जिले में 333 शिक्षक हुए रिटायर, कम शिक्षकों की कमी से जूझ रहा विभाग

शिक्षकों के रिटायर होने से पठन-पाठन होगा प्रभावित, विभाग के सामने चुनौती

>BAREILLY:

गुजरी 30 जून तारीख शिक्षा विभाग को चुनौती दे गई है। इस दिन जिले के 333 शिक्षक रिटायर हो गए हैं। जाहिर है कि एक साथ इतने शिक्षक के रिटायर होने से कहीं न कहीं इसका असर पठन-पाठन पर तो पड़ेगा ही। वही दूसरी ओर 30 जून विभाग के लिए बेहद यादगार भी बन गई है। दरअसल अब नेक्स्ट ईयर से टीचर 31 मार्च को रिटायर हुआ करेंगे।

187 स्कूल्स प्रभावित

ट्यूजडे को रिटायर हुए शिक्षकों में बेसिक शिक्षा विभाग के कुल 283 शिक्षक हैं। इनमें प्राइमरी स्कूल से 96, जबकि जूनियर हाईस्कूल से रिटायर होने वालों की संख्या 187 है। रिटायर शिक्षकों में बड़ी संख्या में हेडमास्टर्स का रिटायर हुए हैं। प्राइमरी स्कूलों में 58 जबकि जूनियर हाईस्कूल में 129 हेडमास्टर रिटायर हुए हैं। इस तरह बेसिक शिक्षा के 187 स्कूलों का संचालन प्रभावित होगा। स्कूलों में हेडमास्टर के ये पद प्रमोशन के जरिए भरे जाएंगे। जाहिर है इसमें वक्त लगेगा। फिलहाल जुलाई से शुरू होने वाले ये स्कूल प्रभारी हेडमास्टर के सहारे चलेंगे। इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा विभाग के 50 शिक्षक रिटायर हुए हैं, इनमें गवर्नमेंट स्कूलों से 10 जबकि एडेड स्कूलों से 40 शिक्षक शामिल है।

इतिहास हो गया 30 जून

कल के बाद अब 30 जून शिक्षकों के लिए इतिहास बन गया है। अप्रैल में एजुकेशनल सेशन शुरू होने की वजह से अब सेशन 31 मार्च को पूरा होगा। ऐसे में शिक्षकों का एजुकेशनल सेशन भी 1 अप्रैल से 31 मार्च तक रहा करेगा। इस तरह अगले सेशन से शिक्षक 31 मार्च को रिटायर हुआ करेंगे। अब तक सेशन 1 जुलाई से 30 जून तक माना जाता था। हालांकि नए शासनादेश के बाद, जारी एजुकेशनल सेशन के उन शिक्षकों का रिटायरमेंट 31 मार्च 2016 को होगा, जिनका जन्म जुलाई या जुलाई के बाद हुआ है।