-परिजनों और लोगों ने बैंक को घेरा, जमकर किया हंगामा

-पिटाई के डर से बैंक मैनेजर साढे़ तीन घंटे तक बैठा रहा लॉकर रूम में

-च्च्च अधिकारियों और पुलिस की मौजूदगी में बैंक मैनेजर को बाहर निकाला

-पीडि़त ने बैंक मैनेजर पर टप्पेबाज के साथ मिलकर पांच लाख की ठगी का लगाया आरोप

MANGLOUR कस्बा मंगलौर के पंजाब नेशनल बैंक में एक टप्पेबाज ने बैंक मैनेजर के कक्ष में ही एक बुजुर्ग से पांच लाख रुपये ठग लिये। ठगी की जानकारी बुजुर्ग के परिजनों को मिली तो परिजन और अन्य लोगों ने बैंक को घेर लिया। बैंक प्रबंधक पर टप्पेबाज के साथ मिला होने का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया। लोगों का गुस्सा देख बैंक प्रबंधक ने साढे़ तीन घंटे तक स्वयं को लॉकर रूप में बंद कर रखा। बाद में बैंक अधिकारियों और पुलिस की मौजूदगी में उन्हें बाहर निकाला गया।

घटनाक्रम के मुताबिक ट्यूजडे को पौने बारह बजे मंगलौर के मोहल्ला पठानपुरा निवासी हैदर हसन पुत्र सईद हसन म्भ् वर्ष अपने पुत्र शाहआलम के साथ कस्बा स्थित पंजाब नेशनल बैंक की शाखा में पांच लाख रुपये जमा करने पहुंचा। हैदर हसन जैसे ही बैंक परिसर मे पहुंचा तो वहां पर पहले से मौजूद एक युवक मदद करने के नाम पर पर्ची भरकर उसे बैंक मैनेजर के कक्ष तक ले गया। जहां युवक ने एक और पर्ची पर हस्ताक्षर कराया। इसी बीच बैंक मैनेजर ने कहा कि युवक रुपये जमा कराकर रसीद उन्हें लगाकर दे देगा। इसके बाद युवक हैदर हसन से पांच लाख रुपये लेकर चला गया। युवक काफी देर तक जब नहीं लौटा तो हैदर को कुछ संदेह हुआ, उन्होंने बैंक प्रबंधक से युवक के बारे में जानकारी की तो बैंक प्रबंधक कलेन्द्र साहू को ठगी का अहसास हुआ। पीडि़त ने किसी तरह से इसकी परिजनों को दी। इसके बाद परिजन और सैकड़ों लोगों ने बैंक को घेर लिया और हंगामा शुरू कर दिया। उन्होने बैंक मैनेजर कलिन्द्र साहू पर टप्पेबाज से मिला होने का आरोप लगाया। लोगों का आक्रोश देख बैंक प्रबंधक अपने कक्ष को छोड़कर लॉकर रूप में पहुंचे और साढे़ तीन घंटे तक स्वयं को लॉकर रूम में बंद रखा।

बेटे ने भी पहली बार देखा था बैंक

पीएनबी मे पांच लाख रुपये जमा कराने पहुचे हैदर हसन के पास हजार-हजार के नोटों की पांच गड्डी थी, उनके साथ बैंक मे आया उनका छोटा लड़का शाह आलम पहली बार बैंक मे आया था। हैदर हसन ने बताया कि उनके दो लड़के सउदी अरब में नौकरी करते है उनके द्वारा तीन दिन पहले साढे पांच लाख रुपये भेजे गये थे। खतरे को देखते हुए पचास हजार खर्चे के लिए घर पर रखते बाकी के पांच लाख रुपये बैंक मे जमा कराने आये थे।

बैंक मे ठगी की घटना होना बड़ी बात है बैंक परिसर के कैमरों की जांच की गई है। बैंको को समय समय पर आगाह किया जाता रहा है, उसके बाद भी बैंक लापरवाही बरत रहे है बैंक के मुख्य द्वार का कैमरा खराब पाया गया है। बैंक को नोटिस दिया जायेगा तथा मैनेजर के विरूद्ध वैधानिक कार्रवाई भी की जायेगी।

जीबी पांडे, सीओ, मंगलौर

ठगी करने वाला मेरे कक्ष में पीडि़त के साथ पहुंचा था। मैंने समझा युवक उन्हीं के साथ है। अंजान व्यक्ति को धन देने के लिए मैं क्यों किसी को कहूंगा। घटना को लेकर मैं बिल्कुल निर्दोष हूं।

कलिन्द्र साहू, बैंक मैनेजर, पीएनबी, मंगलौर

फोटोक्ख् से क्म्: