फेसबुक मैसेंजर में छुपे होते हैं ये पांच फीचर्स, आप भी जानें

By: Inextlive | Publish Date: Tue 02-Aug-2016 05:50:05
A- A+
फेसबुक मैसेंजर में छुपे होते हैं ये पांच फीचर्स, आप भी जानें
फेसबुक मैसेंजर में अभी तक आपने चैटिंग या फोटो शेयरिंग जैसे कुछ फीचर्स का ही इस्‍तेमाल किया होगा। ऐसे में अगर आप इस मैसेजिंग एप को और इंट्रेस्‍टिंग बनाना चाहते हैं, तो उसके कुछ नए फीचर्स के बारे में भी जान लें। ये फीचर्स थोड़े छुपे हुए होते हैं जिन्‍हें बस ढूंढना होता है। आइए पढ़ें पूरी स्‍टोरी....

1. एप इंटीग्रेशन की सुविधा :-
फेसबुक मैसेंजर एक मैसेजिंग एप्‍लीकेशन तो है ही, लेकिन यह दूसरे एप्‍स के इंटीग्रेशन की भी सुविधा देता है। अब इस फीचर्स का लाभ कैसे उठाएंगे उसके लिए यूजर्स को अपने किसी भी फ्रेंड की चैट को ओपन करना होगा। चैट के बिल्कुल नीचे दाईं तरफ तीन बिन्दु दिखाई देंगे जिस पर क्लिक करते ही आपको कई सारे एप्‍स नजर आएंगे। जैसे ड्रॉप बॉक्स, जीआईएफ कीबोर्ड, क्विज चैट, स्पोटीफाई और फोटो ग्रिड आदि। इनके सामने ही इंस्टॉल का भी ऑप्शन दिया गया है। आप अपनी सुविधानुसार यहां मौजूद एप को आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं।

2. फोटो मैजिक :-
फेसबुक मैसेंजर को अपडेट करने पर यह नया फीचर आपको उपलब्‍ध हो जाएगा। दरअसल यह फीचर फोटो शेयरिंग से संबंधित है। यह एप्लिकेशन दोस्तों के साथ फोटो शेयरिंग को और आसान बनाता है। जब आप किसी दोस्त का फोटो अपने फोन के कैमरे से खींचते हैं जो आपका फेसबुक फ्रेंड है तो उसी वक्त आपको नोटिफिकेशन आएगा कि आप उस फोटो को अपने किन दोस्तों को भेज सकते हैं। उस फोटो में जो भी दोस्त आपके फेसबुक फ्रेंड होंगे सबका नोटिफिकेशन आपको प्राप्त होगा और बस ए​क क्लिक से वह फोटो उन सभी दोस्तों के फेसबुक मैसेंजर में चला जाएगा।


3. लोकेशन कर सकते हैं शेयर :-
फेसबुक मैसेंजर में यह सर्विस काफी बेहतर है। यानी कि आप अपनी लोकेशन को दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। किसी भी चैट को ओपेन करने पर उसमें आपको नीचे लोकेशन का ऑप्‍शन मिलेगा उसे क्लिक करते ही आपका करेंट लोकेशन आ जाएगा और बस एक क्लिक से अपनी लोकेशन शेयर कर सकते हैं।

4. गेम खेलने की सुविधा :-
फेसबुक मैसेंजर एप पर आप बास्केटबॉल या फुटबॉल गेम खेल सकते हैं। इस गेम को खेलने के लिए सबसे पहले आपको अपना मैसेंजर एप अपडेट करना होगा। इसके बाद आपको अपने किसी फेसबुक फ्रेंड को बास्केटबॉलल का इमोजी भेजना है। आपके दोस्त के पास बास्केटबॉल इमोजी के नीचे प्ले का ऑप्‍शन भी उपलब्ध होगा। उसे क्लिक कर या फिर बॉल वाले इमोजी पर क्लिक करते यह गेम खेला जा सकता है।

5. चैट बूट्स :-
चैट बूट्स के जरिए यूजर्स शॉपिंग कर सकते हैं। साथ ही प्‍लेन टिकट और होटल रूम बुक कराने के लिए भी इस फीचर्स का उपयोग किया जाता है।

Technology News inextlive from Technology News Desk