44 हाईटेक कैमरों से हर दर्शक पर नजर

-यूपी पुलिस और यूपीसीए ने ग्रीनपार्क में लगाए मॉडर्न टेक्नोलॉजी वाले सीसीटीवी कैमरे

-180 डिग्री तक घूम जाते हैं ये कैमरे, कंट्रोल रूम से रखी जा सकती है सब पर नजर

KANPUR (19 Jan): टी-20 मैच के दौरान कोई भी व्यक्ति गलत हरकत या व्यवस्था को नहीं तोड़ पाएगा, क्योंकि 44 कैमरे स्टेडियम के चारों तरफ हर एक शख्स की निगरानी करेंगे। ये कैमरे कोई सामान्य सीसीटीवी कैमरे नहीं हैं, बल्कि 180 डिग्री तक घूमने वाले डोम कैमरे हैं, जिन्हें ग्रीनपार्क के चप्पे-चप्पे पर लगाया है। खास बात ये है कि पुलिस की ओर से 20 कैमरे लगाए गए हैं, जबकि बाकी 24 कैमरे पहली बार यूपीसीए ने लगवाए हैं। दोनों कैमरों को संचालित करने के लिए पुलिस और यूपीसीए ने अलग-अलग कंट्रोल रूम भी बनाए हैं।

बिग बॉस में लगे हैं कैमरे

बेहद हाईटेक टेक्नोलॉजी वाले ये कैमरे बेहद खास ओकेशन पर इस्तेमाल किए जाते हैं। बेहद पॉपुलर रिएलिटी शो बिग बॉस में भी इन कैमरों का इस्तेमाल होता है। इनकी खासियत ये होती है कि इन्हें कंट्रोल रूम से बैठकर संचालित किया जा सकता है। अगर स्टैंड में कुछ गड़बड़ नजर आती है तो इनका रुख उस ओर किया जा सकता है और गड़बड़ी करने वाले की पहचान की जा सकती है। यही नहीं, ये रात में भी छोटी से छोटी चीज को कैप्चर कर सकते हैं। इनमें सेंसर भी लगे होते हैं, जो खुद भी किसी तरह की गड़बड़ी को सेंस करते ही उस इलाके की मॉनीटरिंग शुरू कर देते हैं।

चप्पे-चप्पे पर तैनात

इन कैमरों को ग्रीनपार्क के चप्पे-चप्पे पर लगाया गया है। कुछ कैमरे ऐसी जगह लगाए गए हैं, जहां से बड़े इलाके को कवर किया जा सके। इनमें ड्रेसिंग रूम, मीडिया सेंटर और पवेलियन जैसी जगहें हैं, जहां से सारा स्टेडियम साफ नजर आता है। एक कैमरा कमेंट्री बॉक्स के पास भी लगाया गया है, जो सबसे ऊंचाई पर है। यूपीसीए के अधिकारियों की मानें तो इन कैमरों की नजर से कोई भी शरारती तत्व नहीं बच पाएगा। पुलिस के कैमरों का कंट्रोल रूम जहां ई पब्लिक के बगल में बनाया गया है, वहीं यूपीसीए मीडिया सेंटर के नीचे कंट्रोल रूम बना रहा है।