फ्लैग:-- तेजी से गिर रहा है गंगा का जलस्तर, वाटर सप्लाइर् पर संकट

- वाटर सप्लाई पर संकट देख जलकल ऑफिसर्स ने कमिश्नर से पानी छुड़वाने की गुहार लगाई

KANPUR: गंगा का लगातार गिरता जलस्तर अब वाटर सप्लाई के लिए खतरे की घंटी साबित होने लगा है। मंडे को जलस्तर और गिरने से पुराने पम्प हाऊस के दो पम्प शोपीस बनकर रह गए हैं, उनके सक्शन बाऊल से नीचे जलस्तर पहुंचने के कारण वे गंगा से पानी खींचने में नाकाम साबित हो रहे हैं। सिटी की वाटर सप्लाई पर छाए संकट को देखकर घबराए जलकल ऑफिसर्स ने मंडे को प्रभारी डीएम के अलावा कमिश्नर से भी मिलकर स्थिति पर चिंता जताई।

इतना कम कभी नहीं

सिटी में वाटर सप्लाई के लिए जलकल भैरवघाट इंटेक प्वाइंट के जरिए 200 से लेकर 210 एमएलडी तक रॉ वाटर गंगा से लेता है। जिसे ट्रीट कर वाटर सप्लाई के लिए घरों को भेजा जाता है। पर वाटर सप्लाई के इस सबसे बड़े सोर्स पर गंगा के तेजी से गिरते जलस्तर के कारण खतरा मंडराने लगा है। केवल 48 घंटे में ही गंगा का जलस्तर 5 इंच गिर गया है। मंडे को जलस्तर 3 इंच गिर कर 355.5 फिट के करीब रह गया। जलकल ऑफिसर्स के मुताबिक उनकी याद में कभी भी इतना कम जलस्तर नहीं रहा है।

6 में 2 पम्प खुद पानी के लिए तरसे

भैरवघाट इंटेक प्वाइंट के जरिए गंगा से 200 एमएलडी पानी लेने के लिए 6 पम्प लगे हुए हैं। इनमें 3 पम्प पुराने पम्प हाउस में और 3 नए पम्प हाउस में लगे हुए हैं। पुराने पम्प हाउस के 600 व 704 एचपी के दो पम्प से पानी दूर हो चुका है। हमेशा पानी में डूबे रहने वाले उनके सक्शन बाउल सूख चुके हैं। दूसरे शब्दों में कहे तो फिलहाल ये शोपीस बन गए हैं, इनसे वाटर सप्लाई के लिए गंगा से रॉ वाटर नहीं खींचा जा सकता है। गंगा का जलस्तर बढ़ने पर ही ये पानी खींचने की स्थिति में होंगे। जलकल इंजीनियर्स की मानें तो जलस्तर गिरने के कारण स्थिति भयावह हो चुकी है। अगर यही हाल रहा तो अन्य चारों पम्प भी पानी खींचने लायक नहीं रहेंगे। गंगा का पानी सक्शन बाउल से बस कुछ ही ऊपर रह गया है।

जलकल अफसर पहुंचे डीएम, कमिश्नर के पास

यह हाल देखकर जीएम आरपीएस सलूजा जलकल ऑफिसर्स संग प्रभारी डीएम अरूण कुमार और कमिश्नर पीके महान्ति से मिले। उन्हें वाटर सप्लाई पर छाए संकट से अवगत कराया। बैराज से पानी छोड़े जाने के लिए इरीगेशन को निर्देश दिए जाने से संबंधित लेटर भी सौंपा।

भैरवघाट इंटेक प्वाइंट का हॉल

-गंगा से रॉ वाटर लेने के लिए लगे हैं 6 पम्प

-पुराने पम्प हाउस में लगे है 3 पम्प

-600 एचपी के 2 और एक 704 एचपी का

- जलस्तर घटने से 600 व 704 एचपी के पम्प बने शोपीस

-नए पम्प हाउस में भी लगे हैं 3 नए पम्प

- 2 पम्प हैं, 650 एचपी के और एक 800 एचपी क

.

यू गिरा गंगा का जलस्तर

डेट - जलस्तर

24 अप्रैल--355.5

23 अप्रैल- 355.8

22 अप्रैल- 356.0

19 अप्रैल- 356.2

16 अप्रैल- 356.4

24 मार्च - 356.7

(जलस्तर फिट में है)