एक्सक्लूसिव

-पेंट्रीकार कर्मचारी स्वाइप मशीन लेकर चलेंगे ट्रेनों में, यात्रियों को मिलेगी बिल की एक कॉपी

-यात्रियों की सुविधा व ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए आइआरसीटीसी ने की पहल

KANPUR। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए व ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही आइआरसीटीसी अपने यात्रियों के लिए विशेष ऑफर शुरू करने जा रहा है। जल्द ही ट्रेन में यात्रियों को पेंट्रीकार कर्मचारी को डेबिट व क्रेडिट कार्ड से भोजन व अन्य सामान का पेमेंट पे करने पर बिल में पांच प्रतिशत की छूट मिलेगी। आइआरसीटीसी अधिकारियों की माने तो यह सेवा अगले माह तक शुरू हो जाएगी। जिससे अधिक से अधिक रेल यात्री ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का प्रयोग करें।

स्वाइप मशीन लेकर चलेंगे वेंडर

आइआरसीटीसी पीआरओ की माने तो बोर्ड ने पेंट्रीकार ठेकेदारों को ट्रेनों में यात्रियों की सुविधा को देखते हुए स्वाइप मशीन लेकर चलने का आदेश दिया है। जो कि अगले माह तक सभी ट्रेनों में अनिवार्य कर दिया जाएगा। अब यात्रियों को ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने में टिकट बनवाने से लेकर ट्रेन में खाने तक में छूट मिलेगी।

कैश लेकर चलने का झंझट नहीं

यात्रियों को सफर के दौरान खाने पीने का सामान पेंट्रीकार वेंडर से खरीदने के लिए कैश लेकर चलना पड़ता है। इसके चलते यात्री कई बार अपराधिक घटना के शिकार बन जाते हैं। वहीं गौरतलब है कि अभी तक यात्री के आइआरसीटीसी से खाना बुक करने पर ऑनलाइन पेमेंट करने की सुविधा है, लेकिन ट्रेन के पेंट्रीकार से खाना खरीदने पर अब भी यात्रियों को कैश में पे करना पड़ता है। लेकिन इस सुविधा के शुरू होने के बाद ऐसा नहीं होगा।

---------------------

ओवर चार्जिग नहीं कर पाएंगे

इस योजना से शुरू होने के बाद पेंट्रीकार के वेंडर यात्रियों को ऑनलाइन किए गए भुगतान की बिल की एक कॉपी भी देनी होगी। जिसके चलते पेंट्रीकार वेंडरों की ओवर चार्जिग करने की शिकायत भी काफी हद तक दूर हो जाएगी। अभी यात्री को वेंडर के मुताबिक खाने पीने के सामन का पेमेंट करना पड़ता है।

----------------

यह सेवा यात्रियों की सुविधा को देखते हुए जल्द शुरू की जानी है। इससे यात्रियों को ट्रेन में सफर के दौरान काफी राहत मिलेगी।

-संदीप दत्ता, पीआरओ, आइआरसीटीसी