-केजीएमयू में आयोजित कार्यक्रम में बोली अनुप्रिया पटेल

LUCKNOW:

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि 'आयुषमान भारत' योजना देश को गति प्रदान करेगा। 50 करोड़ बीपीएल कार्ड धारकों को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा की सौगात देगा। इंडियन पब्लिक हेल्थ एसोसिएशन की ओर से आयोजित 62 वीं वार्षिक कार्यशाला में डॉक्टर्स को संबोधित कर रही थी।

बढ़ाया जायेगा दायरा

सांइटिफिक कन्वेंशन सेंटर में आयोजित कांफ्रेंस में स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अभी तक बीपीएल कार्ड धारकों को 30 हजार रुपये तक का इलाज मुफ्त मुहैया कराया जाता है। अब इसका दायरा बढ़ा दिया गया है। पांच लाख रुपये तक का इलाज करा सकेंगे। इसमें सरकारी व प्राइवेट दोनों अस्पताल शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि करीब 10 करोड़ लोगों का कार्ड बनाया जाएगा। इसमें परिवार के पांच लोगों को योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि देश में डेढ़ लाख वेलनेस सेंटर होंगे। इसमें मानसिकद्व बच्चे, मेडिसिन व आंख की बीमारियों का इलाज मिलेगा। दवाएं और जांचें मुफ्त होंगी। स्वास्थ्य योजनाओं को हाइटेक करने के लिए आईटी से जोड़ा जा रहा है। जिससे एक क्लिक पर सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अलावा 24 नए मेडिकल कॉलेजों से 8 यूपी में होंगे।

10 गांव केजीएमयू ने लिए गोद

कार्यक्रम में केजीएमयू के वीसी प्रो। एमएलबी भट्ट ने कहा कि प्रदेश के 10 गांव को केजीएमयू ने गोद लिया है। जहां पर स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर पूरी नजर रखी जा रही है। इसमें लाइफ स्टाइल और खान पान के लिए लोगों को जागरुक किया जा रहा है और उन पर निगरानी की जा रही हे। हमारा मकसद गांव के लोगों को स्वस्थ्य रखकर कम्युनिटी कनेक्ट करना है।