RANCHI गवर्नमेंट पॉलीटे1िनक रांची का सितारा चमकने वाला है। झार2ांड सरकार इसे मॉडल पॉलीटे1िनक कॉलेज के रुप में विकसित करना चाहती है। यहां के प्रिंसिपल आरके साहा ने बताया कि इसे मॉडल कॉलेज बनाने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। इसपर लग5ाग 50 करोड़ 2ार्च किए जाएंगे। इस मॉडल कॉलेज की रुपरे2ा इंजीनियरिंग प्रोजे1टस इंडिया ने तैयार की है। इसका प्रेजेंटेशन बीते सप्ताह ही वि5ागीय अधिकारियों को दि2ाया गया है।

1500 स्टूडेंटस पढ़ सकेंगे

साहा ने बताया कि मॉडल गवर्नमेंट पॉलीटे1िनक में 1500 स्टूडेंटस का एडमिशन होगा। इसमें 500 बेड का 4वायज हॉस्टल और 200 बेड का ग‌र्ल्स हॉस्टल होगा। प्रस्तावित 5ावन में एकेडमिक 4लॉक, वर्कशॉप की जगह, ऑडिटोरियम, कैफेटेरिया, प्रिंसिपल बंगलो, एचओडी 1वार्टर, गेस्ट हाउस, सेंट्रल लाइब्रेरी, तृतीय श्रेणी के कर्मियों के लिए 5ावन और पंप हाउस होगा। उन्होंने बताया कि इस पॉलिटे1िनक को मॉडल पॉलिटे1िनक बनाने की इच्छा 2ाुद मु2यमंत्री ने जताई है और उसके अनुसार काम हो रहा है।

एकेडमिक बिल्डिंग का रिनोवेशन

गवर्नमेंट पॉलीटे1िनक रांची का रिनोवेशन किया जा रहा है। यहां नये डेस्क और बेंच 5ाी आ गये हैं। इसके अलावा नया कंप्यूटर लैब 5ाी बनकर तैयार है। इसकी सीढि़यों पर ग्रेनाइट लगायी जा चुकी हैं और दीवारों का 5ाी रंग-रोगन हो रहा है। 5ावन निर्माण वि5ाग के अ5िायंताओं की दे2ारे2ा में सब काम हो रहा है।

1954 में मिली थी मान्यता

रांची पॉलिटे1िनक को वर्ष 1954 में एआइसीटीई से इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स के लिए मान्यता मिली थी। इसका कैंपस 16 एकड़ जमीन में फैला हुआ है। यह चर्च रोड बहू बाजार में स्थित है। यहां तीन साल के डिप्लोमा इंजीनियरिंग की 300 सीटें हैं।

200 बेड का हॉस्टल बनकर तैयार

गवर्नमेंट पॉलीटे1िनक कैंपस में 200 बेड का ग‌र्ल्स हॉस्टल बनकर तैयार है। इसकी 2ासियत यहां लगा सोलर पावर का वाटर हीटर है। इससे 24 घंटे उन्हें गर्म पानी मिल सकेगा। प्रिंसिपल डॉ आरके साहा ने बताया कि जनवरी से हॉस्टल में छात्राओं को दा2िाला दिया जायेगा। पॉलीटे1िनक में इंजीनियरिंग डिप्लोमा की पढ़ाई कर रही 26 छात्राओं को यहां रहने का मौका मिलेगा, वहीं ग‌र्ल्स गवर्नमेंट पॉलीटे1िनक की छात्राएं 5ाी यहां रह सकेंगी। यह स5ाी सुविधाओं से युक्त है और इसके लिए वार्डेन 5ाी नियुक्त हो चुकी हैं।