-आईआईटी की तर्ज पर एचबीटीआई में भी इनक्यूबेशन सेंटर बनेगा

-13 विभागों को मिलेगी नई लैब, पूरा कैंपस होगा वाईफाई

KANPUR: एचबीटीआई को यूनिवर्सिटी बनाने के लिए यूपी गवर्नमेंट तेजी से कवायद कर रही है। यूनिवर्सिटी का एक्ट बनकर तैयार हो गया है। लीगल सेक्शन में परीक्षण किया जा रहा है। एचबीटीआई ने राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान(रूशा)को भी फंड देने के लिए 50 करोड़ का प्रपोजल भेजा था। जिस पर रूशा ने अपनी सहमति दे दी है। इस मामले पर एचबीटीआई एडमिनिस्ट्रेशन 2 सितंबर को रूशा के दिल्ली ऑफिस में प्रजेंटेशन देगा। जहां पर जानकारी दी जाएगी मिलने वाले फंड का यूज कहां कैसे किया जाएगा।

वीआईपी फीडर से लाइन

रूशा के फंड से फैकल्टी क्वार्टर, स्टूडेंट्स हॉस्टल, के अलावा वेस्ट कैंपस के लाइटिंग सिस्टम को बेहतर करने की तैयारी की गई है। वीआईपी फीडर से लाइन लेने का प्लान है। जिसमें काफी पैसा खर्च होगा। वेस्ट कैंपस में विशाल ऑडिटोरियम भी बनाए जाने की तैयारी है। एचबीटीयू का लुक कुछ ऐसा बनाने का खाका बनाया गया है कि दूर से एक अट्रैक्शन मिलने लगे।

रौडमैप तैयार

आईआईटी की तर्ज पर इनक्यूबेशन सेंटर भी कैंपस के अंदर बनाया जाएगा। जिसमें कि स्टार्टअप लेने वाले स्टूडेंटस को कैंपस में अॅफिस के अलावा अन्य इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिल सके। इनक्यूबेशन सेंटर का रोड मैप बना लिया गया है। कंपनी खोलने वाले स्टूडेंट्स को बेहतर सुविधा देने की प्लान है।

रिसर्च स्कॉ‌र्ल्स को होगा फायदा

एचबीटीआई के सभी 13 डिपार्टमेंट की लैब को नए सिरे अपग्रेड किया जाएगा। एमटेक के साथ साथ रिसर्च स्कॉलर को इन लैब का फायदा मिलेगा। बीटेक लेवल की लैब वेस्ट कैंपस में बनाने की तैयारी की जा रही है। पीजी लैब मेन बिल्डिंग में रहेंगी। एचबीटीआई कैंपस को वाई फाई करने की भी तैयारी कर ली गई है। इसके लिउ व‌र्ल्ड बैंक को भेजे गए प्रस्ताव को अप्रूवल भी मिल गया है।

वर्जन

रूशा को 50 करोड़ का प्रपोजल बनाकर भेजा गया था जिस पर उनकी कॉल आ गई है। 2 सितंबर को एचबीटीआई के सीनियर प्रोफेसर दिल्ली स्थित रूशा के ऑफिस में प्रजेंटेशन देंगे।

प्रो। एके नागपाल, डायरेक्टर एचबीटीआई