- फ्ख्98भ् स्क्वॉयर मीटर

- जवाहरपुर सेक्टर (9)-- म्ब्7भ्ख् स्क्वॉयर मीटर

जवाहपुरम सेक्टर(क्0)-- ब्म्97म् स्क्वॉयर मीटर

रामगंगा -- क्087ख्

फ्लैट

जवाहरपुरम सेक्टर (म्)--फ्भ्म्

जवाहरपुरम सेक्टर(क्फ्)-- क्म्भ्फ्

एमआईजी फ्लैट-- क्ख्क्म्

एलआईजी फ्लैट-- ख्0क्म्

ईडब्ल्यूएस फ्लैट-- ब्क्ख्8

रामगंगा एंक्लेव फ्लैट-- क्900

केडीए ड्रीम्स-- क्ख्00