PATNA : जेल से बाहर निकल छुट्टे घूम रहे अपराधियों पर पुलिस ने नकेल कस दी है। पटना सेंट्रल के कई कुख्यातों को तड़ीपार कर दिया गया है। उन्हें अब कुछ समय के लिए पटना जिले से बाहर रहना पड़ेगा। दूसरे जिले में जाकर रहने के साथ ही वहां के थाने में हर दिन अपनी हाजरी देनी होगी। जिला बदर के बाद अपराधी निर्धारित किए गए दूसरे जिले में ही रह रहा है, इस बात का सबूत उसे हाजरी के दौरान थाने में देना होगा। आदेश न मानने वाले अपराधियों के खिलाफ प्रशासन कड़ी कार्रवाई भी कर सकता है। फिलहाल ये कार्रवाई पटना सेंट्रल एरिया के ब्8 अपराधियों के खिलाफ की जा रही है।

- क्यों पड़ी बीसीसीए क्ख्(फ्) की जरूरत

ब्8 कुख्यातों के खिलाफ बिहार क्राइम कंट्रोल एक्ट क्ख् (फ्) के तहत जिला बदर की कार्रवाई की जा रही है। अचानक से अपराधियों को पटना से दूसरे जिला भेजने और वहां के थानों में जाकर हाजरी लगाने के पीछे की सबसे बड़ी वजह नगर निगम का चुनाव है। चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने के लिए ही पुलिस प्रशासन ने इस बीसीसीए के तहत कार्रवाई की है। जिला प्रशासन व पुलिस के सामने नगर निगम चुनाव को शांति पूर्ण तरीके से निपटाना एक बड़ा चैलेंज है। जबकि शहर में अपराधियों की संख्या भी अच्छी खासी है।

- डराने-धमकाने की मिल रही थी कंप्लेन

पटना पुलिस द्वारा जेल के बाहर घूम रहे अपराधियों को तड़ीपार करने के पिछे की बड़ी वजह भी सामने आई है। ये अपराधी नगर निगम का चुनाव लड़ रहे कई कैंडिडेट्स को लगातार डरा-धमका रहे थे। कैंडिडेट्स को अपना नाम वापस लेने या फिर चुपचाप बैठ जाने को कह रहे थे। बात नहीं मानने पर बुरे परिणाम भुगतने की धमकी दे कैंडिडेट्स को डरा रहे थे। इसी तरह वोटर्स को भी डराया-धमकाया जा रहा था। उनपर एक खास कैंडिडेट्स के फेवर में वोट करने के लिए जबरन प्रेशर बनाया जा रहा था।

- थानावार मांगी गई थी लिस्ट

बिहार क्राइम कंट्रोल एक्ट लगाने के पटना सेंट्रल के सिटी एसपी चंदन कुशवाहा ने हर डीएसपी से थानावार कुख्यातों के नामों की लिस्ट मांगी थी। जिसमें सबसे डीएसपी टाउन कैलाश प्रसाद की ओर से भेजे गए लिस्ट में शामिल क्ख् कुख्यातों को जिला बदर किया गया है। इसी तरह डीएसपी लॉ एंड ऑर्डर डा। मो। शिब्ली नोमानी की ओर से भेजे गए ख्ख् अपराधियों पर बीसीसीए के तहत कार्रवाई की जा रही है। इसी तरह सचिवालय डीएसपी की ओर से भेजे गए क्ब् अपराधियों को दूसरे जिले मे जाना होगा और वहां के दूरस्थ थाने में जाकर हाजरी लगानी होगी।

- ये हैं वो कुख्यात

लिल्लू यादव उर्फ बिल्लू यादव उर्फ जितेन्द्र कुमार, विक्की सहनी, कुणाल सहनी, छोटू डोम, संतोष यादव उर्फ गुड्डू, अनिल उर्फ पेंटर, डब्लू चाई, पीयूष उर्फ बर्फी, विक्की कुमार उर्फ विक्की उर्फ रंजन कुमार, विष्णु गोप, पोपुलर उर्फ राकेश कुमार, राकेश उर्फ चिकनी उर्फ नेपाली, पिंटू गोप, खुट्टी तिवारी, रिपु उर्फ आयुष कुमार, राहुल उर्फ खैनी गोप, बैजू चौधरी उर्फ कटक व दीना गोप सहित पटना सेंट्रल एरिया के ब्8 कुख्यातों बीसीसीए के तहत कार्रवाई की गई है।

लगातार कैंडिडेट्स और वोटर्स को डराने-धमकाने के कंप्लने मिल रहे थे। शांतिपूर्ण चुनाव कराने के उद्देश्य से बिहार क्राइम कंट्रोल एक्ट क्ख् (फ्) तहत ब्8 कुख्यातों को जिला बदर किया गया है। दूरस्थ थानों में जाकर अपराधियों को हाजरी लगानी होगी।

चंदन कुशवाहा, सिटी एसपी, सेंट्रल