दुनिया के पांच गेंदबाज, जो दोनों हाथों से कर लेते हैं गेंदबाजी

By: Inextlive | Publish Date: Wed 13-Sep-2017 01:34:26
A- A+
दुनिया के पांच गेंदबाज, जो दोनों हाथों से कर लेते हैं गेंदबाजी
ऑस्‍ट्रेलिया टीम वनडे और टी-20 सीरीज खेलने भारत आई है। सीरीज शुरु होने से पहले कंगारुओं का सामना बोर्ड प्रेसीडेंट इलेवन के साथ हुआ। इस मैच में ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों को जिसने परेशान किया वो हैं अक्षय कर्णेवार। अक्षय दुनिया के उन चुनिंदा गेंदबाजों में है जो दोनों हाथों से गेंदबाजी कर लेते हैं।

1. अक्षय कर्णेवार :
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रहे मैच में बोर्ड प्रेसीडेंट इलेवन के 24 साल के गेंदबाज अक्षय कर्णेवार ने अपने गेंदबाजी तरकश से ऐसे-ऐसे तीर निकाले, जिससे पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम हैरान रह गई। अक्षय ने इस मैच में दोनों हाथों से गेंदबाजी की। उन्होंने अपने कोटे के 6 ओवरों में से एक ओवर में दोनों हाथों से गेंदबाजी की। दोनों हाथों से गेंदबाजी क्रिकेट में बहुत कम देखने को मिलती है। विदर्भ के गेंदबाज अक्षय 17 फर्स्ट क्लास मैच खेल चुके हैं, जिसमें उनके नाम 34 विकेट हैं। आइपीएल 2016 में उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खरीदा था।


2. कमिंडु मेंडिस :
श्रीलंका के कामिंडु मेडिंस भी दोनों हाथों से गेंदबाजी कर लेते हैं। पिछले साल हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में कमिंडु ने अपने इस हैरतअंगेज गेंदबाजी स्‍टाईल से सभी को चकित कर दिया था। 17 साल के कमिंडु श्रीलंका के उभरते हुए गेंदबाज हैं।

3. ग्राहम गूच :
इंग्‍लैंड के पूर्व खिलाड़ी ग्राहम गूच को शानदार बल्‍लेबाजी के लिए जाना जाता है। उन्‍होंने 118 टेस्‍ट खेले जिसमें उनके नाम ढेरो रिकॉर्ड दर्ज हैं। बैटिंग के अलावा गूच गेंदबाजी भी कर लेते थे। उन्‍होंने कई मैचों में राइट ऑर्म मीडियम पेसर की भूमिका निभाई है। आपको जानकर हैरानी होगी कि गूच दाएं हाथ से ही नहीं बाएं हाथ से भी गेंदबाजी कर लेते थे।

4. हनीफ मोहम्‍मद :
पाकिस्‍तान के स्‍टार बैट्समैन रहे हनीफ मोहम्‍मद ने गेंदबाजी से भी काफी कमाल किया था। साल 1958 में गैरी सोबर्स के सामने पाकिस्तान के दाएं हाथ के स्पिनर हनीफ मोहम्मद ने बाएं हाथ से भी गेंदबाजी की थी।

5. हसन तिलकरत्‍ने :
श्रीलंका के भूतपूर्व बल्‍लेबाज हसन तिलकरत्‍ने को बतौर बल्‍लेबाज ज्‍यादा पहचाना जाता है। उन्‍होंने 83 टेस्‍ट और 200 वनडे खेले हैं। बल्‍लेबाजी के अलावा हसन दाएं हाथ से स्‍पिन गेंदबाजी भी कर लेते थे। लेकिन 1996 वर्ल्‍डकप में केन्‍या के खिलाफ एक मैच में हसन ने बाएं हाथे से गेंदबाजी कर सभी को आश्‍चर्यचकित कर दिया था।


Cricket News inextlive from Cricket News Desk