RANCHI (12 रूड्ड4): भूकंप के झटके से जहां मंगलवार की दोपहर दहशत में गुजरी, वहीं शाम ढ़लते तेज आंधी-पानी और ओले ने जमकर कहर बरपाया। दरअसल पिछले 15 दिनों के दौरान धरती के बार-बार डोलने की घटना ने लोगों की नींद छीन ली है,

दो बार लगा झटका

मंगलवार की दोपहर 12.35 बजे 19 सेकेंड और 2.04 बजे लगभग एक मिनट तक जब धरती डोली, तो शहर एक बार फिर सहम उठा। यहां रिक्टर स्केल पर भले ही इसका मैग्नीट्यूड 4.2 रिकॉर्ड किया गया हो, पर इसकी दहशत लोगों के चेहरे पर साफ दिखी। लोग घरों से बाहर निकल आए और अफरातफरी मच गई। दुकानों, मॉल में खरीदार और ऑफिसेज में भी काम कर रहे लोग कुर्सी को छोड़कर बाहर निकल पड़े। धुर्वा, कमड़े और शहर के कुछ घरों में भूकंप की वजह से घरों में दरारें आ गई है। पिछले कुछ दिनों से लगातार आ रहे भूकंप के झटके ने लोगों की नींद उड़ा दी है। आगे भी भूकंप आने की मौसम विज्ञानी बात कर रहे हैं, जिस कारण लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।

मीटिंग छोड़ बाहर निकले डीसी

जिस समय ाूकंप के झटके महसूस किए जा रहे थे, उस दौरान कलेक्टेरिएट स्थित ए लॉक मे चुनाव आयोग के आजर्वर के साथ डीसी और अन्य पदाधिकारियों की मीटिंग चल रही थी। भूंकप का अहसास होते ही डीसी समेत तमाम पदाधिकारी अपनी कुर्सी छोड़ बाहर निकल गए। देखते ही देखते पूरा डीसी ऑफिस खाली हो गया। अधिकारी-कर्मचारियों के चेहरे पर दहशत दिख रही थी। करीब आधे घंटे तक सभी ऑफिस के बाहर ही खड़े रहे। इस दौरान मोबाइल फोन से वे घर-परिवार का भी लगातार हालचाल ले रहे थे।

स्टेट हैंगर में दरार

मंगलवार को आए भूकंप से एयरपोर्ट स्थित स्टेट हैंगर की दीवार में दरार आ गया। यहां कैप्टन एसपी सिन्हा के चैंबर मे दरार देखकर थोड़ी देर के लिए अफरा-तफरी मच गई। भूकंप के दौरान नागर विमानन विभाग अपर मुय सचिव सजल चक्रवर्ती ाी स्टेट हैंगर स्थित अपने चैंबर मे बैठे हुए थे। हालांकि, तुरंत वे चैंबर से बाहर निकल आए। इसके अलावा उस दौरान हैंगर मे 47 लोग मौजूद थे।

दो जगह आई है दरार

कैप्टन एसपी सिन्हा ने बताया कि स्टेट हैंगर की बिल्डिंग की दो दीवारों में दरार आई है। इसकी एक-दो दिन के अंदर मरमत करा ली जाएगी। इधर, नागर विमानन सचिव ने बताया कि भूकंप के बाद सबसे पहले हैंगर मे रो गए जहाज को बाहर निकाला गया। इधर भूकंप के झटके के बाद हाईकोर्ट बिल्डिंग में भी दरार होने की सूचना है।