सौंपी जांच रिपोर्ट
घोटाले की जांच के लिए एक्टिंग डायरेक्टर ने रिम्स के डिप्टी डायरेक्टर, प्रशासन लॉ एंड आर्डर गिरिजा शंकर प्रसाद की अध्यक्षता में कमेटी बनाई थी। रिम्स उपाधीक्षक डॉ। गोपाल श्रीवास्तव एवं रेडियोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ। सुरेश टोप्पो कमेटी में मेंबर थे। कमेटी ने मंगलवार को जांच शुरू की। जांच में राशि गबन का मामला सामने आया। कमेटी ने रिपोर्ट निदेशक को सौंप दी है। बुधवार को लेखा पदाधिकारी ने राशि वसूली का पत्र जारी किया।

हर दिन लाखों रुपए की कटती पर्ची
रिम्स में विभिन्न तरह की जांच के लिए प्रतिदिन लगभग एक लाख रुपये की पर्ची कटती है। इनमें रेडियोलॉजी में एक्स-रे, एमआरआइ, अल्ट्रा साउंड, सिटी स्कैन, पैथोलाजी में कई तरह की जांच आदि कराने के लिए काउंटर पर पर्ची कटानी होती है। गौरतलब है कि काउंटर पर दैनिक कर्मी बैठते हैं। जांच टीम ने दोषी कर्मी की पहचान भी कर ली है।

इस तरह घोटाले को दिया गया अंजाम
कैश काउंटर में टेस्ट कराने के लिए आने वाले मरीजों की दो पर्ची काटी जाती है। इसमें एक पर्ची टेस्ट कराने के लिए संबंधित डिपार्टमेंट में रखा जाता है, जबकि कार्बन पर्ची मरीज को लौटा दी जाती है। इसी पर्ची की बेसिस पर मरीज को जांच रिपोर्ट दी जाती है। लेकिन, कई बार ऐसा होता है कि कुछ वजहों से मरीज का टेस्ट नहीं हो पाता है। ऐसे में मरीज पर्ची वापस देकर रिफंड ले सकता है। लेकिन, काउंटर के कर्मियों ने मिलीभगत कर इस पर्ची की बेसिस पर मरीजों को होने वाला रिफंड कैश करा लिया।