गुड न्यूज

फ्लैग: 40 हजार बेघरों को आशियाना बनाकर देने की तैयारी, एजेंसी की तलाश

-नगर निकायों में जमा हो रहे आवेदन, आप भी करें अप्लाई

Figures speak

2200 करोड़ रुपए का बजट

14 अगस्त तक एजेंसी से मांगा प्रपोजल

450 स्क्वॉयर फीट में होगा घर

RANCHI (25 June): हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना एक आशियाना हो, लेकिन पूरी उम्र गुजर जाती है अधिकतर को छत नसीब नहीं हो पाता। सरकार ऐसे ही ब्0 हजार लोगों को आशियाना मुहैया कराने की तैयारी कर रही है। इसके लिए सरकार वैसे पार्टनर को खोज रही है, जो ब्0 हजार घर बना सके। नगर विकास व आवास विभाग द्वारा ग्लोबल लेबल पर एजेंसी खोजने का काम शुरू कर दिया गया है।

जिनके पास न घर है, न जमीन

प्रधानमंत्री आवास योजना वर्टिकल थ्री के तहत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए झारखंड में ब्0 हजार आवास निर्माण किया जा रहा है। इसका लाभ वैसे लोगों को मिलेगा, जिनके पास अपने शहर में न घर है न जमीन। इन्हीं लोगों को यह मकान बनने के बाद दिए जाएंगे। राज्य के सभी नगर निकायों में जिनको आवास की जरूरत है, उनसे आवेदन लिया जा रहा है। बहुत सारे नगर निकायों में लोगो ने पहले से ही आवेदन दे रखा है।

सभी नगर निकायों में होगा निर्माण

झारखंड सरकार के अर्बन डेवलपमेंट एंड हाउसिंग डिपार्टमेंट की ओर से आर्थिक रूप से कमजोर बीपीएल और एपीएल दोनों श्रेणी के लोगों के लिए आवास निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए सरकार का बजट ख्ख्00 करोड़ रुपए रखा गया है। इस बजट में झारखंड के सभी नगर निकायों के शहरी एरिया में निर्माण होगा। सरकार जो आवास बनाएगी उसके लिए एजेंसी को पहले पैसा नहीं देगी।

पीपीपी मोड पर बनेगा घर

नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा ग्लोबल लेबल पर वैसी एजेंसी का चयन किया जा रहा है, जो एक साथ ब्0 हजार आवास निर्माण कर सके। इसके लिए सरकार ने प्रपोजल मांगा है। इसके तहत क्ब् अगस्त तक एजेंसी को अपना प्रपोजल डालने का अंतिम समय तय किया गया है। इसके बाद क्ब् अगस्त को ही एजेंसी का चयन भी कर लिया जाएगा। सरकार पीपीपी मोड पर घर का निर्माण करेगी, और जो भी कंस्ट्रक्शन लागत आएगा वह एजेंसी को खर्च करना है। बाद में जब आवास बन कर तैयार हो जाएगा, तो उसे बेचने का अधिकार एजेंसी को होगा। उसी से एजेंसी अपना कंस्ट्रक्शन कॉस्ट निकालेगी।

एक बेडरूम का घर ब्भ्0 वर्गफीट में

आवास निर्माण की जो डिजाइन तैयार की गई है, उसके तहत जिसको घर एलॉट किया जाएगा, उनको एक बेड रूम का ब्भ्0 वर्गफीट में घर मिलेगा। इसमें डाइनिंग रूम, किचेन और बाथरूम भी होंगे। इसमें चार फैमिली मेंबर्स वाला एक परिवार आराम से रह सकेगा।

क्ख्ब् एकड़ जमीन में होगा निर्माण

राज्य के सभी शहर निकाय में आवास का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए नगर विकास विभाग ने क्ख्ब् एकड जमीन एक्वायर कर ली है, पहले फेज में यहां आवास निर्माण होगा। इसके अलावा और भी जमीन की जांच की जा रही है। उन्हें भी एक्वायर करने का काम चल रहा है, जो जल्द पूरा हो जाएगा। वहीं, जो जमीन चिन्हित की गई है, उसके कागजात को जांचने का भी काम चल रहा है।

रांची के धुर्वा में जमीन चिन्हित

इस योजना के तहत रांची के धुर्वा इलाके में जमीन चिन्हित कर ली गई है। यहां पर आवास का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा रांची में दूसरे जगह भी जमीन देखने का काम चल रहा है। पहले फेज में धुर्वा में ही आवास बनेगा।