case-1

नेहरू नगर निवासी सुषमा शुक्ला (कंज्यूमर नंबर 23333) ने 21 दिसंबर को अमित गैस एजेंसी में गैस बुक कराई थी। घर पर गैस तो पहुंची नहीं। उल्टा, डीबीटीएल योजना लागू होते ही बुकिंग भी कैंसिल हो गई। फोन करने पर एजेंसी में कॉल रिसीव तक नहीं हो रही।

case-2

श्रीकांत मिश्रा (कंज्यूमर नंबर-28741) को गैस बुक कराए 17 दिन बीत चुके हैं। मगर, अब तक सिलेंडर घर नहीं पहुंचा। गैस एजेंसी सम्पर्क किया तो जवाब मिला, दोबारा बुकिंग कराओ। पुरानी बुकिंग कैंसिल हो गई है। गैस न मिलने से श्रीकांत काफी परेशान हैं।

case-3

गांधी नगर निवासी विवेक मिश्रा (कंज्यूमर नंबर-603552) ने 20 दिसंबर को गैस बुक कराई। एजेंसी सम्पर्क करने पर पता चला कि बुकिंग कैंसिल हो गई है। ऑनलाइन बुकिंग नंबर पर कॉल करने पर एजेंसी का नंबर फीड करते ही 'रॉन्ग नंबर' कहकर कॉल रिजेक्ट हो रही है। विवेक परेशान हैं कि क्या करें।

-डीबीटीएल योजना लागू होते मुसीबत, हजारों एलपीजी कंज्यूमर्स को नहीं मिल पा रहा सिलेंडर

- 31 दिसंबर से पहले की 45 हजार से ज्यादा बुकिंग की गई कैंसिल

- तकनीकि दिक्कतों की वजह से नई बुकिंग नहीं हो रही, ब्लैक में सिलेंडर खरीदने की मजबूरी

kanpur@inext.co.in

KANPUR : कंज्यूमर्स को डायरेक्ट सब्सिडी देने के शुरू की गई डीबीटीएल योजना लागू होते ही लोगों के लिए मुसीबत बन गई है। शहर में घरेलू गैस सिलेंडर के लिए हाहाकार मच गया है। हजारों कंज्यूमर्स की एडवांस बुकिंग एक ही झटके में कैंसिल कर दी गई है। ऐसे कंज्यूमर्स को मोबाइल पर मैसेज भेजकर दोबारा गैस बुक करवाने के लिए कहा जा रहा है। मगर, तकनीकी दिक्कतों की वजह से ऑनलाइन नंबर पर गैस बुक ही नहीं हो पा रही है। नतीजतन, कंज्यूमर्स को मजबूरी में पूरे पैसे देकर सिलेंडर खरीदना पड़ रहा है।

कोई जवाब देने को तैयार नहीं

नए साल पर ऑयल कम्पनियों ने करीब ब्भ् हजार कंज्यूमर्स की गैस बुकिंग कैंसिल कर दी है। यह बुकिंग उन कंज्यूमर्स की है, जिन्होंने क्भ् दिसंबर से फ्क् दिसंबर के बीच गैस बुक करवाई थी। हालांकि, बुकिंग क्यों और किस आधार पर कैंसिल की गई है। इसका जवाब न तो गैस एजेंसियों के पास है, न ही ऑयल कम्पनियों के पास। एडवांस बुकिंग करवाने वाले कंज्यूमर्स को मोबाइल पर मैसेज आ रहे हैं कि पुरानी बुकिंग कैंसिल कर दी गई है। अब नए सिरे से गैस बुक करवाएं।

ऑनलाइन बुकिंग सेवा ठप

एक जनवरी के बाद कंज्यूमर्स की मुश्किलें कई गुना बढ़ चुकी हैं। पुरानी बुकिंग कैंसिल होने से गैस तो मिल ही नहीं रही है। रही-सही कसर 'ऑनलाइन बुकिंग सेवा' में तकनीकी खराबी ने पूरी कर दी है। दरअसल, कम्पनी के बुकिंग नंबर पर कॉल करने पर गैस एजेंसी नंबर मांगा जाता है। मगर, एजेंसी का लैंडलाइन फोन नंबर फीड करने पर 'रॉन्ग इनपुट' कहकर कॉल रिजेक्ट हो जा रही है। इस बारे में गर्ग गैस एजेंसी के ओनर डॉ। राजेश गर्ग ने कहा कि ऐसा तकनीकी दिक्कत की वजह से हो रहा है। जिस कारण कंज्यूमर्स को गैस बुक करने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

एजेंसी वाले भी टरका रहे

सर्दियों में एलपीजी की खपत ज्यादा होती है। इसलिए सिलेंडर भी जल्दी-जल्दी खाली हो रहे हैं। ऐसे में सुबह से शाम तक कंज्यूमर्स की लाइनें गैस एजेंसियों पर लगी रहती हैं। मगर, यहां भी उनकी समस्या का समाधान नहीं होता। एजेंसी वाले सब्सिडी वाला सिलेंडर देने में आनाकानी कर कंज्यूमर्स को टरका रहे हैं। आई नेक्स्ट ऑफिस में दर्जनों कंज्यूमर्स फोन करके इस बात की शिकायत कीं। ऐसे ही एक कॉलर मो। रईस ने फोन करके बताया कि एक महीने हा चुका है लेकिन हनुमंत गैस एजेंसी में कोई सुनवाई नहीं हो रही। हर बार आधार कार्ड लिंकेज वाली बात कहकर टरकाया जा रहा है।

क्0 एजेंसियों में शुरू आधार कार्ड कैम्प

एलपीजी ग्राहकों की सहूलियत के लिए गैस एजेंसियों में ही आधार कार्ड कैम्प लगवा दिए गए हैं। अब कस्टमर्स को डीबीटीएल योजना के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। यूपी गैस वितरक संघ के अध्यक्ष भारतीश मिश्रा ने बताया कि मंगलवार को क्0 एजेंसियों में कैम्प लगाकर काम शुरू करवा दिया गया है। एक-दो दिनों में बाकी एजेंसियों में भी आधार कार्ड कैम्प लग जाएंगे। जिन कंज्यूमर्स का आधार कार्ड अब तक नहीं बन सका है। वह अपना एड्रेस-आईडी प्रूफ, फोटोग्राफ लेकर एजेंसी पहुंचे। फॉर्मेल्टीज पूरी करके उनका आधार कार्ड बनवा दिया जाएगा।

-------------------------------

शहर में हजारों एलपीजी कंज्यूमर्स को होने वाली दिक्कतों पर आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने यूपी गैस एजेंसी एसोसिएशन के अध्यक्ष भारतीश मिश्रा से दो टूक बातचीत की। सवालों के जवाबों पर एक नजर -

सवाल - शहर में एलपीजी सिलेंडर के लिए हाहाकार मचा हुआ है? ऐसी स्थिति क्यों है।

जवाब - एजेंसियों में कोई समस्या नहीं है। हमारे पास सिलेंडर का पर्याप्त स्टॉक है। जिनकी गैस बुक है, उन्हें सप्लाई की जा रही है।

सवाल - फ्क् दिसंबर से पहले हजारों बुकिंग कैंसिल क्यों की गई हैं?

जवाब - बुकिंग हम लोगों ने कैंसिल नहीं की हैं। यह कार्यवाही ऑयल कम्पनियों की ओर से की गई है। अब कंज्यूमर्स को दोबारा गैस बुक करवानी होगी।

सवाल - ऑनलाइन बुकिंग सेवा पर कॉल करने पर एजेंसी का नंबर एक्सेप्ट नहीं हो रहा?

जवाब - कम्पनी के सर्वर पर जबर्दस्त प्रेशर है। दिन-रात हम ही लोग गैस कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक करवा रहे हैं। इसलिए बुकिंग नहीं हो पा रही है। कस्टमर चार-पांच बार ट्राई करे। उसकी बुकिंग हो जाएगी।

सवाल - गैस एजेंसी वाले फोन क्यों नहीं उठाते? एजेंसी जाने पर ग्राहकों से बदतमीजी भी करते हैं।

जवाब - देखिए, हम लोग जनता का ही काम कर रहे हैं। अगर किसी एजेंसी पर ऐसा हुआ है तो वहां सुधारीकरण करवाया जाएगा।

सवाल - कस्टमर को एजेंसी पर भी सिलेंडर नहीं दिया जा रहा। लोग पूरा पेमेंट करने को भी तैयार हैं। पर कहा जा रहा है कि पहले बुकिंग करवाओ, फिर एजेंसी आओ?

जवाब - ऐसा नहीं है। नॉन-सब्सिडी सिलेंडर 7ब्9.भ्0 रुपए और नॉन-सब्सिडी सिलेंडर ब्फ्म् का है। अगर एकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो ग्राहक को ब्फ्म् रुपए का ही वाउचर दिया जा रहा है। ऐसे ग्राहकों को नॉन-सब्सिडी वाला वाउचर एजेंसी वाला देगा ही नहीं। क्योंकि सिस्टम यह वाउचर जेनरेट ही नहीं करेगा।

--------------------------------

ø मेरा गैस केनेक्शन और बैंक एकाउंट दोनों आधार कार्ड से लिंक हो चुके हैं। फिर भी मेरी गैस बुक नहीं हो पा रही है।

- सूरज सिंह

ø मैंने ख्0 दिसंबर को गैस बुक करवाई थी। फोन पर मैसेज आया कि गैस बुकिंग कैंसिल हो गई है। नई बुकिंग करवा रहा हूं तो एजेंसी का नंबर एक्सेप्ट ही नहीं हो रहा।

- विवेक मिश्रा

ø गैस एजेंसी पर फोन करने पर कोई रिस्पॉन्स नहीं मिल रहा। वहां जाकर पड़ताल की तो जवाब मिला कि या तो कनेक्शन आधार कार्ड से लिंक करवाओ। या फिर कुछ दिनों बाद आना।

- सुषमा शुक्ला