कौन हैं सुजॉय घोष, एक इंजीनियर जिन्‍होंने 14 मिनट की फिल्‍म बनाई और बन गए मशहूर डायरेक्‍टर

By: Abhishek Tiwari | Publish Date: Tue 14-Nov-2017 06:09:31
A- A+
कौन हैं सुजॉय घोष, एक इंजीनियर जिन्‍होंने 14 मिनट की फिल्‍म बनाई और बन गए मशहूर डायरेक्‍टर
गोवा में आयोजित होने वाले 48वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के इंडियन पैनोरमा की जूरी के प्रमुख सुजॉय घोष ने इस्‍तीफा दे दिया। फिल्‍म समारोह से जूरी का इस तरह हट जाना एक बड़ा झटका है। आइए जानें क्‍या है इसकी वजह है और कौन हें सुजॉय घोष....

दो फिल्‍मों के हटने से नाराज थे घोष
गोवा में 20 से 28 नवंबर तक अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह का आयोजन किया जा रहा है। फिल्‍म निर्देशक सुजॉय घोष को फिल्‍म समारोह की 13 सदस्यीय जूरी का प्रमुख बनाया गया था। लेकिन घोष ने इस पद से इस्‍तीफा दे दिया है। इस्‍तीफे की वजह वो दो फिल्‍में हैं जिन्‍हें इस समारोह में शामिल नहीं किया जा रहा। सुजॉय घोष ने सूचना और प्रसारण मंत्रायल के पास फिल्‍मों की लिस्‍ट भेजी थी जिसमें 'सेक्‍सी दुर्गा' और 'न्‍यूड' फिल्‍म शामिल थी। लेकिन मंत्रालय ने फाइनल लिस्‍ट में इन दोनों फिल्‍मों का नाम हटा दिया। इससे नाराज होकर घोष ने इस्‍तीफा दे दिया। एस दुर्गा , मलयालम फिल्म है, जिसे सनल कुमार ससिधरन ने बनाया है जबकि दूसरी फिल्म न्यूड, मराठी की फिल्म है, जिसे राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता रवि जाधव ने निर्देशित किया है।

sujoy, sujoy ghosh, Sujoy Ghosh Resigns, 48th International Film Festival, IFFI, IFFI jury head
एक इंजीनियर बना फिल्‍म डायरेक्‍टर
सुजॉय घोष बॉलीवुड के मशहूर निर्देशक, एक्‍टर और स्‍क्रीनराइटर हैं। कोलकाता में जन्‍में घोष ने 13 साल की उम्र में भारत छोड़ दिया था और पढ़ाई करने इंग्‍लैंड चले गए। वहां उन्‍होंने पहले इंजीनियरिंग और फिर एमबीए की डिग्री लेकर वतन वापसी की। घोष का मैनेजर वाली नौकरी में ज्‍यादा मन नहीं लगा। सबकुछ छोड़छाड़ कर वह फिल्‍मी की कहानी लिखने लगे।
sujoy, sujoy ghosh, Sujoy Ghosh Resigns, 48th International Film Festival, IFFI, IFFI jury head
पहले सफल, फिर हुए असफल

घोष की कल्‍पना काफी अलग है, फिल्‍म लिखते समय उनके दिमाग में अजीबोगरीब सस्‍पेंस क्रिएट होते हैं जिन्‍हें वह फिल्‍मों में उतारते हैं। घोष ने साल 2003 में बतौर निर्देशक डेब्‍यू किया था उनकी पहली फिल्‍म थी 'झंकार बीट्स' जोकि एवरेज बिजनेस कर गई। इसके बाद उन्‍होंने 'होम डिलीवरी' और 'अलादीन' जैसी फिल्‍में बनाईं जोकि बॉक्‍स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुईं।
sujoy, sujoy ghosh, Sujoy Ghosh Resigns, 48th International Film Festival, IFFI, IFFI jury head
कहानी बनाकर की वापसी
सुजॉय घोष की जिंदगी में एक वक्‍त ऐसा आया जब उनकी फिल्‍में पिटती गईं। फिर 2012 में उन्‍होंने 'कहानी' के साथ दमदार वापसी की। इस फिल्‍म में लीड रोल में विद्या बालन थी, फिल्‍म सुपरहिट साबित हुई। फिल्‍म की प्रसिद्धी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि घोष ने 'कहानी 2' का निर्माण भी कर दिया।

14 मिनट की शॉर्ट फिल्‍म ने बटोरीं सुर्खियां
14 साल के छोटे करियर में घोष ने कुछ शॉर्ट फिल्‍में भी बनाईं। ऐसी ही एक 14 मिनट की शॉर्ट फिल्‍म थी 'अहिल्‍या' जिसे लाखों लोगों ने पसंद किया। इस फिल्‍म को यूट्यूब पर करीब 75 लाख लोगों ने देखा था। मेगास्‍टार अमिताभ बच्‍चन ने भी 'अहिल्‍या' देखकर घोष की तारीफ की थी।

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk