- आजीवन कारावास की सजा होने के बाद से फरार हो गया था

- कैंट के निलमथा से पुलिस ने किया गिरफ्तार, एसएसपी करेंगे पुलिस कर्मियों को सम्मानित

LUCKNOW :

हरिहरपुर गांव में युवक की हत्या में आजीवन कारावास की सजा मिलने के बाद से फरार हत्यारोपी को 36 साल बाद पकड़ा गया। आरोपी विजय कुमार (50) को गोसाईंगंज पुलिस ने गिरफ्तार किया। आरोपी हुलिया बदलकर सालों तक पुलिस को चकमा देता रहा।

आजीवन कारावास की सजा

सीओ मोहनलालगंज राजकुमार शुक्ला ने बताया कि हरिहरपुर गांव निवासी विजय कुमार ने 1979 में गांव के लालजी की हत्या की थी। उस समय आरोपी विजय को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। कुछ महीनों बाद आरोपी को जमानत मिल गई थी। 1982 में सीजेएम ने हत्यारोपी मानते हुए विजय को आजीवन कारावास की सजा दी थी।

प्रापर्टी भी बेचकर फरार हो गया

सजा मिलने के बाद गोसाईंगंज पुलिस ने पड़ताल की तो सामने आया कि आरोपी विजय कुमार घर जमीन भी बेचकर फरार हो गया है। पुलिस ने कई महीनों तक खोजबीन की लेकिन विजय का कुछ पता नहीं चला। कोर्ट ने आरोपी के खिलाफ वारंट और गैर जमानतीय वारंट भी जारी किया लेकिन विजय हत्थे नहीं चढ़ा।

ढाई हजार का ईनामी था

36 सालों तक आरोपी विजय कुमार हुलिया बदलकर पुलिस को चकमा देता रहा। हाईकोर्ट ने सख्ती करते हुए डीजीपी को हत्यारोपी विजय कुमार को पकड़ने के निर्देश दिये। एसएसपी दीपक कुमार ने आरोपी की धरपकड़ के लिए 2500 का इनाम घोषित किया। एसओ गोसाईंगंज विद्यासागर पाल ने बताया कि थाने से तीन टीमें बनाकर उसकी खोजबीन में लगायी गई।

निलमथा से पकड़ा गया आरोपी

पुलिस की उसकी तलाश कर रही थी और उसे सूचना मिली कि विजय कैंट के निलमथा में रहता है। वहां पहुंची तो पता चला कि यहां वह छोड़ चुका है। मुखबिर की सूचना पर पुलिस टीम ने शनिवार को शहीद पथ के पास अर्जुनगंज बाजार से इनामी हत्यारोपी विजय कुमार को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने उसे जेल भेज दिया है। एसएसपी ने एसओ विद्यासागर पाल उपनिरीक्षक पवन कुमार सिंह, कांस्टेबल मंजीत सिंह, नाजिम खां, दिलीप सिंह, जान मोहम्मद, आशीष कुमार व देवी प्रसाद को पुरस्कृत करने की बात कही है।